एमडीयू की फाइनल ईयर की प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी एक से 10 सितम्बर तक , एमडीयू ने कर दी डेटशीट जारी

Font Size

गुडग़ांव, 31 अगस्त: लॉकडाउन के चलते पिछले 5 माह से सभी शिक्षण संस्थान व विश्वविद्यालय बंद पड़े हैं। हालांकि ऑनलाइन शिक्षा छात्रों को उपलब्ध कराई जा रही है। फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तैयारियां भी महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) ने पूरी कर ली हैं। बताया जाता है किफाइनल ईयर की परीक्षाओं से पहले प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन होगा ।


एमडीयू ने इसकी डेटशीट भी जारी कर दी है। एक से 10 सितम्बर के दौरान सभी कॉलेजों को छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा करानी होगी। इन परीक्षाओ में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी ऑनर्स, बीपीएड, बीटीटीएम सहित अन्य विषयों के छठे सैमेस्टर की प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। इसी प्रकार बीए बीएड, बीएससी बीएड की 8वीं सैमेस्टर, एमए एमएससी, एमकॉम विषयों के चौथे सैमेस्टर, पीजी डिप्लोमा, सर्टीफिकेट कोर्स के वार्षिक योजनाओं के तहत प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जानी हैं।

एमडीयू ने कॉलेज प्रबंधन को आदेश दिए हैं कि वे अपने स्तर पर ऑफलाइन और ऑनलाइन के तहत प्रायोगिक परीक्षाएं करा सकते हैं।एमडीयू का यह भी कहना है कि प्रायोगिक परीक्षाओं के बाद आगामी 14 सितम्बर तक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर छात्रों के अंक दर्ज कराने होंगे। इन
प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान कोरोना महामारी से छात्रों का बचाव भी कॉलेज प्रबंधन को ही करना होगा। प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूरा पालन इन परीक्षाओं के दौरान करना होगा। उधर यूसीजी ने भी दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं कि आगामी 30 सितम्बर से पहलेफाइनल ईयर की परीक्षाएं भी आयोजित कराई जानी हैं। इसी लिए पहले प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जा रही हैं।

You cannot copy content of this page