रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी, परीक्षार्थियों के लिए जारी किया सुझाव, 15 दिसम्बर से शुरू होगी परीक्षा

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली : भारतीय रेल ने ट्विट कर जानकारी दी है कि 15 दिसंबर से शुरू होने वाले रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षार्थियों को अगाह किया है कि वह रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करें। कोरोना महामारी के कारण देश में लगे लॉक डाउन के बाद रेलवे की ओर से नौकरी के लिए परीक्षा आयोजन का यह पहला मौका होगा. इसको लेकर पूरे देश के युवा अभ्यर्थी काफी समय से उत्सुक हैं. यह मामला वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान भी उछाला गया था. कई परीक्षाएं 2019 और इससे पूर्व के वर्षों में आमंत्रित की गई वेकेंसी की हैं.परीक्षा केंद्र अलग-अलग शहरों में होंगे. अधिकतर परीक्षार्थी को उनके शहर या राज्य में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किये जायेंगे.इस दौरान कोरोना के लिए भी सरकार की गाइड लाइन का पालन करना होगा.

रेलवे में तकनीकि,गैर तकनीकि,व्यावसायिक एवं अन्य क्षेत्रों के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती करने वाली है. इसमें विभिन्न स्तरों के अधिकारी व कर्मचारी भी शामिल हैं. इसको लेकर पिछले दिनों देश के युवाओं ने धरना व प्रदर्शन भी किया था. राजनीतिक तौर पर भी इसको लेकर केंद्र सरकार की तीव्र आलोचना हुई थी.

कौन कौन सी परीक्षाएं कब होंगी ?

मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड श्रेणी के पद पर भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड श्रेणी के पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दी है तीन चरणों में यह परीक्षा होगी . इसके लिए पहली भर्ती परीक्षा मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड श्रेणी के पदों के लिए होगी. इस श्रेणी में स्टेनो और ट्रांसलेटर जैसे पद होंगे. इस श्रेणी के कुल 1,663 पद रिक्त हैं. इस पद के लिए एक लाख तीन हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किये हैं. इस पद के लिए परीक्षा 15 से 18 दिसंबर के बीच दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी.

नॉन टेक्निकल पॉपुलर श्रेणी की परीक्षा

नॉन टेक्निकल पॉपुलर श्रेणी की परीक्षा 28 दिसंबर से शुरू होगी जो मार्च 2021 के अंत तक चलेगी. इसके माध्यम से 35, 208 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस श्रेणी के लिए एक करोड़ 26 लाख लोगों ने आवेदन किये हैं.

आर आर सी श्रेणी 1 के पद

तीसरी परीक्षा आर आर सी श्रेणी 1 के लिए अप्रैल के महीने में होगी. यह परीक्षा भी कंप्यूटर आधारित होगी. इस श्रेणी के 1,03,769 पदों को भरा जाएगा.  इसके लिए 1 करोड़ 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में भाग्य आजमाएंगे .

You cannot copy content of this page