गुरुग्राम में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 83 प्रतिशत : निगमायुक्त

Font Size
– कोरोना पर नियंत्रण के लिये टेस्ट , ट्रैक और ट्रीट स्ट्रेटजी पर जिला प्रशासन कर रहा है काम
गुरुग्राम 10 जुलाई । गुरूग्राम मेें कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट पिछले सप्ताह के मुकाबले और बेहतर हुआ है। पिछले सप्ताह जहां जिला में रिकवरी रेट 77 प्रतिशत था, वह अब बढ़कर 83 प्रतिशत पर पहुंच गया है।
यह जानकारी आज गुरूग्राम के निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। संवाददाता सम्मेलन में निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह के साथ जिला उपायुक्त अमित खत्री, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव भी  मौजूद रहे।
श्री सिंह ने कहा कि जिला में पिछले एक सप्ताह से जितने कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं, लगभग उतने ही केस या उससे ज्यादा रिकवर हुए हैं। रिकवरी रेट बढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि  जिला में जून महीने के दौरान कोरोना मरीजों में जो वृद्धि दर्ज हुई थी, अब उस स्थिति में काफी सुधार देखने को मिला है। जिला प्रशासन इस समय टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट स्ट्रेटजी पर काम कर रहा है।
जिला में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ा दी गईं है ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करके उन्हें अलग किया जा सके और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जाये। उन मरीजों के संपर्क में आये लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हुए उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है। मरीजों के लक्षणों के आधार पर उनका इलाज किया जा रहा है। मरीजों को आइसोलेट करने के साथ-साथ अति आवश्यक होने पर अस्पताल में भी उसकी देख रेख का कार्य किया जा रहा है।
 निगम क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट का सुधार और सौंदर्यकरण कॉरपोरेट कम्पनियों के सहयोग से होगा
निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला की विभिन्न आरडब्लयूए और एनजीओ के सहयोग से हर शनिवार और रविवार को चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान का उल्लेख करते हुए बताया कि नगर निगम क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट का सुधार और सौंदर्यकरण करने के लिए इस सप्ताह कॉरपोरेट कम्पनियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसी प्रकार, निगम क्षेत्र में बड़े पार्कों के सौंदर्यकरण व रखरखाव के लिए टेंडर किये जाएंगे और गुरुग्राम को हरा भरा बनाया जाएगा।
निगम की है तालाब और जोहड़ों के सौंदर्यीकरण की योजना
श्री सिंह ने बताया कि नगम क्षेत्र में तालाबो और विभिन्न जोहडो का भी सौंदर्यकरण किया जाएगा और उन्हें एक नया रूप दिया जाएगा। शुरआती तौर पर इसी महीने 8 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जाएगा।
निगम क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर फेस मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित किये जाने के संबंध में पूछे गए एक प्रशन का उत्तर देते हुए निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए और मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिला में मास्क न पहनने वालों के चालान भी किए जा रहे हैं लेकिन प्रशासन का मकसद केवल चालान करना ही नहीं है बल्कि अधिक से अधिक लोगों को इस बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सभी लोग सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें, मास्क पहने , आवश्यक ना होने पर घरों से बाहर ना निकले और इन सभी बिंदुओं के प्रति एक दूसरे को जागरूक करते हुए सभी प्रशासन का सहयोग करें तथा एक टीम की तरह काम करें क्योंकि जागरूक रहते हुए और नियमों की पालना करके ही कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: