गुरुग्राम में कंटेनमेंट जोन के संशोधित आदेश , 14 स्वास्थ्य केंद्रोें के अंतर्गत 54 स्थानों को कंटेनमेंट जोन रखा गया

Font Size

गुरुग्राम, 09 दिसंबर। जिलाधीश अमित खत्री ने कंटेनमेंट जोन के संशोधित आदेश जारी किए हैं जिसके अनुसार जिला के 14 स्वास्थ्य केंद्रोें के अंतर्गत 54 स्थानों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है।  जिला आपदा प्रबंधन कमेटी तथा कंटेमेंट समीक्षा कमेटी की सिफारिश पर जिलाधीश द्वारा जारी किए गए संशोधित कंटेनमेंट आदेशों में सबसे ज्यादा 51 स्थान गुरूग्राम ब्लाॅक में कंटेनमंेट में हैं। गुरूग्राम ब्लाॅक में भी कोरोना संक्रमण शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाथुपुर तथा तिगड़ा के अधीन क्षेत्रों में देखा गया है और इस ब्लाॅक में सबसे कम संक्रमण शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाहरपुर रूपा के क्षेत्र में पाया गया है।

गुरूग्राम ब्लाॅक के अलावा, जिला के सोहना ब्लाॅक में दो तथा पटौदी ब्लाॅक में स्वास्थ्य केंद्र मंदपुरा के अधीन क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इन आदेशों मंे कोरोना संक्रमित आखिरी केस रिपोर्ट होने की तिथि दर्शाते हुए 14 दिन के अंतराल के बाद यदि कोई नया केस क्षेत्र में नहीं आता है तो वह स्वतः ही कंटेनमेंट जोन से मुक्त माना जाएगा।  जारी किए गए आदेशों में नाथुपुर स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में 8 स्थान कंटेनमेंट में रखे गए हैं जिनमें कुछ गलियां, डीएलएफ फेज-3 के ब्लाॅक-के, ब्लाॅक-यू तथा ब्लाॅक-वी की हैं। इनमें शहर के 5 इलाके जैसे लैगुन अपार्टमेंट, व्हाईट टाउन हाउस आदि आते हैं। इसके अलावा, डीएलएफ फेज-5 के प्रिंसटन अस्टेट के तीन ब्लाॅकों के दो से तीन फलोर को कंटेनमेंट में रखा गया है। यही नहीं, नेशनल मीडिया सैंटर में भी कोरोना संक्रमण के मामले पाए जाने की वजह से मकान नंबर 32 वाली लेन और विला नंबर 48 वाली लेन को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगड़ा के अधीन क्षेत्र में मुख्य रूप से सैक्टर 57, सैक्टर 49, सैक्टर 56, सैक्टर 47, सैक्टर 54 तथा तिगड़ा गांव आते हैं। इनके कुछ घरो में कोरोना के मरीज पाए गए हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंद्रलोक और राजेंद्रा पार्क में भी 6-6 स्थानों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। चंद्रलोक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में डीएलएफ फेज-1, डीएलएफ फेज-2, आरडीसिटी सैक्टर-52, सुशांत लोक ब्लाॅक-सी, मारूति विहार, डीएलएफ फेज-4 के क्षेत्रों में कोरोना के मरीज पाए गए हैं। इनके कुछ ब्लाॅको की गलियां और फलोर कंटेनमेंट जोन में रखे गए हैं। डीएलएफ फेज चार के रीजवुड अस्टेट के टाॅवर एल, टाॅवर ई, टाॅवर बी, टाॅवर एक्स तथा मैरीगोल्ड लेन में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने के कारण इनके कुछ घरों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है।  स्वास्थ्य केंद्र बादशाहपुर के क्षेत्र में इस बार कोरोना का संक्रमण कुछ कम हुआ लगता है, इसी कारण केवल तीन स्थानों को इस बार आदेशों में कंटेनमेंट जोन में रखा गया हैं। इनमें सैक्टर 66 के पाम ड्राईव, सैक्टर 65 के एम्राल्ड हील्स व एम3एम गोल्फ अस्टेट के एक या दो टावरो में दो से तीन फलोर पर कोरोना के केस पाए गए हैं।  पुराने गुरूग्राम शहर में राजेंद्रा पार्क स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र मंे 6 स्थान कंटेनमेंट जोन में रखे गए हैं।

इसी प्रकार, पटेल नगर स्वास्थ्य केंद्र के अधीन क्षेत्र में सैक्टर 15 भाग 2, जैकमपुरा तथा पटेल नगर की कुछ गलियों को कंटेनमेंट में रखा गया है।  जिलाधीश के आदेशों में कहा गया है कि गुरूग्राम, सोहना, पटौदी, बादशाहपुर के एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र के नोडल अधिकारी होंगे जो कंटेनमेंट जोन की सीमाएं निर्धारित करने के साथ नागरिकों को जागरूक करते हुए उन्हें आवश्यक सुविधा भी मुहैया करवाएंगे। आदेशांे में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी सही ढंग से करने की हिदायत दी गई हैं और चेताया गया है कि कोताही पाए जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

You cannot copy content of this page