सीएम मनोहर लाल ने किया दूसरी आर टी पीसीआर का उद्घाटन, कोरोना टेस्ट की क्षमता दोगुणी हुई

Font Size

गुरुग्राम 11 जुलाई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुग्राम जिला में दूसरी rt-pcr का उद्घाटन किया। यह rt-pcr यूनाइटेड वे कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। जिला को दूसरी rt-pcr मिलने से अब इसके माद्यम से कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग पहले की अपेक्षा दोगुनी हो जाएगी।

सीएम मनोहर लाल ने किया दूसरी आर टी पीसीआर का उद्घाटन, कोरोना टेस्ट की क्षमता दोगुणी हुई 2

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के स्वास्थ्य विभाग तथा यूनाइटेड वे कंपनी को बधाई दी और कहा कि गुरुग्राम जिला में पहले से ही प्रदेश के एनसीआर क्षेत्र के अन्य जिलों के मुकाबले टेस्टिंग ज्यादा हो रही है अब इस दूसरी rt-pcr के आने से टेस्टिंग की क्षमता पहले की अपेक्षा और बढ़ेगी जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान और जल्दी हो सकेगी। कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान जितनी जल्दी होगी ,उतनी ही जल्दी कोरोना को नियंत्रित किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैंपलिंग ज्यादा होने से हो सकता है कि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन समय रहते पहचान होने से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज भी समय पर हो सकेगा और संक्रमण कम फैलेगा।

आरटी पीसीआर के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि नई rt-pcr आने से अब इसके माध्यम से होने वाली टेस्टिंग की क्षमता 300 से 500 तक हो जाएगी। उन्होंने बताया कि नई rt-pcr लगभग 1.25 करोड रुपए की है और ज्यादा एडवांस है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम प्रदेश का पहला ऐसा जिला है जहां पर दो rt-pcr उपलब्ध करवाई गई है ताकि टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाया जा सके।


गुरुग्राम जिला में इस अवसर पर मंडलायुक्त अशोक सांगवान, पुलिस आयुक्त केके राव, उपायुक्त अमित खत्री, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव तथा यूनाइटेड वे कंपनी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page