जिला में अगले एक सप्ताह तक चलाया जाएगा बाल सुरक्षा अभियान : मिलेगा कोरोना बचाव किट

Font Size

– अभियान की शुरूआत करते हुए 150 बच्चों को वितरित की कोरोना बचाव किट
– किट देने के साथ साथ कोरोना से बचाव के तरीकों के बारे में भी किया जाएगा जागरूक

गुरुग्राम 7 जुलाई । जिला बाल कल्याण परिषद ने बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव हेतु जागरूक करने के लिए आज से बाल सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान की शुरूआत आज बाल गृह चंदन नगर की स्लम बस्ती से की गई जिसमें लगभग 150 बच्चो को कोरोना बचाव किट दी गई। इस अभियान को अगले एक सप्ताह तक पूरे जिला में चलाया जाएगा।

बाल सुरक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद् की उपाध्यक्षा शुभि केसरवानी द्वारा किया गया। इस मौके पर मुख्यअतिथि ने बच्चों को मास्क, साबुन, नेलकटर, कपड़े, बिस्कुट व फल वितरित किए और उन्हे कोरोना संक्रमण संबंधी बचाव उपायों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बच्चे चेहरे को बार-बार ना छुएं , हाथो को समय-समय पर साबुन से साफ करें, बाहर न निकल और फेस मास्क को इस्तेमाल जरूर करे । इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को साफ सफाई तथा शिक्षा के महत्व के बारे में बताया और उन्हें कड़ी मेहनत कर शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

 

बाल सुरक्षा कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र मलिक ने बताया कि बाल सुरक्षा अभियान के तहत 6 से 18 वर्ष के बच्चों को सुरक्षा किट दी जाएंगी। श्री मलिक ने बताया कि ये किट स्लम बस्तियों तथा कॉलोनी जैसे स्थानों पर दी जाएगी। किट के अंदर कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक सामग्री जैसे फेस मास्क , हैंड सैनिटाइजर , ग्लवस दिए जाएंगे। इसके साथ ही किट के अंदर खाने पीने का सामान जैसे बिस्कुट , नमकीन भी बच्चो को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को सुरक्षा किट देने के साथ-साथ कोरोना वायरस संबंधी बचाव उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा। बच्चो और उनके परिवार के सभी सदस्यों को बताया जाएगा कि किस प्रकार कोरोना वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए जहां तक संभव हो लोग घरों से बाहर ना निकलें। बाल सुरक्षा अभियान को कल्याणी संचान, एक उड़ान संस्था, दिनेश सिन्धु, राई किचन, अजय गुप्ता, कि.ऑफ टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्पॉन्सर किया गया है।

इस मौके पर अरविंद वर्मा , कल्याणी संचान , दिनेश सिन्धु , अजय गुप्ता और परिषद के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे ।

You cannot copy content of this page