वर्ष 2020 में गुरुग्राम को स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर क्या मिला ?

Font Size

गुरुग्राम, 29 दिसंबर। वर्ष-2020 में कोरोना संक्रमण और लाॅकडाउन के बावजूद गुरूग्राम में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के लिए कदम उठाए गए। वैसे तो गुरूग्राम में बड़े कारपोरेट अस्पताल होने के कारण यहां मैडिकल टूरिज्म की बहुत संभावनाएं हैं लेकिन औद्योगिक नगरी होने की वजह से यहां काफी संख्या में कामगार व छोटे काम धंधा करने वाले लोग रहते हैं। इस तबके को स्वास्थ्य सुविधाएं सस्ती दरों पर मुहैया करवाने की दिशा में वर्ष-2020 में योजनाएं बनी और उन्हें धरातल पर उतारने की कार्यवाही भी शुरू हुई। यहां स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के अंतर्गत जहां एक ओर सैक्टर-39 में डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना हुई , वहीं दूसरी ओर गांव खेड़कीमाजरा में मैडिकल काॅलेज का निर्माण शुरू होने के साथ गुरूग्राम के बीचो बीच स्थित नागरिक अस्पताल के स्थान पर नया आधुनिक सुविधाओं से सुस्सिजत अस्पताल का निर्माण करने का रास्ता भी प्रशस्त हुआ।

 किसी भी बिमारी के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार के टैस्टों की जरूरत होती है। इसे देखते हुए गुरूग्राम के सैक्टर-39 में श्री माता शीतला देवी स्वर्ण जयंती डायग्नोस्टिक सैंटर का भी तोहफा जिलावासियों को वर्ष-2020 में मिला। यह सैंटर श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड, नगर निगम तथा सीएसआर के तहत कंपनियों इफको टोकियो तथा आईआईएफसीएल के सहयोग से तैयार किया गया है। यहां पर सभी प्रकार की डायग्नोस्टिक टैस्ट बाजार की अपेक्षा सस्ती दरों पर करवाई जा रहे हैं जिसमें मुख्य रूप से एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, लीवर फंक्शनिंग टैस्ट  सभी प्रकार के ब्लड टेस्ट आदि शामिल हैं।

इसमें मरीजों के लिए वेटिंग रूम की व्यवस्था भी की गई है। गुरूग्राम में वर्तमान में किए जा रहे डायग्नोस्टिक टेस्टो की तुलना में इस लैब में काफी कम लागत पर टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर छाती का एक्सरे अन्य स्वास्थ्य संगठनों पर 250 रूप्ये का होता है जबकि इस सैंटर में यह मात्र 60 रूप्ये में किया जा रहा है। इसी प्रकार, इस सैंटर में टीएमटी का टैस्ट मात्र 489 रूप्ये में किया जा रहा है जबकि अन्य स्वास्थ्य जांच केन्द्रों पर यह 1500 रूप्यें का किया जाता है। सैंटर में होटलर का टैस्ट 850 रूप्ये, ईसीजी का 50 रूप्ये, लीवर फंक्शनिंग 255 रूप्ये, लिक्विड प्रोफाइल 200 रूपये की नाममात्र दरों पर किया जा रहा है।


-खेड़की माजरा में श्री शीतला माता मैडिकल काॅलेज एवं अस्पताल बनाने की प्रक्रिया शुरू

गांव खेड़की माजरा में श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज एंव अस्पताल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस मैडिकल काॅलेज के साथ अस्पताल 650 बैड का होगा और उसके साथ में 100 बैड क्षमता का ट्रामा सैंटर भी बनाया जाएगा। यह मेडिकल कॉलेज अत्यंत आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा जिसमें चिकित्सा शिक्षा के लिए 250 सीटें होगी। इस परियोजना पर 981 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस मैडिकल काॅलेज व अस्पताल में स्टाॅफ के लिए आवासीय सुविधा के साथ विद्यार्थियों के हाॅस्टल भी होंगे और यह ग्रीन रेटिंग फाॅर इंटीग्रेटिड हेबिटेट एस्सेसमेंट(ग्रीहा-4) के मानको के अनुरूप होगा जबकि वर्तमान में ग्रीहा-3 के मानकों के अनुसार बनाए जा रहे हैं।  


– नए नागरिक अस्पताल भवन के निर्माण के लिए साथ लगते सरकारी स्कूल की भूमि हस्तांतरित करने को दी जा चुकी है मंजूरी गुरूग्राम शहर के बीचोबीच स्थित नागरिक अस्पताल का विस्तार करते हुए इसका नया भवन बनाने का रास्ता भी प्रशस्त हो गया है। यह अस्पताल 7 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा और इसके निर्माण पर लगभग 200 करोड़ रूप्ये की राशि खर्च होगी। यह अस्पताल 500 बैड क्षमता का होगा । इसके लिए वर्तमान अस्पताल की जगह काफी नही थी , इसलिए साथ लगते सरकारी स्कूल की जमीन का भाग भी शामिल किया जा रहा है। स्वयं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल अस्पताल व स्कूल का मुआयना कर चुके हैं और शिक्षा विभाग से स्कूल की जमीन का भाग स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित करने के आदेश भी दिए जा चुके हैं। पुराने नागरिक अस्पताल की इमारत को तोड़ने का टैंडर भी अलाॅट हो चुका है। 


गुरूग्राम को मिली 3 आरटीपीसीआर, प्रदेश में सबसे अधिक की जा रही है कोरोना संदिग्धों की टेस्टिंग


सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव के अनुसार गुरूग्राम जिला में अब तक 6.5 लाख से अधिक कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग की गई है। प्रति बिलियन गुरूग्राम की टेस्टिंग 4.5 लाख से अधिक हुई है, जो जल्द ही 5 लाख तक पहुंच जाएगी। सबसे अधिक टेस्टिंग होने के बावजूद भी गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर प्रदेश के अन्य जिलो की अपेक्षा सबसे कम है, जो यहां की बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधाओं को दर्शाता है। गुरूग्राम जिला मंे रोजाना चार हजार कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग की जा रही है। अब तक जिला में इन मरीजों की पहचान करने के लिए 2066 टेस्टिंग कैंप क्षेत्रवार लगाए जा चुके हैं। इतना ही नहीं इसके लिए उच्च अधिकारियों की देखरेख में अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों का भी गठन किया गया। लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुष विभाग द्वारा भी अलग-अलग स्तर पर अभियान चलाए गए जिसमें लोगो को रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने संबंधी  आवश्यक जानकारी दी गई। इस दौरान आयुष विभाग द्वारा लोगों को 2 लाख 48 हजार इम्युनिटी बुस्टर किटें भी वितरित की गई। 


– पटौदी नागरिक अस्पताल में शुरू हुई सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा


वर्ष 2020 में पटौदी के स्थानीय लोगांे के लिए भी स्वास्थ्य सुविधाओं का इजाफा किया गया। पटौदी के नागरिक अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा भी महिलाओं के लिए शुरू की गई। । सरकारी सुविधा और सरकारी डॉक्टरों के प्रति विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं का बढ़ता विश्वास सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने की तरफ से अपने आप में बहुत बड़ी बात है । सिजेरियन डिलीवरी के लिए पटौदी जैसे ग्रामीण अंचल के परिजनों को गर्भवती के प्रसव के लिए प्राइवेट अस्पतालों में या फिर रेवाड़ी और गुरुग्राम जाना पड़ता था । लेकिन अब यही सुविधा पटौदी के नागरिक अस्पताल में उपलब्ध करवा दी गई है ।

You cannot copy content of this page