नाईपर गुवाहटी , हैदराबाद और मोहाली में चिकित्सा उपकरणों पर नया एम.टेक पाठ्यक्रम शुरू

Font Size

नई दिल्ली : चिकित्सा उपकरण दुनिया में बढ़ती चिकित्सा जरूरतों को देखते हुए विज्ञान का एक उभरता हुआ क्षेत्र बन चुका है। मौजूदा जरुरतों को देखते हुए इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास के लिए प्रशिक्षित लोगों की मांग बढ़ रही है। ऐसे प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करने के लिए राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (नाईपर) गुवाहटी , हैदराबाद और मोहालीने चिकित्सा उपकरणों पर एक नया एम.टेक पाठ्यक्रम शुरु किया है।

पाठ्यक्रम में चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने के लिए आवश्यक जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, नैदानिक ​​विज्ञान और इंजीनियरिंग से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है।  विभिन्न चिकित्सा उपकरणों के प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए पाठ्यक्रम में एक साल की परियोजना को भी शामिल किया गया है। पाठ्यक्रममें प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अर्हता के रुप में बी फार्मा / फार्मा डी / एम एस सी / बी टेक  / बीई / एम बी बी एस / बीडीएस या बी वी एस सी की डिग्री अनिवार्य रखी गई है।

नाईपर हैदराबाद, गुवाहाटी और मोहाली में इस पाठ्यक्रम के लिए प्रत्येक बैच में प्रति वर्ष 10 छात्र प्रवेश ले सकेंगे।

इस पाठ्यक्रम के जरिए छात्रों को स्वास्थ्य सेवा, फार्मास्यूटिकल्स, जैव प्रौद्योगिकी और चिकित्सा उपकरण उद्योग में अनुसंधान और विकास कार्यों में करियर बनाने के साथ ही चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में स्टार्ट-अप कंपनियां शुरु करने का विकल्प भी होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :-

ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तारीख – 22 अक्टूबर, 2020

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि – 15 नवंबर, 2020

ऑनलाइन नाईपर संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि – 4 दिसंबर, 2020

विस्तृत जानकारी के लिए कृपया हमारी वेबसाइट : www.niperhyd.ac.in देखें।

You cannot copy content of this page