गीता महोत्सव की तैयारी पूरी, वित्त मंत्री करेंगे उदघाटन

Font Size

गुरूग्राम :  गुरुग्राम जिला में 8 दिसंबर गुरुवार से जिलास्तरीय गीता महोत्सव-2016 शुरू हो रहा है जिसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तीन दिवसीय महोत्सव में जिला के राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद्(एससीईआरटी)प्रांगण पूरी तरह से गीतामयी नजर आएगा। महोत्सव को गरीमामयी ढंग से मनाने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
आयोजन के ओवर ऑल इंचार्ज वत्सल वशिष्ठ ने कहा कि गीता महोत्सव का आयोजन धूमधाम से हो, इसके लिए पर्याप्त ढंग से तैयारी सुनिश्चित की जानी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि गीता महोत्सव के पहले दिन 8 दिसंबर को प्रात:10 बजे हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। तीन दिन तक आयोजित होने वाले गीता महोत्सव में प्रदर्शनी भी लगेगी जिसमें नगर निगम गुरुग्राम, हुडा विभाग, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, लोक निर्माण विभाग, डीआईसी , सर्व शिक्षा अभियान, स्वास्थय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी विभाग, हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम, डीआरडीए, इस्कोन, श्री कृष्णा कृपा सेवा समिति , राज्यपाल का संदेश, सरस्वती हैरिटेज, डीईटीसी, गोरांग इंस्टीटयूट फॉर वैदिक एजुकेशन(गिव)तथा परिवहन विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में लोगों को जानकारी देने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग की सेवा एवं वस्तु कर(जीएसटी) संबंधी और बैंकर्स की कैशलैस ट्रांजेक्शन संबंधी स्टाल विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे क्योंकि दोनो प्रावधान आम जनता के लिए नए विषय है।
पहले दिन के कार्यक्रमों की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए श्री वशिष्ट ने बताया कि इसमें इस्कोन के श्री विदुर प्रिय दास, जीयो गीता के श्री लोकेशव तथा गोरांग इंस्टीटयूट फॉर वैदिक एजुकेशन (गिव)गीता के श्री अवतारी कृष्ण दास द्वारा गीता सार के बारे में श्रोताओं को बताया जाएगा। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर तथा पटौदी की विधायक बिमला चौधरी भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे।

प्रदर्शनी में पहुंचने वाले लोगों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है ताकि गीता के संदेश के साथ-साथ उनको प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से भी परिचय करवाया जा सके। दिल्ली के बादशाह आर्टस ग्रुप द्वारा सत्यभामा-रुकमणी नृत्य, हरियाणवी नृत्य, राधा-कृष्ण की झांकी, देश भक्ति गीत मिश्रण, भगवान श्री कृष्ण की गोपियों के साथ लठमार होली, राधा-कृष्ण का मोर मोरनी नृत्य, महारास, फूलों की होली की झांकी, राधा-कृष्ण का नृत्य, कृष्ण-अर्जुन का युद्ध भूमि पर हुआ संवाद, हरियाणा-राजस्थान सरल नृत्य तथा अंत में पूरे हरियाणा के सभी जिलों की विशेषता बताने वाले गीत पर हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र से भी उत्कृष्ट कलाकार जिनमें नगाड़ा समूह, बीण पार्टी, कच्ची घोड़ी नृत्य, बांस पर चलने वाला लंबू तथा जंगम पार्टी दर्शकों का आयोजन स्थल पर स्वागत करेंगे। इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में दर्शकों के लिए प्रवेश बिलकुल मुफ्त है।
उन्होंने कहा कि इन तीनों दिनो आयोजित महोत्सव के दौरान प्रदर्शनी के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा,जिसमें स्थानीय लोक कलाकारों के साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। महोत्सव के दूसरे दिन 9 दिसंबर को एससीईआरटी परिसर में गीता पर आधारित सेमिनार करवाया जाएगा, जिसमें बीच-बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखें गए है। दूसरे दिन अर्थात शुक्रवार को प्रदर्शनी में गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल तथा सोहना के विधायक तेजपाल तंवर मुख्य अतिथि होंगे। पटौदी की विधायक बिमला चौधरी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगी। इस दिन खेल विभाग द्वारा योग आसनों का प्रदर्शन किया जाएगा।

विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा श£ोक उच्चारण व भजन की प्रस्तुति दी जाएगी। इस्कोन के कलाकारों द्वारा भगवान श्री कृष्ण द्वारा दिए गए संवाद के अंश प्रस्तुत किए जाएंगे तथा आध्यात्म की महत्ता विषय पर एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की जाएगी। राजकीय कन्या वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं तथा रॉकफोर्ड स्कूल के बच्चों द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। यहीं नहीं जीयो गीता के श्री लोकेशव द्वारा हे योगेश्वर प्रार्थना प्रस्तुत की जाएगी। डीएसडी राजकीय महाविद्यालय की डा0 मिनाक्षी द्वारा गीता श£ोक मंगलाचरण की प्रस्तुति दी जाएगी। अंतिम दिन 10 दिसंबर को प्रात: 10 बजे से नगर पालकी शोभा यात्रा एससीईआरटी परिसर से शुरू होकर सिद्धेश्वर चौक, गुरुद्वारा सिंह सभा के सामने से अग्रसेन चौक, सैक्टर-12, सीआरपीएफ कैंप से होते हुए शीतला माता मंदिर पर सम्पन्न होगी। उस दिन सांय 4 बजे से सांस्कृतिक संध्या एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन सैक्टर-43 स्थित पावर ग्रिड टाउनशिप के एमपी हॉल में किया जाएगा जिसमें हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

You cannot copy content of this page