कोरोना के लिए गुरुग्राम जिला में शुरू की गई टेली मेडिसिन सुविधा 

Font Size
– कोई भी व्यक्ति घर बैठे ले सकता है डॉक्टर से टेलीफोन पर परामर्श
– समर्पित डॉक्टर हेल्पलाइन नंबर -18005728283 पर होते हैं उपलब्ध
गुरूग्राम, 9 जून। जिला में लोग घर बैठे कोविड-19 के बारे में डॉक्टर से परामर्श ले सकें, इसके लिए टेलीमेडिसिन सुविधा चलाई जा रही है, जिसका समर्पित डॉक्टर हेल्पलाइन नंबर  18005728283 है और इस नंबर पर प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक डॉक्टर से परामर्श लिया जा सकता है।
 गुरुग्राम जिला में लोग अब घर बैठे कोरोनावायरस संक्रमण के संबंध में अनुभवी चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। यह सुविधा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के सहयोग से तैयार की गई है। इसमें सभी सरकारी तथा प्राइवेट चिकित्सकों को अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया है। उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार अभी तक जिला के 3120 चिकित्सकों ने पोर्टल पर हिट किया है, जिनमें से 1937 चिकित्सकों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी किया है।
रजिस्ट्रेशन करने वालों में 1697 चिकित्सक प्राइवेट क्षेत्र में काम कर रहे हैं और 210 चिकित्सक सरकारी क्षेत्र में कार्यरत है। इन चिकित्सकों में से भी 487 चिकित्सकों ने टेलीमेडिसिन करने अर्थात टेलीफोन के माध्यम से कोविड-19 के बारे में परामर्श देने की सहमति जताई है। इस पोर्टल पर एलोपैथिक मेडिसिन, होम्योपैथिक या आयुर्वेदिक अथवा डेंटल डॉक्टर सभी प्रकार के चिकित्सको ने अपना रजिस्ट्रेशन किया है।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर जिला में 24 घन्टे संचालित की जा रही हेल्पलाइन नंबर-1950 पर बैठे ऑपरेटरों के पास भी इस डेडीकेटेड डॉक्टर हेल्पलाइन का नंबर उपलब्ध है और डॉक्टरी परामर्श लेने के इच्छुक व्यक्ति को वह डेडीकेटेड नंबर बता दिया जाता है। जब वह व्यक्ति उस डेडीकेटेड डॉक्टर हेल्पलाइन के नंबर पर डायल करेगा तो उसका संपर्क टेलीफोन के जरिए कोविड प्रैक्टिशनर डॉक्टर से होगा, जो व्यक्ति से उसका नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि पूछेगा।
उसके बाद चिकित्सक द्वारा उस व्यक्ति से उसकी बीमारी के बारे में पूछताछ की जाएगी और यदि चिकित्सक को लगता है कि उस व्यक्ति को कोरोनावायरस संक्रमण की संभावना हो सकती है तो वह उसे टेस्ट करवाने की सलाह देगा। डॉक्टरी परामर्श भी पोर्टल पर नजर आएगा और जैसे ही डॉक्टर द्वारा टेस्ट की अनुशंसा की जाएगी, उसकी सूचना स्वतः ही सिविल सर्जन के पास पहुंच जाएगी। उस व्यक्ति से डॉक्टर पूछेगा कि टेस्ट के लिए सैंपल देने वह किस लैब अथवा कलेक्शन सेंटर में जाना चाहता है या फिर लैब का टेक्नीशियन उसके घर पर सैंपल लेने आएगा। यदि सैंपल नेगेटिव आता है, तो इस बारे में उस व्यक्ति के फोन पर मैसेज आ जाएगा और यदि वह पॉजिटिव पाया जाता है तो उससे आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।
इस प्रकार, यह टेलीमेडिसिन की सुविधा कोरोनावायरस संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो रहा है।

You cannot copy content of this page