फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री ने निगम कमिश्नर विनय प्रताप से की शिकायत : एमसीजी अधिकारी व पुलिस, मास्क के नाम उद्यमियों को करते हैं परेशान

Font Size

गुरुग्राम : फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री के महानिदेशक दीपक जैन और हरियाणा चैप्टर के अध्यक्ष हरभजन सिंह के नेतृत्व में फेडरेशन का एक प्रतिनिधिमंडल ने आज गुरुग्राम और मानेसर नगर निगम के कमिशनर विनय प्रताप सिंह के साथ एक अनौपचारिक बैठक की। बैठक में दोनों उद्यमियों ने उद्योग जगत से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया.

फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री ने निगम कमिश्नर विनय प्रताप से की शिकायत : एमसीजी अधिकारी व पुलिस, मास्क के नाम उद्यमियों को करते हैं परेशान 2

हरभजन सिंह के अनुसार आज की बैठक में गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार के काम में तेजी लाने की मांग की गई जबकि एमसीजी अधिकारियों द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों के बड़े खाली भूखंडों को डंपिंग ग्राउंड के रूप में उपयोग करने पर चिंता व्यक्त की गई. फेडरेशन की ओर से नगर निगम में औद्योगिक प्रतिनिधियों को प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व देने के प्रावधान बनाने का सुझाव भी दिया गया. तर्क यह दिया गया कि इससे उद्योग जगत की समस्याओं को अपेक्षित स्वरूप में निगम के सामने के समक्ष उजागर करने में मदद मिलेगी जबकि निगम के अधिकारियों को  इसका निराकरण करने में आसानी होगी.

इस अवसर पर उद्यमियों ने निगम कमिश्नर से औद्योगिक परिसर में एमसीजी और पुलिस अधिकारियों द्वारा मास्क न पहनने के नाम पर रैंडम निरीक्षण का बहाना बना कर अनावश्यक परेशान करने की शिकायत की. उनका कहना था कि अधिकारी सरकार के आदेश का दुरूपयोग कर रहे हैं जिससे औद्योगिक प्रबंधन के लोग चिंतित हैं और यह इंस्पेक्टर राज की याद दिलाता है. उन्होंने निगम कमिश्नर से ऐसे अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग की.

पिछले दो माह से किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण उद्योग जगत को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. उनका कहना था कि पिछले एक वर्ष में कोरोना महामारी के किये गए लॉक डाउन से उत्पन्न स्थिति से उद्योग बुरी तरह प्रभावित है अब किसानों के प्रदर्शन से बाधित है.

निगम कमिश्नर विनय प्रताप सिंह ने फेडरेशन के प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गए सभी मुद्दों पर सहानुभूति दिखाई और सामूहिक समाधान खोजने की दिशा में चर्चा की। उन्होंने उद्यमियों को मेट्रो विस्तार की योजना के बारे में हुई प्रगति पर भी अपडेट दिया.  

श्री सिंह ने, सेक्टर 37 में खाली प्लॉट के डंपिंग यार्ड के रूप में उपयोग के बारे में दीपक मैनी, महासचिव, एफआईआई, हरियाणा चैप्टर द्वारा उठाये गए मामले पर तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया. उन्होंने एमसीजी अधिकारियों और इको ग्रीन द्वारा खाली पड़े प्लाट में डंपिंग करने को रोकने के लिए तत्काल निर्देश जारी करने की बात की। निगम कमिश्नर ने डंपिंग यार्ड की साफ कराने का भी आश्वासन दिया।

फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री ने निगम कमिश्नर विनय प्रताप से की शिकायत : एमसीजी अधिकारी व पुलिस, मास्क के नाम उद्यमियों को करते हैं परेशान 3

मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए की जा रही जांच पर भी एमसीजी के सम्बंधित अधिकारियों को तत्काल निर्देश देने की बात की. उन्होंने इस सम्बन्ध में पुलिस अधिकारियों से भी चर्चा करने को आश्वस्त किया. चर्चा के दौरान उन्होंने माना कि यह जाँच के नाम पर उद्यमियों का उत्पीड़न है. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को परिसर में अनावश्यक रूप से प्रवेश करने पर रोक लगाने का आश्वासन दिया।

फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री के प्रतिनिधिमंडल में शामिल  राजन डोगरा, मदन जिंदल, डॉ अंशुल धींगड़ा, मोहित गुप्ता,  हर्षवर्धन मित्तल, डॉ एस पी अग्रवाल, डॉ द्रव्य जैन, रवीन जैन,  आर.एल. शर्मा ने बैठक के बाद उम्मीद जताई कि उनके द्वारा उठाये गए मामले पर निगम कमिश्नर तत्काल कार्रवाई करेंगे और इससे उद्योग जगत को बड़ी राहत मिलेगी. एफआईआई के सदस्य सुहास खुल्लर का कहना था कि यह बैठक निश्चित रूप से गुरुग्राम में उद्योगों के विकास के लिए बेहतर इको-सिस्टम बनाने में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगी।

इस अवसर पर दीपक जैन, हरभजन सिंह और दीपक मैनी ने विनय प्रताप सिंह को मानेसर नगर निगम के कमिश्नर का  कार्यभार ग्रहण करने के लिए शुभकामनाएं दीं.

You cannot copy content of this page