गुरुग्राम में आज कोरोना के 157 नए केस मिले , कुल संख्या 677 हो गई

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

गुरुग्राम:  गुरुग्राम में कोविड-19 वायरस संक्रमित लोगों की संख्या अब 677 हो चुकी है क्योंकि आज यानी शनिवार को अब तक 157 नए पॉजिटिव मामले होने की पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य विभाग हरियाणा की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि गुरुग्राम में अब कुल 450 व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 224 व्यक्ति ठीक हो कर घर वापस जा चुके हैं।

हरियाणा में उद्योग और व्यवसाय की दृष्टि से प्रदेश के खजाने में सर्वाधिक रेवेन्यू देने वाला शहर गुरुग्राम अब कोविड-19 वायरस संक्रमित शहरों की सूची में भी आगे निकलने की स्थिति में आ गया है। यहां देशव्यापी लॉक डाउन के दूसरे चरण से ही यानी 20 अप्रैल के लगभग दो-तीन दिन बाद ही छूट दी जाने लगी थी उद्योग और व्यवसाय जगत अपना कामकाज शुरू करने को उतावला दिखने लगा था।

हरियाणा सरकार का पूरा अमला इस कोशिश में जुट गया था की जल्दी से जल्दी प्रदेश के खजाने को भरने वाले सभी औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को पुनः काम करने की अनुमति दे दी जाए। इसको लेकर राज्य स्तर पर ऑनलाइन ऑनलाइन अनुमति देने की व्यवस्था भी कर दी गई और 1 सप्ताह के अंदर 2,000 से अधिक औद्योगिक प्रबंधन एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों ने अपने काम पुनः शुरू करने की अनुमति लेने के लिए आवेदनआवेदन भी कर दिया था. 

 राज्य सरकार की अनुमति के साथ गुरुग्राम में पहले चरण में लगभग 11000 लोगों के मूवमेंट को लेकर अनुमति दी गई और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को एक शिफ्ट में ही काम करने को कहा गया.  लेकिन इसी बीच प्रवासी श्रमिकों के पलायन की रफ्तार इतनी तेज हो गई की उद्योग धंधे अपेक्षित तौर पर काम शुरू नहीं कर पाए. 

 दूसरी तरफ लगातार दी जा रही छूट के कारण जिला प्रशासन का पूरा अमला और पुलिस तंत्र ढीले पड़ने लगे.  कंटेनमेंट जॉन का निर्धारण पहले बड़ी शक्ति के साथ किया जाता था और उस पर प्रतिबंध भी सख्त लगाए जाते थे पुलिस का पहरा भी लगाया जाता था लेकिन पिछले 2 सप्ताह से भी अधिक समय से जिले में ऐसी कोई शक्ति शहर के अंदर नहीं दिखती है.

 यह बात जरूर है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के आदेश पर गुड़गांव दिल्ली बॉर्डर को सील करने का तमाशा जरूर मीडिया के सामने किया जाता है लेकिन अंततोगत्वा जिनको गुड़गांव आना है वह किसी न किसी प्रकार से आ ही जाते हैं और संक्रमण की रफ्तार तेज होती जा रही है.

 शहर के अधिकतर कंटेनमेंट जॉन पर अब न तो पुलिस की नजर है और ना ही उसके लिए नियुक्त नोडल अधिकारी की.  पिछले 1 सप्ताह से लगातार  यहां संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.  पहले 12 से 15 के बीच फिर भी इसके दायरे में आए और अचानक 33 की संख्या हुई फिर  68 व्यक्ति  संक्रमित पाए गए और शुक्रवार को यह संख्या 115 में तब्दील हो गई.  आज शनिवार को अब एक बार फिर इसमें वृद्धि हो गई है और फुल एक 157  व्यक्ति गुरुग्राम में  नए संक्रमित व्यक्ति मिलने की पुष्टि स्वास्थ्य भागने की है.

 स्वास्थ विभाग हरियाणा के मुख्यालय से जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार अब यहां 677 व्यक्ति कोविड-19 वायरस संक्रमित हो गए हैं जिनमें से 224 व्यक्ति ठीक  हो गए हैं जबकि 3 लोगों की मृत्यु हुई है. 

 

 अगर बात की जाए हरियाणा की तो आज पूरे प्रदेश में कुल 202 नए पॉजिटिव के पाए गए हैं जिससे यहां संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 1923 हो चुकी है. स्वास्थ विभाग का दावा है कि प्रदेश में संक्रमित हुए लोगों में से लगभग 1000 व्यक्ति अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं जबकि कुल 20 लोगों की जान चली गई.  हरियाणा में सर्वाधिक संक्रमित  गुरुग्राम में है जबकि फरीदाबाद में 32 नए मामले मिले हैं और यहां अब संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 399 हो गई है. आज नूंह में दो  व्यक्ति , अंबाला में तीन व्यक्ति,  पानीपत में एक व्यक्ति , करनाल में दो व्यक्ति फतेहाबाद में तीन व्यक्ति , रोहतक में एक व्यक्ति और कैथल में भी एक व्यक्ति के संक्रमित होने की सूचना स्वास्थ्य विभाग ने जारी की है.

You cannot copy content of this page