गुरुग्राम में सरकारी विभागों में तेजी से लागू हो रही है ई-आॅफिस प्रणाली

Font Size

-मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी परियोजना के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने की समीक्षा

गुरुग्राम, 02 फरवरी। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी परियोजना के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने आज ई-आॅफिस संचालन की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रदेश के सभी जिलों को निर्देश दिए कि जिला में कार्यरत सभी विभाग ई-आॅफिस पर ‘आॅनबोर्ड‘ हो जाने चाहिए और प्रत्येक यूजर सप्ताह में कम से कम 10 फाईलों को मूव करे।

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों को पेपरलैस करने के लिए यह ई-आॅफिस प्रणाली गत् सुशासन दिवस पर लाॅंच की गई है जिसका तात्पर्य है कि सरकारी कार्यालयों में कोई भी पेपर फाईल ना हो तथा फाईलें आॅनलाईन मूव करें। ई-आॅफिस प्रणाली लागू करने में गुरूग्राम जिला 5.7 के स्कोर के साथ प्रदेश मंे यमुनानगर के बाद दूसरे स्थान पर है। यमुनानगर का स्कोर 6.7 रहा है।

डा. गुप्ता आज चण्डीगढ़ मुख्यालय से वीडियो काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से सरकार के फलैगशिप कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

ई-आॅफिस प्रणाली लागू करने की समीक्षा के दौरान गुरूग्राम जिला की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि गुरूग्राम जिला में संचालित कुल 44 सरकारी विभागों में से 42 विभाग ई-आॅफिस पर आॅनबोर्ड लाईव हो चुके हैं, केवल पुलिस और सैके्रटरी आरटीए विभाग ही रहते हैं जो अभी तक इस प्रणाली से नहीं जुड़ पाए हैं। इन दोनो विभागों में भी ई-आॅफिस प्रणाली लागू करने की कार्यवाही चल रही है।

श्री पंवार ने बताया कि गुरूग्राम जिला में उपायुक्त कार्यालय पूर्ण रूप से पेपरलैस हो चुका है। इसी प्रकार, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, नगराधीश, एसडीएम मुख्यालय, जिला राजस्व अधिकारी तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में ई-आॅफिस प्रणाली को लागू कर दिया गया है। बाकी विभागों में प्रत्येक कर्मचारी की सरकारी ई-मेल आई डी, यूजर आईडी बनाकर कर्मचारियों को दो आॅफलाईन तथा तीन आॅनलाईन टेªनिंग दी जा चुकी हैं। इसके अलावा भी किसी को इस प्रणाली के संचालन के बारे में कुछ पूछना या समझना हो तो जिला सूचना विज्ञान अधिकारी कार्यालय में आकर समझ सकते हैं।

श्री पंवार ने यह भी बताया कि गुरूग्राम जिला में एक दिसंबर से लेकर अब तक ई-आॅफिस प्रणाली पर 2727 फाईल बनी हैं। अभी जिला में ई-आॅफिस पर 123 यूजर हैं और प्रत्येक यूजर ने औसतन चार फाईलें प्रति सप्ताह मूव की हैं। डा. गुप्ता ने निर्देश दिए कि इस प्रणाली को लागू करने के लिए उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त तथा नगराधीश नियमित रूप से जिला में स्थित कार्यालयों के साथ समीक्षा करते रहें।

डा. गुप्ता ने ई-आॅफिस के अलावा, अंतोदय सरल, पीसीपीएनडीटी व एमटीपी एक्ट, पोक्सो एक्ट, ओरगन डोनेशन के क्रियान्वयन, वन स्टोप सैंटर के संचालन, कार्य स्थल पर महिलाओं के यौवन उत्पीड़न रोकथाम अधिनियम, प्ले स्कूल खोलने, सक्षम हरियाणा योजना, उमीद कैरियर काउंसलिंग तथा सीएम विंडो की प्रगति की भी समीक्षा की।

  • अंतोदय सरल योजना

गुरूग्राम जिला में अंतोदय सरल कें्रदों पर कुल 7622 समस्याएं प्राप्त हुई जिनमें से 7515 का समाधान कर दिया गया है। केवल 49 बकाया रहती हैं। इस योजना के क्रियान्वयन में जिला का स्कोर 6.5 रहा। डा. राकेश गुप्ता ने अतिरिक्त उपायुक्त को इस योजना के क्रियान्वयन की नियमित मोनिटरिंग करते रहने के आदेश दिए।

You cannot copy content of this page