पूर्वी चंपारण के स्वीप आइकॉन बनाये गये सैंड स्टार मधुरेंद्र कुमार, मतदान का महत्व बताने लोगों के बीच जाएंगे

Font Size

अंतरराष्ट्रीय रेत कला उत्सव जीतने के बाद दुनियाभर में हुए थे चर्चित

मोतिहारी, पूर्वी चंपारण: रेतकला के महानायक इस बार बिहार विधानसभा चुनाव को ले लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाएंगे।विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने उन्हें स्वीप आईकॉन के रूप में चुना हैं।

इंटरनेशनल सैंड आर्ट फेस्टिवल ओड़िसा के ब्राण्ड अम्बेसडर पदमश्री सुदर्शन पटनायक के बाद अंतराष्ट्रीय रेत कला उत्सव के विजेता बने मोतिहारी शहर के रहने वाले सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र कुमार लोगों को मतदान के महत्व और मताधिकार के बारे में बतायेंगे। विधानसभा चुनाव को ले जिला प्रशासन ने मधुरेंद्र कुमार को स्वीप आईकॉन बनाया है। मंगलवार को इनकी घोषणा जिला प्रशासन की ओर से की गयीं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल व सिकरहना एसडीओ ज्ञान प्रकाश के साथ हुई मीटिंग के बाद मधुरेंद्र कुमार को स्वीप आईकॉन बनाये जाने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई। सोमवार से वकायदा उनके द्वारा जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर दिया जायेगा। बता दे की पूर्वी चंपारण जिले के घोड़ासहन बिजबनी गांव के रहने वाले किसान शिवकुमार साह व गेना देवी के 26 वर्षीय पुत्र मधुरेंद्र कुमार ने अपनी रेत कला के बदौलत कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पुरस्कृत किये जा चुके हैं। और अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।

बता दें कि मधुरेन्द्र को जिले का स्वीप आईकॉन बनाये जाने पर पूरे चंपारण वासियों में खुशी का लहर हैं। इसके लिए श्री कुमार ने जिला प्रशासन को आभार प्रकट करते धन्यवाद दिया।

गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव 2019 में भी जिले में मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचन आयोग ने मधुरेन्द्र कुमार को स्वीप आईकॉन बनाया था। इसके अलावे श्री कुमार सभी सामाजिक सरोकार से जुड़े सभी महत्वपूर्ण तिथियों, प्राकृतिक आपदाओं व ज्वलंत मुद्दों पर अपनी कलाकृतियों के माध्यम से हमेशा समाज को एक नया संदेश देने में जुटे रहतें हैं। इतना ही नहीं 2012 में इनकी कला की प्रशंसा देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने भी की थी। देश के प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने भी 2019 में ओड़िसा के कोणार्क में आयोजित अंतराष्ट्रीय रेत कला उत्सव के प्रतिभागी मधुरेन्द्र की कला का लोहा माना। देश के कई राज्यों के गवर्नर, मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने भी इनके कलाकारी का खुले कंठ से प्रसंशा करते नहीं थकते हैं।

जिला प्रशासन के वेबसाइट और फेसबुक लाइव के माध्यम से करेंगे मतदाता जागरूकता


जिले के स्वीप आईकॉन मधुरेंद्र कुमार लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने एवं कोविड-19 के नियमों को पूरी तरह से पालन करते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। स्वीप आइकन घोषित करने के बाद जिला प्रशासन की ओर से आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इससे मताधिकार व मतदान से संबंधित विषयों पर चर्चा की जायेगी। इसे जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अथवा फेसबुक लाइव के माध्यम से देखा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: