यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही रोडवेज की बसों को किया जा रहा है रवाना

Font Size

— कोविड 19 से बचाव के लिए रोडवेज की बसों में हर रोज किया जा रहा है सैनिटाइजर स्प्रे

गुरुग्राम 28 जून। हरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी सावधानी बरती जा रही है । सैनिटाइजर स्प्रे के साथ साथ सभी यात्रियों के टिकट चेक करते समय भी सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित की जा रही है ।


जिला उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार कोरोना संक्रमण के बीच अनलॉक-1 होने के बाद राज्य परिवहन बस सेवा को शुरू हुए लगभग एक महीना हो चुका है, ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा गुरुग्राम बस अड्डे तथा राज्य परिवहन की बसों में लोगों के स्वास्थ्य को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है , ताकि कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बस अड्डे पर न फैले और यात्री एक सुरक्षित माहौल में यात्रा कर सकें ।

उन्होंने बताया कि बस अड्डे पर यात्रियों की थर्मल स्कैनर से जांच करने उपरांत ही उन्हें बस में बैठाया जा रहा है। इस दौरान सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है और की प्रत्येक यात्री की आईडी चेक की जा रही है। उन्होंने बताया की प्रत्येक बस में निर्धारित संख्या में यात्रियों को बैठाया जा रहा है। सामाजिक दूरी की पालना करते हुए एक बस में 30 से 35 यात्रियों को ही एक समय पर बैठने की अनुमति दी जा रही है। दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहती है।


उन्होंने बताया कि इस तरीके से बसों के अंदर भी सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा रही है और यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है।

श्री खत्री ने बताया कि बसों में यात्रियों को बिठाने से पहले बसों को पूरे तरीके से सैनिटाइज किया जा रहा है, जिसके बाद ही यात्रियों को उसमे बैठने दिया जाता है। सैनिटाइजर स्प्रे के इस्तेमाल से पूरी बस को हर चक्कर के बाद सैनिटाइज किया जा रहा है ।

हर यात्री के लिये बस में मास्क का प्रयोग अनिवार्य है और उसके मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप्प होना चाहिये। बिना मास्क लगाए किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। मास्क का उपयोग नहीं करने पर उस यात्री का चालान भी काटा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि बस अड्डे पर यात्रियों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही प्रशासन द्वारा सभी को यह संदेश भी दिया जा रहा है कि अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकले , भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे , किसी से भी हाथ न मिलाएं , यात्रा करते समय मास्क का उपयोग अवश्य करें व अपने हाथो को अच्छे तरीके से साबुन से साफ करते रहें या थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर हाथों को सैनिटाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: