पुलिस आयुक्त के के राव ने दी क्राइम मीटिंग में सख्त हिदायत

Font Size

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम : गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त के के राव ने जिला में सभी उदघोषित/फरार अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया. सभी थाने के एस एच ओ को लंबित मुक़दमे की तफ्तीश शीघ्र पूरी करने का निर्देश दिया. उन्होंने ऑनलाइन या अन्य माध्यमों से सीपी ,डीसीपी और एसीपी कार्यालय में आई व्यक्तिगत शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई कर एक सप्ताह के अन्दर उसका निपटारा करने को कहा. किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. ख़ास कर महिलाओं की सुरक्षा और अधिक भीड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस गस्त बढ़ने पर बल दिया. बैठक में कोरोना संक्रमण को लेकर सरकारी गाइड लाइन के पालन पर भी सभी एस एच ओ और चौकी इंचार्ज को सख्त हिदायत दी .

पुलिस आयुक्त के के राव ने दी क्राइम मीटिंग में सख्त हिदायत 2

श्री राव आज आयुक्त कार्यालय में आयोजित जिला के सभी डीसीपी, एसीपी और एस एच ओ की क्राईम मिटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे. इस मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने अपराध पर नियंत्रण को लेकर सभी पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया. उन्होंने बैठक के दौरान अपराधों/अपराधियों के नियन्त्रण, लम्बित अभियोगों/शिकायतों का निपटारा तथा उद्घोषित/भगौङे अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने जैसे विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को जिले में संभावित हत्या या अन्य अपराधों का आकलन पर उकसे अनुरूप अपनी तैयारी करनी चाहिए जिससे ऐसे अपराध पर समय रहते नियंत्रण पाया जा सके.

पुलिस आयुक्त के के राव ने दी क्राइम मीटिंग में सख्त हिदायत 3

इस बैठक में पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, मानेसर जोन व क्राइम के डीसीपी , एसीपी एयर एस एच ओ मौजूद थे. पुलिस आयुक्त ने अपराधों का मूल्यांकन कर उनके निवारण/रोकथाम करने व अपराधियों की पहचान एवं उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने को कहा. विभिन्न थाने में  लम्बित मामले व शिकायतों के निपटारे को लेकर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी. ख़ास कर अदालत से उद्घोषित अपरधियों की गिरफ्तारी के लिए सख्त रुख अख्तियार करने को कहा. उन्होंने कहा कि कानून ऐसे अपराधियों जो फरार हैं की संपत्ति कुर्क करें. शहर में कानून व्यवस्था एवंम शान्ति भंग करने वालों के साथ सख्ती से निपटने के आदेश दिए.  

▪ इस मिटिंग के दौरान श्रीमान पुलिस आयुक्त द्वारा दिए गये निर्देश :-

1. सभी पुलिस अधिकारियों को पिछले अपराधिक आकङो का अध्ययन करते हुए अनुसंधानाधीन अभियोग, किसी भी कारण से लम्बित अभियोगों का तुरन्त प्रभाव से निपटारा करने के सख्त आदेश दिया ।

2. विभिन्न माध्यमों से (पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालयों में व्यक्तिगत रुप से प्राप्त हुई शिकायते, थानों में प्राप्त शिकायते व ऑनलाईन माध्यमों से प्राप्त शिकायतें) प्राप्त हुई शिकायतों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही कर उनका निपटारा करने का आदेश दिया ताकि जनता को असुविधा का सामना ना करना पङे। किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत का निपटारा एक सप्ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें

पुलिस आयुक्त के के राव ने दी क्राइम मीटिंग में सख्त हिदायत 4

3. पुलिस आयुक्त ने पुलिस थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में अनुसंधानाधीन अभियोग व लम्बित शिकायतों को बिना किसी देरी के तुरन्त प्रभाव से उनका नियमानुसार निपटारा करने के भी सख्त आदेश दिए।

4. पुलिस आयुक्त ने मिटिंग के दौरान उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों को सख्ती से आदेश देते हुए कहा कि फरार अपराधियों को न्यायालय द्वारा उद्घोषित अपराधी (पी.ओ.) घोषित किया जाता है। न्यायालय द्वारा विभिन्न मामलों में पी.ओ. घोषित किए गए है, जो अपनी गिरफ्तारी से बचते हुए पुलिस गिरफ्त से बाहर है। इन पी.ओ. की गिरफ्तारी के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा लगातार कोशिश की जाती है तथा इनकी गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाता है। जो पी.ओ. गिरफ्तार नही हुए है और अपनी गिरफ्तारी से छुपने के लिए फरार है नियमानुसार उनकी प्रोपर्टी को अटैच कराने के लिए उचित माध्यम से पत्राचार करें व उनकी प्रोपर्टी अटैच करने की कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें, ताकि फरार चल रहें पी.ओ. को गिरफ्तार किया जा सके।

5. पुलिस आयुक्त ने कहा कि पोटेन्शियल मर्डर के बारे में गहनता से जानकारी एकत्रित कर इस प्रकार के अपराधों को रोकने के लिए क्या उचित कार्यवाही की जा सकती है, इस बारे में विस्तृत जानकारी दे तथा इस प्रकार के अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस मुख्यालय पंचकुला द्वारा दिनांक 01.09.2020 से एक विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।

6. इस मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने यह भी कहा कि सभी थानों में साफ-सफाई, पुलिस कर्मचारियों के रहने व खाने की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें साथ ही थानों में रहने वाले सभी पुलिसकर्मचारी भी थाना परिसर में व अपने रहने वाले स्थानों सहित स्वंय भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

7. कोरोना संक्रमण के चलते सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों/आदेशों की पूर्ण रुप से पालना करना सुनिश्चित करें।

8. पुलिस आयुक्त ने मिटिंग के दौरान कहा कि कोविड-19/लॉकडाऊन के चलते अपराधों के स्वरूप तथा तौर-तरिकों में भी बदलाव आएं है तो पुलिस का कर्तव्य बनता है कि इन बदले हुए अपराधिक स्वरूप  की पहचान कर उनकी रोकथाम व उनके निवारण के लिए हर सम्भव प्रयास करें, ताकि अपराध घटित होनें से पहले ही अपराधों की रोकथाम की जा सके।

9. महिलाओ, बच्चों के साथ अश्लील व अभद्र हरकते करने वालों के खिलाफ तुरन्त पुलिस सहायता उपलब्ध करवाकर पुलिस कार्यवाही करने के दिशा-निर्देश दिए गए ।

10. सभी थाना प्रबन्धकों व सभी चौकी प्रभारियों को अपने-अपने एरिया में व भीङभाङ वाले इलाकों में जैसे-सिनेमा हाल, माल्स, बस स्टैन्ड व रेवले स्टेशन इत्यादि पर सुनिश्चित पुलिस बल तैनात करने के व सायं के समय सभी प्रभारी अपनी पुलिस टीम के साथ गस्त करना सुनिश्चित करें।

11. पुलिस आयुक्त ने सख्ती से कहा कि पुलिस का काम जनता की सेवा करना है, आमजन व पीङित के साथ अच्छा व्यवहार करें व उनकी हर सम्भव मदद करें। सभी पुलिसकर्मी अपनी सतर्कता, ईमानदारी व पूर्ण निष्ठा के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करें और आमजन की शिकायतों पर अविलम्भ कार्यवाही करके उनकी शिकायतों का निपटारा करना सुनिश्चित करें।

You cannot copy content of this page