गुरुग्राम से पंचकूला बस सेवा शुरू, पहली बस 28 यात्रियों को लेकर हुई रवाना

Font Size

गुरूग्राम, 19 मई।  लाॅकडाउन लागू होने के बाद गुरूग्राम से आज हरियाणा राज्य परिवहन की पहली बस पंचकूला के लिए रवाना हुई। यह बस प्रातः 8 बजे गुरूग्राम के बस-स्टैंड से 28 यात्रियों को लेकर गई है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया।


इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा राज्य परिवहन गुरूग्राम डिपो की महाप्रबंधक अन्नु श्योकंद ने बताया कि परिवहन विभाग के आॅनलाइन पोर्टल पर 29 व्यक्तियों ने गुरूग्राम से पंचकूला जाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। उनमें से आज प्रातः 28 व्यक्ति पंचकूला जाने के लिए बस स्टैंड पहुंचे, एक व्यक्ति किसी कारणवश नही पहंुच पाया।


हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग द्वारा लाॅकडाउन के कारण फंसे लोगों को राहत देने के लिए 18 मई से राज्य परिवहन की बसें चलाने का निर्णय लिया है। इन बसों में यात्रा करने के लिए केवल आॅनलाइन पोर्टल ीजजचरूध्ध्ींतजतंदेण्हवअण्पद के माध्यम से ही बुकिंग की जा सकेगी और केवल कन्फर्म बुकिंग वाले यात्रियों को ही बस अड्डों में प्रवेश की अनुमति होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखते हुए प्रत्येक बस में अधिकतम 30 यात्रियों को ही बिठाया जाएगा। अगर किसी कारणवश किसी मार्ग पर बस परिचालन संभव नही होगा तो प्रस्थान के समय से दो घंटे पहले सूचना के साथ बस परिचालन रद्द कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में यात्री द्वारा दिया गया किराया उसे वापस कर दिया जाएगा। यात्रा के लिए मार्गों का विवरण और किराए से संबंधित जानकारी भी वैबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है।


मंगलवार को गुरूग्राम के बस अड्डे से पंचकूला के लिए रवाना की गई एक बस में यात्रियों को बैठाने से पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई और हर यात्री फेस मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी गई। बिना मास्क पहने यात्री को बस में बैठने की अनुमति नही दी जाएगी। सवारियों को बिठाने से पहले बस को अंदर से सैनिटाइज किया गया था।


उन्होंने बताया कि राज्य के अंदर लंबे रूट पर जाने के इच्छुक लोग पोर्टल पर रजिस्टर करें और एक स्थान के लिए उपयुक्त संख्या में सवारियां होने के बाद परिवहन विभाग के मुख्यालय द्वारा उस स्थान के लिए बस भेजने के निर्देश दिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी है  िक वे कोविड-19 प्रोटोकाॅल का ध्यान रखें और सुरक्षा के सभी उपाय अपनाएं। सभी यात्री रवाना होने से पहले आरोग्य सेतु एप को भी अपने मोबाइल में अवश्य डाउनलोड कर लेें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: