पर्यटन मंत्रालय का गोवा में घरेलू पर्यटन रोड शो का आयोजन

Font Size

नई दिल्ली / गोवा : भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने गोवा में अपने पर्यटन कार्यालय के माध्यम से आज घरेलू पर्यटन रोड शो का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन गोवा पर्यटन और ट्रैवल एंड टूरिज़्म एसोसिएशन ऑफ गोवा (टीटीएजी) के सहयोग से किया गया।

  यह पश्चिमी और मध्य क्षेत्र में घरेलू पर्यटन रोड शो श्रृंखला का बी2बी और दूसरा आयोजन है। इस आयोजन को पर्यटन मंत्रालय ने कोविड-19 संक्रमण के बाद संचालित करने की योजना बनाई है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पर्यटन मंत्रालय की अपर महानिदेशक रूपिंदर बराड़ के द्वारा किया गया।

इस रोड शो का विशेष उद्देश्‍य महाराष्ट्र और गोवा के टूर ऑपरेटरों के बीच लाभकारी जुड़ाव कायम करना है। यह कार्यक्रम पर्यटन मंत्रालय के मुंबई कार्यालय (पश्चिमी और मध्य क्षेत्र) में आयोजित होने वाले रोड शो की श्रृंखला में से एक था। महाराष्ट्र टूर ऑपरेटर्स के प्रतिनिधिमंडल में 15 टूर ऑपरेटर शामिल थे, जिन्होंने सड़क यात्रा का अनुभव महसूस करने के लिए गोवा में यात्रा की और अब इस तरह की यात्राएं देश भर में लोकप्रिय हो रही हैं। ट्रैवल एंड टूरिज़्म एसोसिएशन ऑफ गोवा (टीटीएजी) के 30 सदस्यों ने इस रोड शो में भाग लिया।

  इस अवसर पर, अपने संबोधन में अपर महानिदेशक रूपिंदर बराड़ ने बताया कि घरेलू पर्यटन को सार्थक, दीर्घकालीन और संपूर्ण रूप से विकसित किए जाने पर यह किस प्रकार से वर्ष भर अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के लिए भारत में पर्यटन के लिए एक असाधारण मंच प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि इससे अभिप्राय है कि चाहे आवास, आतिथ्य या ग्राहक सेवा हो  अथवा गुणवत्ता इन सभी के लिए दृढ़ संकल्प की आवश्‍यकता है। उन्होंने मंत्रालय के द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में की जा रही विभिन्‍न पहलों जैसे देखो अपना देश अभियान और विख्‍यात देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के बारे में भी जानकारी दी।

  गोवा सरकार के पर्यटन सचिव श्री जे. अशोक कुमार ने नवंबर, 2020 में जारी गोवा सरकार की नई पर्यटन नीति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका उद्देश्य राज्य में पर्यटन को तटीय क्षेत्रों से आंतरिक क्षेत्रों तक स्थानांतरित करना है। उन्होंने राज्य में समुद्र तटों की स्‍वच्‍छता के लिए एक समर्पित एजेंसी और सभी समुद्र तटों के लिए एक समर्पित पुलिस बल होने की आगामी पहल के बारे में भी जानकारी दी।

  गोवा पर्यटन विकास निगम ने गोवा में होलिडे मेकर्स और विशेष रूप से राज्य द्वारा विकसित किए जा रहे नए पर्यटन उत्पादों के लिए असीम विकल्पों पर एक प्रस्तुति भी दी।

  गोवा में होटल एंड यात्रा व्‍यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष निकाय, ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ गोवा (टीटीएजी) के अध्यक्ष श्री नीलेश शाह ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। टीटीएजी में होटल व्‍यवसायी, यात्रा एजेंट, टूर ऑपरेटर, एयरलाइंस और अन्य संबद्ध निकाय शामिल हैं।

  रोड शो के आयोजन में गोवा टूरिज्म, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, गोवा, टीटीएजी द्वारा उत्कृष्ट सहयोग दिया गया।  

You cannot copy content of this page