राजस्थान में दूसरे चरण की 1028 ग्राम पंचायतों के चुनाव 3 अक्तूबर को , पर्यवेक्षकों की सूची जारी

Font Size

जयपुर, 27 सितम्बर। पंचायती राज संस्थाओं के दूसरे चरण की 1028 ग्राम पंचायतों में 3 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 20 जिलों के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची जारी कर दी है।

आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पर्यवेक्षकों में भारतीय प्रशासनिक सेवा व राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि श्री महेश चंद्र शर्मा को अजमेर, श्री यज्ञ मित्र सिंह देव को अलवर, श्री मेघराज सिंह रत्नू को बाड़मेर, श्री चौथी राम मीणा को भरतपुर, श्री कुंज बिहारी पंड्या को भीलवाड़ा, श्री विजय पाल सिंह को बीकानेर, श्री अजय सिंह राठौड़ को चूरु, श्री कन्हैयालाल स्वामी को दौसा, श्री संदेश नायक को धौलपुर और श्री पुखराज सेन को श्री गंगानगर जिले की पंचायतों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

श्री राजपुरोहित ने बताया कि इसी तरह डॉ. वीणा प्रधान को जयपुर, श्री सोहन लाल शर्मा को जैसलमेर, श्री कजोड़ मल डोरिया को जालौर, श्री नारायण सिंह को झुंझुनू, श्री आलोक रंजन को जोधपुर, श्री हृदेश कुमार शर्मा को करौली, श्री द्वारका प्रसाद गुप्ता को नागौर, श्री बाबूलाल गोयल को प्रतापगढ़, श्री राजेंद्र विजय को सीकर और कुमारी प्रज्ञा केवलरामानी को उदयपुर जिले की पंचायत समितियों के लिए पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी है।

श्री राजपुरोहित ने बताया कि ये पर्यवेक्षक ग्रामीण सरकार के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग और रिटनिर्ंग अधिकारी के बीच में कड़ी का काम करेंगे और जिलों से जुड़ी सूचना राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे।

गौरतलब है कि दूसरे चरण की 1028 ग्राम पंचायतों पर 3 अक्टूबर को प्रातः 7.30 से सायं 5.30 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। 4 अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

गौरतलब है कि इन पंचायतों में कुल 34 लाख 6 हजार 979 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से 17 लाख 77 हजार 974 पुरुष, 16 लाख 28 हजार 89 महिलाएं और 16 अन्य मतदाता शामिल हैं।

You cannot copy content of this page