भारतीय नौसेना अकादमी बी.टेक कोर्स के लिए ‘राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक’ मिडशिपमैन अंकुश द्विवेदी को मिला

Font Size

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझिमाला में 28 नवंबर, 2020 (शनिवार) को आयोजित एक शानदार पासिंग आउट परेड (पीओपी) में कुल 164 प्रशिक्षुओं, जिनमें मिडशिपमेन (99वें आईएनएसी और आईएनएसी–एनडीए), भारतीय नौसेना के कैडेट्स (30वें नौसेना ओरिएंटेशन कोर्स विस्तारित) और श्रीलंका नौसेना के दो अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षु शामिल हैं, ने बेहतरीन उपलब्धियों के साथ पास करते हुए अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा किया।

इस परेड का मुआयना जनरल मनोज मुकुंद नरवाने, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, एडीसी, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ ने किया। मुआयने की औपचारिकता पूरी करने के बाद उन्होंने मेधावी मिडशिपमेन और कैडेटों को पदक प्रदान किए। वाइस एडमिरल एम. ए. हम्पीहोली, एवीएसएम, एनएम, कमांडेंट, आईएनए इस परेड के संचालन अधिकारी थे।

भारतीय नौसेना अकादमी बी.टेक कोर्स के लिए ‘राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक’ मिडशिपमैन अंकुश द्विवेदी को प्रदान किया गया। नौसेना ओरिएंटेशन कोर्स (विस्तारित) के लिए ‘चीफ ऑफ द नेवल स्टाफ गोल्ड मेडल’ कैडेट सेड्रिक सिरिल को दिया गया। अन्य पदक विजेता इस प्रकार रहे: –

क) आईएनएसी बी.टेक कोर्स के लिए सीएनएस रजत पदक – मिडशिपमैन हर्षिल केरनी

ख) आईएनएसी बी.टेक कोर्स के लिए एफओसी-इन-सी दक्षिण कांस्य पदक – मिडशिपमैन जेसिन एलेक्स

ग) एनओसी (विस्तारित) के लिए एफओसी-इन-सी दक्षिण रजत पदक – सब लेफ्टिनेंट शुभार्थ जैन

घ) एनओसी (विस्तारित) के लिए कमांडेंट आईएनए कांस्य पदक – सब लेफ्टिनेंट खुशल यादव

भारतीय नौसेना अकादमी में अपने ‘अंतिम पग’ या आखिरी कदम के लिए सभी सफल प्रशिक्षु सलामी की मुद्रा में अपनी आकर्षक तलवारों और राइफलों के साथ  ‘औल्ड लैंग सिने’ की पारंपरिक धुन- दुनिया भर में सशस्त्र बलों द्वारा सहयोगियों एवं साथियों को विदाई देते हुए बजाई जाने वाली मार्मिक विदाई धुन – पर धीमी गति से मार्च करते हुए अकादमी के क्वार्टरडेक के सामने से गुजरे।

जनरल मनोज मुकुंद नरवाने, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, एडीसी, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ ने परेड में शामिल कैडेटों को त्रुटिरहित टर्न आउट, स्मार्ट ड्रिल और परेड के दौरान गति की बधाई दी। उन्होंने कर्तव्य, सम्मान और साहस के मूल मूल्यों पर फिर से जोर दिया। मुआयना अधिकारी ने आईएनए के प्रशिक्षकों को अप्रशिक्षित युवा लड़कों को बेहतरीन युवा अधिकारियों के रूप में ढालने के लिए बधाई दी।

मुआयना अधिकारी और अन्य गणमान्य हस्तियों ने पासिंग आउट प्रशिक्षुओं को पट्टियां प्रदान की और उन्हें कठोर प्रशिक्षण के सफल समापन के लिए बधाई दी। ये नये अधिकारी विशिष्ट क्षेत्रों में अपने प्रशिक्षण को और अधिक ठोस करने के लिए विभिन्न नौसेना जहाजों और प्रतिष्ठानों में जायेंगे। अकादमी द्वारा शुरू किए गए कड़े एहतियाती उपाय कोविड -19 के दौरान लगभग 800 कैडेटों के प्रशिक्षण के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को पूरा करने और आईएमए के शरदकालीन सत्र 2020 की सफल परिणति में मददगार साबित हुए।   

You cannot copy content of this page