नौएडा सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण का ठेका श्री मंगलम बिल्डकॉन को मिला

Font Size

नॉएडा : नौएडा सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण हेतु मै० श्री मंगलम बिल्डकॉन लि० को चयनित किया गया है. इस ब्रिज का निर्माण पर्थला चौक, एम.पी-3 मार्ग पर किया जाएगा. इसके निर्माण पर ₹80.53 करोड़ की लागत आएगी. यह प्रस्तावित ब्रिज 697 मी० लम्बे व 06 लेन का होगा. इस पर्थला फ्लाईओवर परियोजना को दिसंबर 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

नौएडा सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण का ठेका श्री मंगलम बिल्डकॉन को मिला 2

यह जानकारी नॉएडा अथॉरिटी की सी ई ओ रितु महेश्वरी ने दी.

दिल्ली-मुंबई की तर्ज पर नोएडा प्राधिकरण शहर में केबल सस्पेंशन के जरिए सिग्नेचर ब्रिज बनाया जाएगा । 697 मीटर लंबे ब्रिज के निर्माण का मकसद नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच यातायात व्यवस्था को सुगम बनाना है। इस मार्ग पर लगभग 1.25 लाख वाहनों का दबाव प्रतिदिन रहता है । इससे प्रतिदिन पर्थला गोल चक्कर से लेकर किसान चौक (गौर सिटी) तक भारी जाम लगता रहता है.लोगों को रोज इस स्थिति से जूझना पड़ता है।

क्या है ब्रिज की विशेषता:

इस ब्रिज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें केवल तीन पिलर होंगे। तीनों पिलर का निर्माण 150 मीटर के अंदर होगा। दो पिलर के बीच की दूरी 75 मीटर होगी। तीसरा पिलर 22 मीटर ऊंचा होगा, जिससे दोनो तरफ सस्पेंशन केवल को जोड़ा जाएगा।  केवल तीन पीलर पर ही यह ब्रिज टिका रहेगा.

ब्रिज को एफएनजी के ऊपर गुजारा जायेगा जिसके निर्माण के लिए तो पर्थला गोल चक्कर तोड़ना पड़ेगा, न ही फरीदाबाद नोएडा गाजियाबाद (एफएनजी) की चौड़ाई को कम करने की जरूरत होगी. भविष्य में वाहनों का दबाव बढ़ने पर विस्तार की संभावना रहेगी.

सिग्नेचर ब्रिज को बाबा बालक नाथ मंदिर के आगे होम्स 121 के गेट से चढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: