कोविड संबंधी सूचनाओं के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने लांच की वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप

Font Size
  • मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने उपायुक्त अमित खत्री की उपस्थिति में अपने कार्यालय से की लॉन्च
  • गुरुग्राम, 23 नवंबर। कोविड-19 की लड़ाई में गुरुग्राम जिला प्रशासन ने ज्यादा से ज्यादा कोविड-19 संबंधी सूचनाएं आम जनता के साथ सांझा करने के लिए एक नया पोर्टल तथा मोबाइल ऐप शुरू किये हैं। गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन ने उपायुक्त अमित खत्री, नगर निगम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर तथा सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव की उपस्थिति में अपने कार्यालय में पोर्टल तथा मोबाइल ऐप जीसी 3 लॉन्च किए। श्री रंजन ने कहा कि जीसी3 से तात्पर्य है ‘गुरुग्राम कोविड कॉम्बैट कंपैनीअन’ अर्थात कोविड के खिलाफ युद्ध में आपका सहयोगी। यह एंड्रॉयड मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जहां से से डाउनलोड किया जा सकता है।

  • लॉन्च अवसर पर गुरुग्राम के मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सूचनाओं की उपलब्धता सभी प्रकार के प्लेटफार्म पर होनी जरूरी है ताकि लोग इसे आसानी से प्राप्त कर सकें। इसी उद्देश्य को लेकर आज नया पोर्टल- covid ggn.com तथा एंड्राइड मोबाइल ऐप जीसी 3 लांच किए गए हैं। इस पोर्टल तथा मोबाइल एप पर कोरोना के लिए टेस्टिंग कलेक्शन सेंटरों, अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, उनकी लोकेशन, कोविड-19 संबंधित सामान्य सांख्यिकी रिपोर्ट, वर्तमान में टेस्टिंग के चार्जेस, कोविड एक्टिव मरीजों की संख्या आदि उपलब्ध करवाए गए हैं और धीरे-धीरे इसमें लोगों के लिए और अधिक उपयोगी सूचनाएं जोड़ी जाएंगी।
  • उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर एडमिनिस्ट्रेटिव लॉग-इन में सभी विभाग जैसे नगर निगम, स्वास्थ्य, पुलिस, आयुष तथा अस्पताल आदि समानांतर रूप से कार्य करते हैं और डाटा तुरंत रियल टाइम में उन्हें उपलब्ध होता है। आईसीएमआर से भी सीधे डाटा इस पोर्टल पर इंपोर्ट किया जाता है तथा उस पर तुरंत सभी विभाग काम कर सकते हैं। श्री रंजन ने बताया कि इस पोर्टल में मॉनिटरिंग के लिए भी प्रावधान किए गए है। सभी कर्मचारियों की वर्किंग रिपोर्ट भी यहाँ मौजूद है, जिससे कार्यालय अध्यक्ष अपने विभाग के कर्मचारियों की कार्यशैली को देख सकते हैं, उनके कार्य का आकलन कर सकते हैं। यही नहीं, पोर्टल पर प्रत्येक कोरोना पॉजिटिव मरीज की विस्तृत जानकारी भी विभागों को उपलब्ध रहेगी तथा मरीजों के डाटा को हर घंटे में अपडेट किया जाएगा।

  • श्री रंजन ने कहा कि यह पोर्टल जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों तथा आम जनता के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा क्योंकि इसकी एप्लीकेशन बहुत ही आसान है जो कम बैंडविडथ पर काम करने में सक्षम है तथा उन स्थानों पर भी काम करेगी जहां पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी धीमी है। इससे मोबाइल एप्लीकेशन प्रयोग करने वाले व्यक्ति का मोबाइल डाटा भी ज्यादा खर्च नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इस नए पोर्टल तथा मोबाइल ऐप को जिला प्रशासन तथा डीएवाई टेक्नोलॉजीज ने संयुक्त रूप से तैयार किया है जिसमें मुख्य रुप से लोकेश यादव, अनुराग अग्रवाल तथा विवेक धानुका ने सहयोग किया है।

मंडलायुक्त ने सभी गुरुग्राम वासियों से अपील की है कि कोविड-19 के मामलों के मद्देनजर मास्क सिर्फ पहनना ही जरूरी नहीं है बल्कि उसे सही तरीके से पहनना और भी आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि हैंड हाइजीन अथवा हाथों को साफ रखना और सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म अर्थात एक दूसरे के बीच कम से कम 2 गज की दूरी का ख्याल रखना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर ना निकले। मंडलायुक्त ने कहा कि सभी नागरिकों को स्वयं अपनी तथा अपने परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल के अलावा अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए। आपकी थोड़ी सी लापरवाही ना केवल आपको और आपके परिवार को बीमार कर सकती है बल्कि समाज में दूसरे व्यक्तियों के लिए भी कष्टदायक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: