फरीदाबाद के किसान का बेटा बना मि. यूनिवर्स 2016

Font Size

3-dec-22सात रूपये की टिकट ने पहुंचाया ईटली 

धर्मेन्द्र यादव 

फरीदाबाद :  सात रूपये की टिकट से पहले तीन बार जीती दिल्ली और अब जीती इटली, खबर फरीदाबाद के गांव लहडौली के किसान परिवार में जन्मे लोकेश राजपूत की है, जिसने 7 रूपये की टिकट लेकर बल्लभगढ रेलवे स्टेशन से दिल्ली तक तीन घंटे का सफर तय करते हुए कई महीनों तक अपनी कोचिंग की, जिस मेहनत का फल लोकेश राजपूत को ईटली में मिला, जहां आयोजित हुई मिस्टर यूनिवर्स 2016 में इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए जीत हासिल की और अपने गांव व जिले का ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन किया है। इससे पहले लोकेश राजपूत तीन बार दिल्ली में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीत चुके थे। लोकेश राजपूत की जीत की खुशी पर क्षत्रीय महासभा से स्वागत समारोह का आयोजन किया और लोकेश का फूलों की मलाओं के साथ स्वागत किया।

3-dec-23

 कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती,, इस कहावात को लोकेश राजपूत ने उस वक्त सही साबित कर दिया जब 19 नवंबर को इटली में हुई मिस्टर यूनिवर्स 2016 प्रतियोगिता में इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए देश का तिरंगा झंडा इटली में लहराया। इटली जीत की खुशी में फरीदाबाद की क्षत्रीय महासभा ने लोकेश राजपूत का फूल मालाओं से स्वागत किया और जीत की लख-लख बधाई दी।

 इस बारे में जानकारी देते हुए लोकेश राजपूत ने बताया कि वह बल्लभगढ के गांव लहडौली में रहने वाले एक किसान परिवार के सदस्य है, जहां शुरूआती दौर में महौल बहुत ही खराब था, उनके साथी पूरे दिन नशे और मस्ती के साथ दिन बिताते थे और उसे भी जिम न ज्वांइन करने की सलाह देते थे, मगर लोकेश में अपने परिवार के लिये कुछ कर गुजरने का जज्बा था.

 

3-dec-24सी जज्बे के साथ लोकेश ने दिल्ली फिटनेस सेंटर ज्वांइन किया और बल्लभगढ रेलवे स्टेशन से 7 रूपये की टिकट लेकर दिल्ली रोजाना तीन घंटे का परेशानी भरा सफर तय करने लगे, मेहनत और लगाव ने उन्हें जल्द ही सफलता दिलाई, और वो लगातार तीन बार दिल्ली में मिस्टर यूनिवर्स चुने गये। उनका सफर यहीं खत्म नहीं हुआ, जून 2016 में स्लोवेनिया में आयोजित हुई मिस्टर वल्र्ड फिटनेस मॉडल में लोकेश ने दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर ट्राफी हासिल की थी। 43 देशों के प्रतिनिधियों को पीछे छोड़ लोकेश ने इस प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया था। केवल यहीं नहीं इसी समय मिस्टर फिजीक प्रतियोगिता में सिल्वर ट्राफी जीत लोकेश ने मिस्टर यूनिवर्स के लिए क्वालीफाई किया था।

 

हाल ही में डायटेटिक्स में एमएससी कर रहे लोकेश राजपूज ने मिस्टर यूनिवर्स 2016 में टॉप 5 में जगह बनाकर पूरे देश का नाम रोशन किया है। इटली के पडोवा में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में लोकोश को मिस्टर मैन फिटनेस और मिस्टर एचपी मैन बॉडी फिटनेस श्रेणियों में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। 62 देशों के प्रतिनिधियों में लोकेश ने यह स्थान इटली को पीछे छोड़ते हुए हासिल किया। वहीं टर्की, होलेंट व होलैंड भारत से आगे रहे। अब लोकेश राजपूत का लक्ष्य ओलंपिया में जगह बनाने का है जिसके लिये उन्होंने तैयारियों शुरू कर दी हैं।

You cannot copy content of this page