गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए 20 एंबुलेंस खरीदने का निर्णय

Font Size

गुरूग्राम, 9 जून। गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने 20 एंबुलेंस खरीदने का निर्णय लिया है .इनमें 16 एंबुलेंस बेसिक लाइफ स्पोर्ट सुविधा से युक्त होंगी तथा 4 एंबुलेंस एडवांस्ड लाइफ स्पोर्ट वाली होंगी। इन अतिरिक्त एंबुलेंसों का प्रबंध इसलिए किया गया है ताकि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों को समय पर अस्पताल पहुँचाया जा सके । जिला में प्रतिदिन औसतन डेढ़ सौ नए पोजिटिव केस मिलने से अब एम्बुलेंस की कमी महसूस की जाने लगी है.  संक्रमित मरीज इस बात की शिकायत करते हैं कि समय उनकी जांच के लिए हेल्थ विभाग की मदद नहीं मिली.

 

जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और उनमें से ज्यादातर मरीज एसिम्टोमेटीक हैं लेकिन कुछ गंभीर बिमारियों से पीड़ित तथा बुजुर्ग व्यक्तियों को कोरोना का संक्रमण होने पर दिक्कत हो सकती है। ऐसे मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाना जरूरी हो जाता है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने गुरूग्राम स्वास्थ्य विभाग को 20 और एंबुलेंसों की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं। ये एंबुलेंस राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निर्धारित रेटों पर ली जाएंगी। ये एंबुलेंस मिलने के बाद कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंसों की कमी नही रहेगी।

 

जिला में स्वास्थ्य विभाग के पास पहले से 17 एंबुलेंस उपलब्ध थी जिनमे से 4 कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित की गई थी तथा 13 एंबुलेंस अन्य मरीजों के लिए हैं। इसके अलावा, 4 और एंबुलेंस पिछले दिनों सीएसआर के तहत गुरूग्राम के स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई थी। लेकिन संक्रमण की बढती रफ़्तार के कारण अब एम्बुलेंस की और आवश्यकता महसूस की जाने लगी है.  इन सभी एंबुलेंसो पर जीपीएस ट्रैंकिंग का प्रावधान है जिससे एंबुलेंस की लोकेशन पता लग सकती है।

 

कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा एंबुलेंस हैल्पलाइन नंबर-108 को भी सुदृढ़ किया गया है। इस हैल्पलाइन को नागरिक अस्पताल से गुरूग्राम के लघु सचिवालय के ग्राउंड फलोर पर शिफट किया गया है और इसके आॅप्रेटर भी बढ़ाकर 12 कर दिए गए हैं। यह कदम भी इसलिए उठाया गया है कि किसी भी जरूरतमंद मरीज को एंबुलेंस सुविधा प्राप्त करने मे देरी ना हो और उसको जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके।

 

गुरूग्राम जिला में एंबुलेंसो की संख्या बढ़ाने और एंबुलेंस हैल्पलाइन को सुदृढ़ करने के जिला प्रशासन के दो बड़े उपायों से यहां के मरीजों को लाभ मिलेगा और स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने में उन्हें कम से कम समय लगेगा । जो 20 अतिरिक्त एंबुलेंस ली जा रही है उनमें लाइफ स्पोर्टिंग इक्वीपमेंट लगे होंगे, जिससे भी मरीजों को लाभ होगा।

You cannot copy content of this page