भाजपा ने बिहार में 19 लाख युवाओं को रोजगार देने का किया वायदा, बिहार के लिए पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी, 11 संकल्प पर करेंगे काम

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी/संपादक

पटना। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए भारतीय जनता पार्टी का 11 संकल्प वाला चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा की भाजपा का वायदा है कि’आत्मनिर्भर बिहार’ अभियान के तहत हर बिहार वासी के हाथ में होगा काम। उन्होंने बल देते हुए कहा कि अपने ही प्रदेश में उपलब्ध होगा नौकरियों का भरपूर मौका। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने बिहार के युवाओं के लिए 19 लाख रोजगार का अवसर सृजित करने का संकल्प लिया है और भाजपा जो कहती है उस पर अमल करती है। भाजपा का इतिहास काम करके दिखाने का है और बिहार के लोगों को विकास के लिए तय किये गए 11 संकल्प पर भरोसा है।

निर्मला सीतारमण ने 11 संकल्प की चर्चा करते हुए कहा कि हमने संकल्प लिया है कि बिहार के 1000 नए एफपीओ को आपस में जोड़कर राज्य भर के विशेष फसल उत्पाद जैसे मक्का, फल, सब्जी, चुड़ा, मखाना, पान, मसाला, शहद, मेंथा, औषधीय पौधों का सप्लाई चैन विकसित करेंगे। इससे प्रदेश में 10 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

उनके अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा मत्स्य संपदा योजना को आगे बढ़ाते हुए एनडीए सरकार अगले 2 वर्षों में मीठे पानी में पलने वाली मछलियों के उत्पादन में राज्य को देश का नम्बर एक राज्य बनाएगी।

उनका कहना था कि भाजपा ने संकल्प लिया है कि दुग्ध उत्पादन को लेकर को-ऑपरेटिव तथा कोम्फेड को प्रोत्साहित करेंगे। साथ ही प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निजी निवेश के लिए सुगमता प्रदान कर 2 वर्षों में निजी तथा कोम्फेड पर आधारित 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग खड़े करेंगे।

चुनावी घोषणा पत्र में शामिल 8 वें संकल्प की चर्चा करते हुए उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प पर चलते हुए बिहार में एनडीए की सरकार ने गत 6 वर्षों में 28,33,089 आवास बनाये है। अब इसे आगे बढ़ाते हुए बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों में और 30 लाख लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान देंगे।

भाजपा का 7 वां संकल्प है कि सशक्त कृषि, समृद्ध किसान की नीति को आगे बढ़ाते हुए, धान तथा गेंहू के बाद अब दलहन की भी खरीद MSP की निर्धारित दरों पर करने का निर्णय।

वित्त मंत्री सीतारमन ने कहा कि हमारे छठवें संकल्प के तहत 10 हजार चिकित्सक, 50 हजार पैरामेडिकल कर्मियों सहित राज्य में कुल 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा दरभंगा, बिहार को दिए दूसरे ‘एम्स’ का संचालन 2024 तक सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बिहार की जनता के लिए 5 वें संकल्प का उल्लेख करते हुए कहा कि एनडीए सरकार ने बिहार में 10 लाख समूहों के माध्यम से 1.20 करोड़ महिलाओं के जीवन में रौशनी पहुंचायी है। अब हमने संकल्प लिया है कि स्वयं सहायता समूहों व माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के माध्यम एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगें।

भाजपा ने संकल्प लिया है कि बिहार को नेक्स्ट जेनरेशन आईटी हब के रूप में विकसित करेंगे। अपने चौथे संकल्प के तहत एनडीए की सरकार बनने पर अगले 5 वर्षों में 5 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वित्त मंत्री ने वायदा किया।

चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा तीसरा संकल्प यह है कि आने वाले 1 वर्ष में राज्य के सभी प्रकार के विद्यालय, उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों में 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति करेंगे।

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उन्होंने कहा कि हमारे दूसरे संकल्प के तहत बिहार में मेडिकल, इंजीनियरिंग सहित तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा में उपलब्ध करायेंगे ।

उनका कहना था कि कोरोना महामारी के खिलाफ एनडीए सरकार है तत्पर इसलिए हमारा पहला संकल्प है हर बिहारवासी को कोरोना टीका निःशुल्क उपलब्ध करवाने है। प्रत्येक बिहारवासी तक कोरोना टीका पहुंचाना हम सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ प्रेम कुमार, केंदीय मंत्री अश्वनी चौबे सहित कई प्रमुख नेता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: