मुकेश अम्बानी का ऐलान : जीओ और गूगल की साझेदारी से भारत 2 जी मुक्त बनेगा, गूगल के साथ मिलकर जियो सस्ते स्मार्ट फोन बनाएगी

Font Size

सुभाष चौधरी

मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अम्बानी ने कहा कि गूगल Google और जीओ Jio एक ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण के लिए साझेदारी करने वाले  हैं, जो एंट्री-लेवल 4G / 5G स्मार्टफोन को महत्वापूर्ण बना सकता है। जीओ और गूगल (Jio-Google) की भागीदारी से भारत 2G मुक्त बनेगा. उन्होंने कहा कि जैसा कि भारत 5 जी युग के द्वार पर खड़ा है, हमें 350 मिलियन भारतीयों को एक किफायती स्मार्ट फोन के साथ इस तकनीक से जोड़ने में तेजी लानी चाहिए, जो वर्तमान में 2 जी फीचर फोन का उपयोग कर रहे हैं. जीओ Jio  अगले तीन वर्षों में 50 लाख मोबाइल ग्राहकों, एक बिलियन स्मार्ट सेंसर और 50 मिलियन घरेलू और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को जोड़ेगा। गूगल के साथ मिलकर जियो सस्ते स्मार्ट फोन बनाएगी और प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर फोकस होगा. उन्होंने अब मेड इन इंडिया, मेक फॉर इंडिया और मेड फॉर वर्ल्ड के विजन पर कम करने की घोषणा की.

मुकेश अम्बानी आज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43 वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रहे थे. इस एजीएम में अंबानी ने गूगल के निवेश की भी घोषणा की। गूगल जियो में 7.77 प्रतिशत हिस्सा के लिए निवेश करेगी। यह निवेश 33,737 करोड़ रुपए का होगा। कंपनी की यह पहली एजीएम थी जो कोरोना के कारण वर्चुअल हुई। इसमें देश भर के शेयरधारकों ने भाग लिया था। आरआईएल ने इस एजीएम के लिए चैटबोट लॉन्च किया था। इस अवसर पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि जियो के साथ यह डील हमें भारत के डिजिटल में मदद करने में योगदान करेगा। इसी हफ्ते हमने 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का मैप साझा किया था.

अंबानी ने कहा कि भारत में 5जी सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। यह मेड इन इंडिया होगी और स्पेक्ट्रम के उपलब्ध होते ही इसका ट्रायल किया जाएगा। यह ट्रायल के लिए तैयार है। हमारे प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत यह एक बड़ी पहल है। ओरिजिनल कैप्टिव इंटलेक्चुअल प्रापर्टी डेवलप की जा रही है। यह 5जी पहले भारत में शुरू होगा और बाद में इसे पूरी दुनिया के लिए शुरू किया जाएगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43 वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए मुकेश अम्बानी ने कहा कि हमने डिजिटल कनेक्टिविटी के विकास के लिए पांच त्वरित कदम उठाये हैं. इनमें मोबाइल ब्रॉडबैंड, JioFiber, Jio का एंटरप्राइज ब्रॉडबैंड, SME के ​​लिए ब्रॉडबैंड, और Jio का नैरोबैंड इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स (NBIoT) शामिल है. उन्होंने कहा कि Jio का वैश्विक स्तर का 4G और फाइबर नेटवर्क कई मुख्य सॉफ्टवेयर तकनीकों और घटकों द्वारा संचालित है। इससे 5 जी की ओर जाने की हमारी क्षमता का पता लगता है.

उन्होंने कहा कि Jio ने स्क्रैच से 5G तकनीक समाधान का डिजाइन और विकसित किया है। यह 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगा और अगले साल फील्ड तैनाती के लिए तैयार हो सकता है।

Jio प्लेटफ़ॉर्म को मूल, कैप्टिव बौद्धिक संपदा के विकास की दृष्टि से देखा गया है, जिसके उपयोग से हम कई पारिस्थितिक तंत्रों में प्रौद्योगिकी के परिवर्तनकारी शक्ति का प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रयोग पहले भारत में और फिर शेष विश्व में करेंगे।

श्री अम्बानी ने कहा कि इन तकनीकों का उपयोग कर, हम मीडिया, वित्तीय सेवा, नए वाणिज्य, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, स्मार्ट शहर, स्मार्ट विनिर्माण और स्मार्ट गतिशीलता जैसे कई औद्योगिक कार्यक्षेत्रों में बेहतरीन व सटीक समाधान दे सकेंगे। दशकों तक, टीवी सामग्री को बिना किसी अन्तरक्रियाशीलता (interactivity )के बड़े पैमाने पर प्रसारित किया गया है। JioFiber के साथ, हमने इस अनुभव को फिर से परिभाषित किया है और टीवी के लिए (interactivity )अन्तरक्रियाशीलता लाने की कोशिश है।

