बिहार कर्मचारी चयन आयोग की इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा 25 दिसम्बर को आयोजित की जाएगी, 869 विद्यार्थी नहीं दे पाएंगे परीक्षा

Font Size

पटना। काफी जद्दोजहद के बाद अंततः बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की ओर से प्रथम इंटरस्तरीय संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 25 दिसम्बर 2020 को आयोजित करने की घोषणा की गई है। इस बीच अभ्यर्थियों ने आयोग के पटना स्थित मुख्यालय पर जमकर हंगामा किया था। सभी इसे शीघ्र आयोजित करने की मांग कर रहे थे। यह मामला अदालत में भी गया था। बावजूद इसके परीक्षा आयोजित करने में देरी होती रही। माना जा रहा है कि इस मामले में अभ्यर्थियों के धरना व प्रदर्शन से आयोग की बड़ी फजीहत हुई। छात्र तर्क दे रहे थे कि पांच साल में मुख्यमंत्री का चुनाव हो सकता है लेकिन एक परीक्षा आयोजित क्यों नहीं कि जा सकती है।

आयोग ने नोटिस में कहा है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी अभ्यर्थियों को प्रपत्र-12 के साथ पहचान पत्र अनिवार्य रूप से लाना होगा। प्रपत्र-12 आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसे साइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है। आयोग की ओर से कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मुख्य परीक्षा की आवेदन के लिए लॉगिन तो किया लेकिन अपना आवेदन संपूर्ण रुप में प्रेषित नहीं किया उन्हें इस परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी आयोग की ओर से जारी नोटिस में ऐसे 869 अभ्यर्थियों की सूची भी जारी की गई है जिन्हें इस परीक्षा के लिए अयोग्य मानते हुए उनके एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट http://www.bssc.bih.nic.in/ पर अपलोड नहीं किए गए हैं।

इसमें कहा गया है कि इस पर सभी सूचना को भरकर अद्यतन फोटो चिपकाकर किसी राजपत्रित अधिकारी से हस्ताक्षर कराकर लाना होगा। बगैर कागजात के केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए पटना, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा व भागलपुर में परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर सवा 12 बजे तक आयोजित होगी। सवा दो घंटे की परीक्षा में पहली पाली हिंदी व दूसरी पाली सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से सवा चार बजे तक होगी।कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा केंद्र को बढ़ाया गया है।

दो अभ्यर्थियों के बीच आवश्यक दूरी को सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही सभी फेस मास्क व हैंड सैनिटाइजर के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: