मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान जारी

Font Size

गुरुग्राम, 09 दिसंबर। जिला गुरूग्राम में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है जिसको लेकर आज विभिन्न राजनीतिक दलों, आरडब्यूए तथा विभागों के कार्यालय अध्यक्षों की एक बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता नगराधीश ब्रह्म प्रकाश ने की।  बैठक में नगराधीश ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे अपने बूथलैवल ऐजेंट (बीएलए) नियुक्त करें जो सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ (बूथ लैवल अधिकारियो) के साथ मिलकर मतदाता सूचियों में पात्र व्यक्तियों के नाम जुड़वाने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम सूची से हटवाने में सहयोग देंगे।

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए 12 और 13 दिसंबर अर्थात् शनिवार व रविवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा जिस दौरान सभी बीएलओ अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर उपलब्ध रहेंगे। जिन लोगों ने अभी तक अपना वोट या मतदाता पहचान पत्र नही बनवाया है या फिर सूची में उनका नाम अथवा पते में गलतियां हैं, उन सब कार्यों के लिए वे अपने नजदीकी मतदान केंद्र में जाकर फार्म भरकर दे सकते हैं।  उन्होंने बताया कि किसी का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज नही है तो वह अपना नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर दें। इसी प्रकार अपना नाम या मृतकों के नाम सूची से कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 भरा जाएगा।

अपने विवरण में संशोधन करवाने के लिए फार्म नंबर 8 भरना होगा। उन्होंने बताया कि एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर अपना नाम स्थानांतरण करवाने के लिए फार्म नंबर 8क भरना होगा। ये फार्म ूूूण्बमवींतलंदंण्दपबण्पद तथा ूूूण्अवजमतचवतजंसण्मबपण्हवअण्पद पर जाकर आॅनलाईन भी भर सकते हैं। इसके लिए अपना हाल ही में खिंजवाया हुआ रंगीन पासपोर्ट फोटो, जन्मतिथि व रिहायश के प्रमाण की वास्तविक प्रति स्कैन करके अपलोड करनी होगी। 

नगराधीश ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे मतदाता सूचियों को अपडेट करने के कार्य के बारे में अपने क्षेत्र के सभी व्यक्तियों को बताएं ताकि सप्ताह अंत पर लगाए जाने वाले विशेष अभियान का लोग लाभ उठा सकें।  इस मौके पर नगराधीश के साथ गुरूग्राम के चुनाव नायब तहसीलदार राजेंद्र तथा मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page