डीसीपी ईस्ट ने गुरुग्राम के लोगों को दिए 53 मोबाइल फोन, साईबर सेल ने किए थे बरामद

Font Size

गुरुग्राम। साईबर सैल पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने शहर के आम लोगों के लगभग 11.5 लाख रुपये कीमत के खोये हुए 53 मोबाईल फोन्स बरामद करने में सफलता पाई। चंद्रमोहन, पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरुग्राम ने ऊक्त सभी मोबाईल फोन उनके असली मालिकों को पुलिस उपायुक्त पूर्व कार्यालय में बुलाकर सम्मानपूर्वक सौंप दिया। गुरुग्राम पुलिस की इस अनूठी पहल से प्रभावित होकर लोगों ने गुरुग्राम पुलिस की सराहना की ।

डीसीपी ईस्ट ने गुरुग्राम के लोगों को दिए 53 मोबाइल फोन, साईबर सेल ने किए थे बरामद 2

इससे पूर्व भी गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त ने सैकड़ों मोबाइल फोन बरामद कर उनके मालिकों को सौंपा था। आम लोगों के गुम हुए सभी मोबाईल फोन्स गुरुग्राम पुलिस की साईबर सैल टीम द्वारा बरामद किए गए थे।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन ने बताया कि वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति के लिए मोबाईल फोन जरुरी वस्तु बन गया है, क्योंकि अकेले मोबाईल के माध्यम से विभिन्न काम आसानी से व जल्दी हो जाते है और लोग अपना सारा रिकोर्ड, फ़ोटो, बैंक डिटेल व जानकारियां मोबाईल में ही सुरक्षित करके रखते है, जो बहुत ही आसान भी है इसलिए पिछले कुछ वर्षो में मोबाईल फोन का प्रयोग करने वाले लोगों की मात्रा में बहुत भारी ईजाफा हुआ है। मोबाईल फोन के यूजर्स की बढती तादात को देखते हुए मोबाईल बनाने वाली कम्पनियों में भी एक-दूसरे से अच्छे व सस्ते फोन बनाकर लोगों तक पहुँचाने की होङ लगी हुई है। जिसके कारण वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति के लिए मोबाईल फोन जरुरी वस्तु बन गई है।

डीसीपी ईस्ट ने गुरुग्राम के लोगों को दिए 53 मोबाइल फोन, साईबर सेल ने किए थे बरामद 3

▪ वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास मोबाईल फोन होने के कारण मोबाईल फोन गुम होने की घटनाएं भी आए दिन सामने आती है। मोबाईल फोन यूजर्स द्वारा उनके जरुरी दस्तावेज सॉफ्ट डेटा के रुप में मोबाईल फोन में स्टोर किया होने के कारण व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी मोबाईल फोन में स्टोर किया होने के कारण मोबाईल फोन यूजर्स को उनके मोबाईल फोन गुम होने पर आर्थिक हानि सहित बहुत परेशानियां उठानी पङती है। अतः मोबाईल फोन खो जाने पर मोबाईल इस्तेमाल करने वाले का जरुरी डाटा व सूचनाएं इत्यादि भी मोबाईल फोन के साथ ही गुम हो जाती है और मोबाईल फोन गुम होना वर्तमान समय में आम बात हो गई है। इसके अतिरिक्त मोबाईल फोन से धारक के सेंटीमेंट भी जुड़े रहते हैं।

डीसीपी ईस्ट ने गुरुग्राम के लोगों को दिए 53 मोबाइल फोन, साईबर सेल ने किए थे बरामद 4

▪ मोबाईल फोन गुम होने पर मोबाईल फोन यूजर्स को होने वाला नुकसान व परेशानियों इत्यादि को मध्यनजर रखते हुए श्री के.के. राव IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा मोबाईल फोन गुम होने के सम्बन्ध मे आने वाली सभी सूचनाओं पर गुमशुदा रिपोर्ट अंकित करने के साथ ही यह भी आदेश दिए थे कि गुम हुए मोबाईल फोन्स को पुलिस तकनीकी का प्रयोग करके उन्हें ढून्ढकर बरामद करें व मोबाईल फोन के असली मालिक को उसके मोबाईल फोन को दिलाया जाए।

▪ श्रीमान पुलिस आयुक्त महोदय, गुरुग्राम द्वारा मोबाईल फोन गुम होने पर उन्हें बरामद करने के सम्बन्ध में दिए गए आदेशों के परिणामस्वरुप साईबर सैल पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम को प्राप्त हुई मोबाईल फोन गुमशुदा रिपोर्टो पर कार्य करते हुए आमजन के गुम हुए 53 मोबाईल फोन्स को ढूँढ कर बरामद करने में बङी सफलता हासिल की है।

▪ इस अनूठी पहल के आयोजन के दौरान श्री चंद्रमोहन भा.पु.से., पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरुग्राम महोदय ने कहा कि यह एक छोटी शुरुआत है लेकिन इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। गुरुग्राम पुलिस द्वारा मोबाइल ढूंढने का यह अभियान लगातार जारी रहेगा तथा भविष्य में कोशिश यह रहेगी कि प्रत्येक सप्ताह में बरामद हुए फोन को कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने उपरांत उसी सप्ताह फोन के मालिक को दे दिया जाए। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि यदि किसी को कोई फोन मिल जाए तो उसे नजदीकी थाना में जमा करा दे अपने पास रखकर कानून के विरुद्ध न जाएं और कानूनी झंझट में ना पड़ें।

▪ स्मरण रहे कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा इससे पहले भी कई बार आमजन के गुम हुए मोबाईल फोन्स, जिन्हें साईबर सैल, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा ढूढ़ कर बरामद किया गया था। साईबर सैल, गुरुग्राम द्वारा ढूंढ कर बरामद किए गए इन मोबाईल फोन्स के असली मालिकों को पुलिस आयुक्त कार्यालय, गुरुग्राम में बुलाकर उनके गुम हुए मोबाईल फोन्स को उन्हें सम्मानपूर्वक सौंपा गया था।

▪ लोगों के गुम हुए मोबाईल फोन्स में से 53 मोबाईल फोन्स को गुरुग्राम पुलिस द्वारा बरामद करने पर श्री चंद्रमोहन भा.पु.से., पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा आज दिनांक 21.08.2020 को उनके असली मालिकों को पुलिस उपयुक्त पूर्व कार्यालय, गुरुग्राम में बुलाकर उनके खोए मोबाईल फोन्स को सौंपा गया है।

▪ इस आयोजन में अपने गुम हुए मोबाईल फोन लेने आए लोगों ने अपने गुम हुए मोबाईल फोन पाकर लोगों ने पुलिस की इस अनूठी पहल के तहत कार्य करते हुए उन्हें उनका गुम हुआ मोबाईल फोन वापिस लौटाने पर गुरुग्राम पुलिस के प्रति अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की व गुरुग्राम पुलिस की भूरी-भूरी प्रसंशा की।

▪ गुरुग्राम पुलिस टीम द्वारा बरामद किए गए 53 मोबाईल फोन्स के सभी असली मालिक अपने गुम हुए मोबाईल फोन को वापस पाकर बहुत खुश थे तथा गुरुग्राम पुलिस द्वारा उनके गुम फोन को ढूँढने में किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए गुरुग्राम पुलिस का हार्दिक धन्यवाद किया। गुरुग्राम पुलिस ने भी उनके द्वारा दिए गए सम्मान व धन्यवाद को अपनी ड्यूटी समझकर स्वीकार किया।

You cannot copy content of this page