अब सेट टॉप बॉक्स पर Jio ऐप स्टोर के माध्यम से, कोई व्यक्ति कई शैलियों जैसे कि मनोरंजन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाना पकाने, योग, गेमिंग, धर्म, और कई अन्य प्रकार से इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल, हमने माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की थी । मुकेश अंबानी ने कहा कि हम अपनी एज़्योर क्लाउड साझेदारी (Azure cloud partnership )में तेजी से विकास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फेसबुक (Facebook)  और जीओ Jio ने डिजिटल रूप से सशक्त उपभोक्ताओं के साथ-साथ एस एम् ई और भारत भर के उद्यमियों के लिए एक मजबूत दृष्टि साझा की. .

मुकेश अम्बानी ने अपने रिटेल बिजनेस की चर्चा करते हुए कहा कि जीओ मार्ट JioMart और व्हाट्स एप (WhatsApp)  लाखों भारतीय छोटे व्यापारियों के लिए विकास के अवसरों को बनाने के लिए काम कर रहे हैं और ग्राहकों को निर्बाध रूप से लेनदेन करने में सक्षम बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने किरयाना दुकानदार भागीदारों के साथ @JioMart किराना मॉडल को सफलतापूर्वक एक्सपेरिमेंट किया है। JioMart किरयाना प्लेटफॉर्म के बीटा संस्करण को 200 शहरों में संचालित किया जा रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि जीओ मार्ट में दैनिक ऑर्डर 2.5 लाख की सीमा को पार कर चुके हैं और हर दिन यह संख्या बढ़ रही है.

मुकेश अंबानी ने ऊर्जा के क्षेत्र में नए निवेश की चर्चा करते हुए कहा कि हमारे पास रिलायंस को दुनिया की अग्रणी नई ऊर्जा और ऊर्जा के उपकरण वाली कंपनी में से एक के रूप में स्थापित करने के लिए 15 साल का विजन है। न्यू एनर्जी व्यवसाय भारत और दुनिया के लिए अरबों डालर वाला व्यापार है.

इस अवसर पर नीता अंबानी ने भी रिलायंस फाउंडेशन की ओर से देश में किया जा रहे सामाजिक उत्थान के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जीओ Jio, 40 करोड़ से अधिक लोगों को डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान कर रहा है. घर से काम करने के लिए 30,000 से अधिक संगठनों को सशक्त बना रहा है, और लाखों छात्रों को घर से सीखने के लिए तकनीकि सुविधा प्रदान कर रहा है।

मुकेश अम्बानी के भाषण की मुख्य बातें :

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस दौरान 2.02 लाख करोड़ से ज्यादा के मूल्य का एक्सपोर्ट किया। इस एक्सपोर्ट में 9.1 प्रतिशत हिस्सा भारत के कुल मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का है.

कस्टम्स और एक्साइज ड्यूटी के रूप में आरआईएल ने 21,660 करोड़ रुपए का पेमेंट किया यह भारत के निजी सेक्टर में सबसे ज्यादा है.

जियो का विजन डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे दो महत्वपूर्ण पिलर पर टिका है.

जियो की लेटेस्ट ऑफरिंग में जियो सेट टॉप बॉक्स, जियो टीवी प्लस 12 ओटीटी प्लेटफॉर्म से कंटेंट लेकर ग्राहकों को मुहैया कराएगा.

रिलायंस रिटेल भारत का सबसे प्रॉफिटेबल और बड़ा रिटेल बिजनेस है। करीबन 12 हजार स्टोर्स टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4 जैसे शहरों से ऑपरेट किए जा रहे हैं.

हमारा 80 प्रतिशत फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल सीधे किसानों से आता है। हम किसी भी ऑर्गनाइज्ड रिटेल की तुलना में ज्यादा फलों और सब्जियों की बिक्री करते हैं.

रिलायंस रिटेल का पिछले साल रेवेन्यू 8 गुना बढ़ा जबकि लाभ 11 गुना बढ़ा। यह एक मात्र भारत की कंपनी है जो विश्व के टॉप 100 रिटेलर्स में है.

भारत में 60 मिलियन से ज्यादा छोटे बिजनेस हैं। वे फेसबुक के साथ हमारी भागीदारी से लाभान्वित होंगे.

कंपनी का शेयर 2.25 प्रतिशत बढ़कर 1,959 रुपए पर दोपहर तक पहुंच गया। साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 12.50 लाख करोड़ रुपए हो गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: