उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर एम्स के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण, तय समय में काम पूरा करने का दिया निर्देश

Font Size

■ चिकित्सक व आने वाले फैकल्टियों की सुविधा व सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने को कहा

■ एम्स परिसर में वृहद स्तर पर वृक्षारोपन करने पर दिया बल

देवघर (झारखंड)। उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में एम्स प्रगति निर्माण कार्य की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन एम्स परिसर स्थित प्रोजेक्ट भवन सभागार में आयोजित की गयी। इस दौरान उपायुक्त द्वारा पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुपालन कार्याें की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्यों को तय समय के अनुरूप पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया।


उन्होंने बिजली विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को 11 केबी व 33 केबी के बिजली तारों व खम्भों को शिफ्ट करने के कार्यों को दिसम्बर माह तक पूर्ण कर लेने को कहा ताकि आगे के निर्माण कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। साथ ही वन प्रमंडल अधिकारी के प्रतिनिधि को उपयुक्त ने एम्स अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वृहद स्तर पर पौधारोपन कार्य शुरू करने का आदेश दिया जिससे स्वच्छ व हरा भरा माहौल परिसर के अंदर बनाया जा सके।


ओपीडी के चल रहे कार्यों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण….


बैठक के पश्चात उपायुक्त भजंत्री ने एम्स परिसर में चल रहे ओपीडी के कार्यो का अवलोकन कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। साथ ही संवेदक व एम्स के अधिकारियों से लोगों को जल्द एम्स के ओपीडी की सुविधा का लाभ मुहैया कराने की व्यवस्था करने को कहा। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त को एम्स के निर्माण कार्यों की प्रगति व वर्तमान में पूर्ण किये गए कार्य व व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर सभी कार्यों को ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करने का निर्देश दिया।


सुरक्षा व्यवस्था व आवागमन की सुविधा को लेकर उपायुक्त ने की चर्चा

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने 24×7 चल रहे एम्स निर्माण कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से समय-समय पर विशेषकर रात्रि के समय पुलिस गस्ती बढाने को कहा। साथ ही एम्स परिसर के अंदर स्थल चिन्ह्ति करते हुए पुलिस पिकेट बनाने का सुझाव भी दिया। इसके अलावे उन्होंने एम्स आने-जाने की सुविधा को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्माण कार्य पूर्ण होने से पहले ही जसीडीह से देवीपुर तक सार्वजनिक परिवहन हेतु बेहतर खाका तैयार कर उपायुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। एम्स परिसर हेतु ई-रिक्सा संचालन की व्यवस्था करने के लिए नगर निगम के अधिकारियों से कहा गया ।

उपायुक्त ने एम्स से जुड़े अधिकारियों को परिसर में कार्यरत श्रमिकों की सफाई और शारीरिक दूरी का पालन कराना भी सुनिश्चित करने को कहा।


एम्स के चिकित्सकों, पढ़ने वाले बच्चों व शिक्षकों को बेहतर सुविधा के साथ अच्छा माहौल कराया जाय उपलब्धः- उपायुक्त….

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में है। ऐसे में हम सभी को टीम देवघर की भावना से कार्य करने की जरूरत है। सबसे महत्वपूर्ण है कि बाहर से आने वाले बच्चों, चिकित्सकों व एम्स में पढ़ाने वाले शिक्षकों को बेहतर सुविधा के साथ बेहतर माहौल उपलब्ध कराना, ताकि यहां के परिवेश में वह सही तरीके से रह सकें।

इस दौरान एम्स के निदेशक, अपर समाहर्ता चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, प्रशिक्षु आई0ए0एस0 संदीप मीणा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, वन प्रमण्डल पदाधिकारी के प्रतिनिधि, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं एम्स के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page