मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी

Font Size

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली। प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में में बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) कराने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी) के गठन को मंजूरी दी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के अनुसार सरकारी नौकरी चाहने वाले युवाओं को इसका लाभ मिलेगा। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव सी. चंद्रमौली ने बताया कि केंद्र सरकार में 20 से अधिक भर्ती एजेंसियां हैं. अभी केवल तीन एजेंसियों की परीक्षाओं को कामन बना रहे हैं. कुछ समय में सभी भर्ती एजेंसियों के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराया जाएगा .

मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी 2


उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इस वर्ष के केंद्रीय बजट में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) का प्रस्ताव किया गया था। एजेंसी को एक स्वतंत्र संगठन बनाया जाना है, जो सरकारी नौकरियों में चयन के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करेगी।

वर्तमान में सरकारी भर्ती के उद्देश्य के लिए लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। सरकार को भरोसा है कि यह नया निकाय केवल उम्मीदवारों के लिए ही नहीं, बल्कि सरकार के लिए भी मामले को आसान बनाएगा।

मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी 3

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की मेरिट लिस्ट 3 साल तक मान्य रहेगी, जिस दौरान उम्मीदवार अपनी योग्यता और पसंद के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CET से सफल उम्मीदवारों की सूची का उपयोग राज्य सरकारों द्वारा भी किया जा सकता है, यह भर्ती, चयन, नौकरी में आसानी और विशेष रूप से समाज के कुछ वर्गों के लिए जीवन यापन में आसानी लाएगा.

मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी 4

NRA द्वारा शुरू में एक वर्ष में दो बार सीईटी आयोजित की जाएगी; CET मल्टीपल च्वाइस ऑब्जेक्टिव प्रकार का प्रश्न पत्र होगा.

CET स्कोर को केंद्र और राज्य सरकारों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी क्षेत्र के साथ साझा किया जा सकता है और इस प्रकार इन संगठनों की भर्ती लागत को कम किया जा सकता है.NRA चयन प्रक्रिया की अवधि को कम कर देगा और उम्मीदवारों को कई स्थानों पर कई परीक्षाओं में उपस्थित होने की परेशानी से बचाएगा.

मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी 5

1000 से अधिक केंद्रों पर (NRA 5) CET आयोजित की जाएगी.NationalRecruitmentAgency के तहत कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, एसएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और आईबीपीएस द्वारा आयोजित टीयर -1 परीक्षा की जगह लेगा और केंद्र सरकार (NRA3 & 4) में Gr-B और C पदों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा।

NationalRecruitmentAgency एक सोसायटी होगी इसमें तीनों एजेंसियों के प्रतिनिधि होंगे (आईपीबीएस, एसएससी और आरआरबी):.

सूचना के आधार पर आउटरीच सेवाएं प्रदान की जाएंगी परीक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और उम्मीदवारों की सहायता के लिए हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी.

सरकारी भर्ती परीक्षाओं के कार्यक्रम, आवेदन प्रक्रिया और शुल्क अलग-अलग होते हैं जिससे कई बार गलतियां होती हैं; ग्रामीण, महिलाओं और दिव्यांगों को परेशानी होती है.

इन चुनौतियों से निपटने के लिए #Cabinet द्वारा #NationalRecruitmentAgency स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है

मोदी सरकार का सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ा फैसला : अब नौकरी के लिए देनी होगी केवल सीईटी 6

You cannot copy content of this page