इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) का रोड सेफ्टी पर त्रिदिवसीय इंटरनेशनल वेबिनार 10 दिसंबर से

Font Size

गुरुग्राम : केन्द्रीय भारी उद्योग विभाग की संस्था इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT ) की ओर से 10 से 12 दिसंबर तक ” क्रेश एनालिसिस फॉर रोड सेफ्टी (iCARS-2020)”  विषय पर इंटरनेशनल वेबिनार का आयोजन किया जाएगा. वर्तमान परिस्थिति के सन्दर्भ में इस महत्वपूर्ण विषय पर होने वाले वेबिनार का यह पहला संस्करण होगा। इसमें सड़क सुरक्षा से सम्बंधित नीति निर्माताओं, सभी सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों, विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं को अपने अनुभव साझा करने का अवसर मिलेगा. सभी विशेषज्ञ एक साथ एक प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होंगे जिससे विभिन्न पहलुओं को समझने में आसानी होगी.

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय भारी उद्योग विभाग (DHI) की ओर से सड़क दुर्घटना के आंकड़ों का गहन अध्ययन करने के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) में दुर्घटना डेटा विश्लेषण केंद्र (ADAC) की स्थापना की गई है। इसके माध्यम से एकत्र किये गये आंकड़े व जानकारियों के आधार पर सही समय पर संबंधित एजेंसियों को सड़क दुर्घटनाओं और सड़क सुरक्षा पर आवश्यक सुझाव दिए जाते हैं.

राष्ट्रीय महत्व के इस विषय को संबोधित करने के प्रयास में ही आईकैट की ओर से इस तीन दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है. इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सम्बंधित एजेंसियों, सड़क सुरक्षा से जुड़े संस्थानों और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों को महत्वपूर्ण चर्चा का साझा मंच मिलेगा. इस चर्चा के माध्यम से इस समस्या के निदान का संयुक्त प्रयास संभव हो सकेगा. कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न विषम परिस्थिति को देखते हुए सेमीनार को डिजिटल माध्यम से  आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इसमें परिवहन विभाग, पुलिस और यातायात विभाग,  क्रैश विश्लेषण उपकरण आपूर्तिकर्ता,  बीमा एजेंसियों, ट्रामा केयर और इंजरी अनुसंधान संस्थानों के साथ साथ  शैक्षणिक संस्थानों के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. सम्मलेन में अलग अलग तकनीकि पहलुओं को उजागर करने के लिए सभी विशेषज्ञ प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने सुझाव व आकडे प्रस्तुत करेंगे.

You cannot copy content of this page