उत्तर प्रदेश में स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स का होगा गठन, सीएम योगी ने दी मंजूरी

Font Size

लखनऊ, 27 जून । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके सरकारी आवास पर हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल’ (यूपीएसएसएफ) के गठन का फैसला किया गया। मुख्यमंत्री ने यूपीएसएसएफ के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में उन्हें बताया गया कि प्रथम चरण में इस बल की पांच बटालियन का गठन किया जाएगा।
उप्र स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स मेट्रो रेल, एयरपोर्ट्स, औद्योगिक संस्थान, बैंक सहित अन्य वित्तीय संस्थाओं की सुरक्षा करेगी। इसके गठन को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही थी।

 

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाए। उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाए। ट्रेनिंग के बाद यूपीएसएसएफ के जवानों को उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों व जिला न्यायालयों आदि की सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में शीघ्र ही पूरी रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page