पीएम कुसुम योजना के तहत प्रदेश में 15 हजार सोलर पंप 75 प्रतिशत  सब्सिडी के साथ देगी सरकार, जल्द करें आवेदन

Font Size

गुरुग्राम 28 जून। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान (पीएम कुसुम) के तहत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश में  किसानों को सिंचाई में आने वाली समस्या को दूर करने के लिए कृषि कार्यो के लिए ऑफ ग्रिड सोलर पंपो की स्थापना की जाएगी। इसके लिये आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।


इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि प्रदेश में 15 हजार ऑफ ग्रिड सोलर पम्प सेट स्थापित किए जाएंगे, जिन पर 75 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि इसके लिए हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल – ‘सरल हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन’ पर जाकर आवेदन किया जा सकता है । पोर्टल पर आवेदन करते समय किसी भी तरह की राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी भारत सरकार की वेबसाइट ‘डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट एमएनआरई डॉट जीओवी डॉट इन’ पर जाकर प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि ‘एचएआरईडीए डॉट जीओवी डॉट इन’ पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।


श्री पंवार ने बताया कि किसान सोलर वॉटर पंपिंग सिस्टम के लिए केवल हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन करें । किसी भी अन्य पोर्टल पर आवेदन ना करें क्यों कि ऐसा करने में उनके साथ धोखा हो सकता है।

ऐसी सूचनाएं मिल रही हैं कि कुछ नई वेबसाइट प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महा अभियान के तहत पंजीकरण करने का दावा कर रही हैं ,ऐसी सभी वेबसाइट फर्जी हैं और इन पर लॉग इन करने से बचें क्योंकि ये डेटा का दुरुपयोग कर सकती हैं। किसी भी वेबसाइट पर पंजीकरण शुल्क जमा नहीं करवाएं क्योंकि  इससे उपभोक्ता के साथ धोखाधड़ी हो सकती है।


उन्होंने बताया कि किसी भी वेबसाइट पर अपना डाटा सांझा ना करें, केवल हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर जाकर ही आवेदन करें ।

किसान अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार या हरियाणा सरकार की वेबसाइट पर लॉग इन करें । इस बारे में जानकारी के लिए अपने जिला के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में मुख्य परियोजना अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं । प्रदेश के सभी इच्छुक किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द अपना आवेदन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: