गुरुग्राम् में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने व मास्क नहीं पहनने वालों पर ड्रोन की नजर, पुलिस करेगी कार्रवाई

Font Size

गुरुग्राम्। अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले और मास्क पहने बिना घर से बाहर निकलने वालों की खैर नहीं। गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त के के राव ने स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नियमों को तोड़ने वालों पर नजर रखने के लिए आज बेहद खास तरीका अपनाया। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार यहां विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले इलाके व व्यावसायिक गतिविधियों वाले क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए अब ड्रोन की सहायता ली जा रही है। इस आधुनिक तरीके का इस्तेमाल करना आज से गुरुग्राम पुलिस ने शुरू कर दिया है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों/नियमों (मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना इत्यादि) की अवेहलना करने वालों के खिलाफ अब ड्रोन के माध्यम से दुकानदारों व लोगों की रिकॉर्डिग करके भी उनके खिलाफ की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा कल मास्क ना पहनने वाले कुल 938 लोगों का चालान किया गया जबकि अब तक मास्क ना पहनने वाले कुल 95694 लोगों के चालान किए गए हैं।

पुलिस आयुक्त, के के राव के आदेशानुसार कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से तथा इस संबंध में सरकार द्वारा दिये गए निर्देशों व आदेशो की पालना न करके नियमों की उल्लंघना करने वालों के विरुद्ध गुरुग्राम पुलिस द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के दौरान गुरग्राम पुलिस अब ड्रोन के माध्यम से भीड़भाड़ वाले संभावित स्थानों पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखेगी व उल्लंघना करने वालों के विरुद्ध तत्परता से नियमानुसार कार्रवाई भी की करेगी।

गुरुग्राम पुलिस की टीम ड्रोन के माध्यम से शहर के अलग-अलग इलाके में लोगों की गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग करेगी इसके आधार पर ही नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ड्रोन के माध्यम से लोगों को नियमों का पालन करने के लिए अनाउंसमेंट भी करने की व्यवस्था है। इसके माध्यम से लोगों को 2 गज की दूरी मेंटेन करने और मास्क अनिवार्य रूप से पहनने को आगाह किया जाएगा।

विशेष अभियान की खास बातें :

▪️आज दिनांक 26.11.2020 को यह विशेष अभियान सुबह 9 बजे से खांडसा रोड पर मंडी के आसपास व सुबह 9.30 AM से सदर बाजार, बस स्टैंड इत्यादि स्थानों से प्रारंभ किया गया। जिसके तहत बाजार के अतिरिक्त अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों व गुरुग्राम पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों पर इस विशेष अभियान के तहत गुरग्राम पुलिस लगातार निगरानी रखे हुए है।

▪️इस विशेष अभियान के दौरान ड्रोन सहित अन्य माध्यमों से निगरानी के दौरान नियमों की उल्लंघना करने वाले दुकानदारों के सहित लोगों की रिकॉडिंग जा रही है और चिन्हित स्थानों पर कई पुलिस टीमें लगा दी गई हैं। ड्रोन रिकॉर्डिग में कोविड-19 के संबंध में नियमों की उल्घंना करते पाए गए दुकानदारों व लोगों के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस तत्परता से नियमानुसार कार्यवाही भी कर रही है। ड्रोन के माध्यम से गुरुग्राम पुलिस द्वारा वॉइस संदेशों से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए गुरुग्राम जिले की सभी पुलिस जोनों (पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, मानेसर व यातायात) ने कल दिनाँक 25.11.2020 को मास्क ना पहकर सरकार द्वारा जारी आदेशों की उल्लंघना करने वाले कुल 938 लोगों के चालान किए गए। अब तक मास्क न पहनकर सरकार के आदेशों की उल्लंघना करने वाले कुल 95694 लोगों के चालान किए जा चुके हैं जिनसे कुल ₹ 47847000/- बतौर जुर्माना भी वसूल किया जा चुका है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत ड्रोन के माध्यम से नियमों की अवहेलना करने वाले कुल …. लोगों के चालान किए गए है।

▪️इस दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा मार्केट के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए बाजार में सामाजिक दूरी बनाएं रखना व दुकानदारों व बाजार में आने वाले सभी लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के लिए भी कहा गया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम की इसी कड़ी में गुरुग्राम पुलिस द्वारा गरीब व जरूरतमंद लोगों को मास्क भी वितरित किए गए व उन्हें उनका प्रयोग करने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: