बिहार के ‘गया‘ के लिए गुरूग्राम के रेलवे स्टेशन से स्पेशल श्रमिक ट्रेन रवाना

Font Size

-रेलवे स्टेशन से शाम 8 बजे रवाना हुई स्पेशल श्रमिक ट्रेन

-22 बोगियों में 1200 प्रवासी नागरिकों ने ली सकुशल रवानगी

गुरुग्राम 18 मई। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से बिहार के गया नामक स्थान के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई जिसमें 1200 प्रवासी नागरिक खुशी-खुशी अपने घरों को गए हैं। उन नागरिकों के साथ जो दिव्यांग बच्चे थे, उनके लिए आज का दिन खास रहा क्योंकि जिला प्रशासन की तरफ से बादशाहपुर के एसडीएम हितेंद्र शर्मा, जो रेल यात्रा के लिये ज़िला में नोडल अधिकारी भी हैं, के नेतृत्व में सिविल डिफेंस वॉलिंटियरो ने दिव्यांग बच्चों के साथ रेलवे स्टेशन पर केक काट कर उन्हें रवाना किया। एसडीएम हितेंद्र शर्मा ने यात्रियों के साथ आए दिव्यांग बच्चों से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर केक कटवाया और फिर सभी बच्चों में वह केक बांटा गया।

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से 13 मई से प्रतिदिन एक या दो श्रमिक स्पेशल रेल गाड़ियां रवाना हो रही हैं। गुरुग्राम में विभिन्न प्रकार के कार्यो में ज्यादा लोग बिहार से होने के कारण रेलगाड़ियां भी बिहार के लिए ज्यादा गई है। सोमवार को भी बिहार के गया नामक स्थान के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई जिसमें 12 से यात्री अपने घरों के लिए खुशी खुशी रवाना हुए हैं। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कार्यरत सभी प्रवासी नागरिकों को उनके घर पहुंचाने के लिए निशुल्क व्यवस्था करने के साथ-साथ उनके लिए भोजन, पानी आदि यात्रा में आवश्यक वस्तुएं भी निशुल्क देकर उन्हें रवाना किया है।

 

इससे राज्य सरकार ने प्रवासी नागरिकों का जहां एक और दिल जीतने का काम किया है वहीं दूसरी ओर ‘वसुधैव कुटुंबकम’ अर्थात संपूर्ण विश्व एक कुटुंब है इसकी अवधारणा को भी चरितार्थ करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा उनके प्रदेश के नागरिकों के लिए मुफ्त उपलब्ध करवाई गई रेल यात्रा सुविधा का किराया देने की पेशकश यह कहते हुए लौटाना कि हरियाणा में में रहने वाले सभी प्रदेशों के नागरिक हरियाणवीयो के समान ही हैं, से प्रवासी नागरिकों के दिल में हरियाणा ने जगह बना ली है। हरियाणा विशेषकर गुरुग्राम से जाने वाले सभी प्रवासी नागरिक इस सोच और विचार को अपने साथ लेकर जा रहे हैं कि हरियाणा ने उन्हें न केवल आजीविका के साधन उपलब्ध करवाएं बल्कि उनका पूरा मान-सम्मान भी रखा, लॉक डाउन के समय कठिन परिस्थितियों में उनकी मदद की।

प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी नागरिकों की इच्छा अनुरूप उन्हें उनके गृह जिलों में भेजने की व्यवस्था की जा रही है। बसों व रेलगाड़ियों के माध्यम से प्रवासी नागरिकों को निशुल्क उनके घर भेजा जा रहा है। इसी कड़ी में गुरूग्राम जिला से आज फिर बिहार के ‘गया‘ के लिए स्पेशल श्रमिक ट्रेन को सांय 8 बजे रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। इस ट्रेन की 22 बोगियों में 1200 प्रवासी नागरिकों ने सकुशल गुरूग्राम से गया के लिए रवानगी ली। रेलवे स्टेशन पर एसडीएम बादशाहपुर हितेंद्र शर्मा के नेतृत्व में दिव्यांग बच्चों ने केक काटा और ट्रेन में सफर कर रहे सभी बच्चों में उस केक का वितरण हुआ, जो उनके लिए अविस्मरणीय पल बन गए, यह यात्रा उन्हें सदा याद रहेगी। जाने से पहले प्रवासी नागरिकों की थर्मल स्कैनिंग की गई और उन्हे मुफ्त फूड पैकेट व रास्ते के लिये पानी की बोतलें बांटी गई। इसके अलावा,जाने वाले प्रत्येक नागरिक को मास्क दिए गए। जैसे ही ट्रेन रेलवे स्टेशन से निकली सभी ने भारत माता की जय के नारे लगाए और तालियां बजाकर हरियाणा सरकार का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: