गुरुग्राम में कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ 5 ऍफ़ आई आर दर्ज

Font Size

गुरूग्राम, 26 जून। गुरूग्राम पुलिस द्वारा कोविड को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ 5 एफआईआर दर्ज की गई हैं और मास्क नही पहनने वालों के 4000 चालान किए गए हैं जिनसे 11 लाख 64 हजार रुपये की जुर्माना राशि वसूल कर स्वास्थ्य विभाग के निर्धारित हैड में जमा करवा दी गई है।

इस तथ्य की जानकारी आज डीसीपी हेडक्वार्टर निकिता ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस के लगभग 8 हजार कर्मचारियों में से 2000 कर्मचारी कोरोना के लिए ड्यूटी पर लगाए हुए हैं। उनकी यह ड्यूटी कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों तथा अंतर्राज्यीय नाकों आदि पर लगाई गई है। इन पुलिसकर्मियों की रोटेशन में ड्यूटी लगाई जाती है और समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की जांच सुनिश्चित की जाती है, जिसके लिए प्रशासन द्वारा दो चिकित्सक मुहैया करवाए गए हैं जो पुलिस लाइन में जाकर पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच करते हैं।

 

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा जियो फेंसिंग का काम भी किया जा रहा है। आरोग्य सेतु एप का प्रयोग नही करने वाले या इस एप को डिलीट करने वाले व्यक्तियों अथवा ऐसे व्यक्ति जो आइसोलेशन में रहते हुए काॅल करने पर फोन नही उठाते , उनके लिए डीसीपी मुख्यालय के कार्यालय में कोविड सैल बनाया गया है। उस सैल से 1617 लोगों को कॉल की जा चुकी है और उनमें से 577 व्यक्तियों ने काॅल नही उठाई या उनका फोन बंद था, ऐसे लोगों की फिजिकल वेरिफिकेशन करवाकर उन्हे आइसोलेशन में रहने के दौरान अपना फोन चालू रखने के लिए प्रेरित किया गया है। साथ ही उन्हें आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए भी कहा गया है।

एक अन्य सवाल के जवाब में डीसीपी ने बताया कि गुरूग्राम पुलिस द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए व्यक्तियों की कान्टैक्ट ट्रैसिंग का कार्य भी किया जा रहा है। इस कार्य में कई बार साइबर सैल की मदद से मरीजों को वैरिफाइ करते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि गुरूग्राम पुलिस द्वारा दूर दराज के गांवो में दौरे शुरू किए गए हैं जहां पर डीसीपी या एसीपी स्तर के अधिकारी जाकर लोगों को मास्क पहनने और व्यवहार बदलकर कोरोना पर वार करने के लिए उनका मार्गदर्शन करते हैैं।

उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम पुलिस आॅनलाइन हो रही है। कार्यालय की बैठकें भी गूगल मीट के माध्यम से आयोजित की जा रही है तथा सभी पुलिस थानों में ऐसी बैठकों में प्रतिभागिता के लिए आवश्यक उपकरण पहुंचा दिए गए हैं। गुरूग्राम पुलिस के कितने कर्मी कोरोना की चपेट में आए हैं , इसके बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अब तक 67 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं और उनमें से ज्यादातर ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं। वर्तमान में केवल 8 कर्मी ही बचें हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पुलिसकर्मियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा मानेसर में अलग से एक समर्पित क्वारंटाइन सैंटर बनाया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: