स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों के साथ तालमेल के लिए 14 डॉक्टरों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया

Font Size

गुरुग्राम, 17 जून। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने निजी अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं तथा बैड की संख्या आदि का डाटा तैयार करने तथा उनके साथ बेहतर तालमेल स्थापित करने के उद्देश्य से जिला में 14 चिकित्सा अधिकारियों को नोडल अधिकारियों के तौर पर ड्यूटी लगाई है। ये नोडल अधिकारी निजी अस्पतालों में लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की पुष्टि करने के साथ-साथ निर्धारित प्राफॉर्मा अनुरूप जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रोफार्मा तैयार किया है। ये नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि निजी अस्पतालों द्वारा पोर्टल पर प्रतिदिन सही और समय पर सूचना अपलोड की जाए।

उन्होंने बताया कि अस्पतालों से जानकारी एकत्रित करने के लिए तैयार प्रोफार्मा में वालंटियर के नाम, अस्पताल का नाम, नोडल अधिकारी का विवरण तथा उस पर समन्वयक का विवरण आदि होगा। इसके अलावा आंकड़े एकत्रित करते समय अस्पतालो से बिस्तरों की संख्या, संदिग्ध मामलों की संख्या, कंफर्म मामलों की संख्या तथा आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, डायलिसिस मशीन तथा एंबुलेंस संबंधी जानकारी उपलब्ध होगी। एक मेडिकल नोडल अधिकारी तीन से चार अस्पतालों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए काम करेगा ताकि अस्पताल का अधिकतम डाटा एकत्रित किया जा सके। नियुक्त किए गए सभी नोडल अधिकारियो के साथ सेवानिवृत सिविल सर्जन डा. पुष्पा बिश्नोई प्रतिदिन कोर्डिनेट करेंगी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिन नोडल मेडिकल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें डॉ संजय नरूला को मेदांता, फोेर्टिस, आर्टिमिस तथा उमा संजीवनी अस्पताल के लिए नोडलअधिकारी नियुक्त किया गया है इस कार्य में इनका सहयोग डॉक्टर बाला सुहाग द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पारस अस्पताल, कोलंबिया एशिया, अल्फा तथा शीतला अस्पताल के लिए डॉक्टर रमन शुक्ला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कार्य में डॉक्टर नितिका शर्मा उनका सहयोग करेंगी।

डॉ पंकज अग्रवाल को पार्क हस्पताल, के के हेल्थकेयर, नीलकंठ हॉस्पिटल का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस कार्य में सहयोग के लिएडॉक्टर गीत मल्होत्रा की ड्यूटी लगाई गई है। डॉक्टर हजारी लाल की ड्यूटी सिग्नेचर अस्पताल,मैडियोर तथा चिराग अस्पताल के लिए लगाई गई है जिसमें उनका सहयोग डॉक्टर सुरुचि भाट्टी करेंगी।

उन्होंने बताया कि मेट्रो अस्पताल, मैक्स,गीतांजलि, आर्यन तथा वर्धमान अस्पताल के लिए डॉक्टर विरेंद्र की ड्यूटी लगाई गई है।इसी प्रकार नारायणा अस्पताल तथा मेयोम अस्पताल के लिए डॉ मंजू, डब्लू प्रतीक्षा, भानोट,कल्याणी तथा पुष्पांजलि अस्पताल के लिए डा. अंजू मान, लोटस, ममता व आयुष्मानव पाॅलरिस अस्पताल के लिए डॉ प्रियंका बत्रा, सेंटर ऑफ डायबिटीज, लाइफ एंड मेडिकलसेंटर, रुद्रा कथा अमृत अस्पताल के लिए डॉक्टर मनस्वी की ड्यूटी लगाई गई है।

इसी प्रकार महादेव, साईं सिद्धि तथा सर्वोदय अस्पताल के लिए डॉक्टर दीप्ति की ड्यूटी लगाई गई है।सनराइज, सरस्वती, पाॅलरिस तथा कथूरिया अस्पताल के लिए डॉक्टर सोनिका, ऑनकारअस्पताल, ऑर्बिट तथा क्लाउडनाइन के लिए डॉक्टर पूनम बिश्नोई तथा पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31, वर्ल्ड मेडिकल कॉलेज, एसजीटी तथा एम्स बाढ़सा के लिए डॉक्टर अनिल गुप्ता की ड्यूटी लगाई गई है।

You cannot copy content of this page