कोविड कंट्रोल रूम से रोजाना 2 हजार से अधिक कोविड संक्रमित मरीजों को किये जा रहे हैं फोन

Font Size
– कोविड-19 संक्रमित मरीजों को बचाव उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन की एसएमएस सुविधा शुरू
गुरूग्राम, 2 जुलाई। कोविड-19 वैश्विक महामारी की स्ति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अपना सूचना तंत्र पहले की अपेक्षा और अधिक मजबूत और सशक्त बना लिया है। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कोविड कंट्रोल रूम से रोजाना 2 हजार से अधिक कोविड संक्रमित मरीजों को फोन करके उनसे संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है।
इस बारे में उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला गुरूग्राम में कोविड संबंधी सूचनाओं को लेकर लघु सचिवालय के प्रथम तल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला प्रशासन की हैल्पलाइन-1950 तथा एंबुलेंस हैल्पलाइन नंबर-108 पर भी फोन काॅल रिसीव की जा रही है। इनके अलावा, इस कंट्रोल रूम के माध्यम से कोविड-19 संक्रमित मरीजों को रोजाना फोन करके उनकी कुशलक्षेम व मूलभूत जरूरतों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के अलावा अस्पतालों में उपचाराधीन मरीजों की भी माॅनीटरिंग कर उनका फीडबैक लिया जाता है और उनकी अपेक्षा अनुरूप उन्हें सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में आने वाली सभी काॅल का तत्परता से जवाब देने के लिए अलग-अलग शिफटों में ड्यूटी लगाई गई है ताकि 24 घंटे लोगों की समस्याओं को सुना जा सके। इसके अलावा, फोन काॅल की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंट्रोल रूम का विस्तार किया जा रहा है जिसके लिए 20 नए आप्रेटरों की भी नियुक्ति की गई है।
श्री खत्री ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड मरीजों की संख्या को देखते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों का गठन किया गया है ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के सूचना तंत्र को मजबूत करते हुए सोशल मीडिया प्लैटफाॅर्म का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। उपायुक्त स्वयं सांय 6 बजे फेसबुक लाइव के माध्यम से लोगों की कोविड संक्रमण संबंधी समस्याओं का निवारण करते हैं। इसके अलावा, जिला प्रशासन के ट्वीटर अकाउंट पर भी नियमित रूप से कोविड संबंधी आवश्यक जानकारी अपडेट की जाती है।
श्री खत्री ने बताया कि पिछले 2-3 दिनों से कोविड संक्रमित मरीजों के लिए मैसेज सर्विस भी शुरू की गई है। जिला प्रशासन द्वारा मरीजों को कोविड संबंधी डूज एंड डोन्ट्स के मैसेज भेजते हुए उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिला में कोविड के सभी मरीजों को ऐसे मैसेज भेजे जा रहे हैं और उन्हें बताया जा रहा है कि उन्हें होम आइसोलेशन के दौरान क्या-क्या सावधानी बरतनी है ताकि परिवार के अन्य सदस्य संक्रमित ना हो।
उपायुक्त अमित खत्री का कहना है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में शुरूआत से ही लोगों की सहूलियत के लिए प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए हेल्पलाइन के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। लोगों ने पूरी जागरूकता के साथ हेल्पलाइन 1950 पर कॉल कर अपनी व सार्वजनिक समस्याओं का समाधान करवाया।

You cannot copy content of this page