पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की : देश में चौथा लॉक डाउन भी होगा

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी 

नई दिल्ली । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के नाम अपने संबोधन में देश के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस आर्थिक पैकेज में उद्योग जगत, कृषि जगत और अन्य क्षेत्रों के रिफॉर्म्स की व्यवस्था होगी। इसका विस्तार से रूपरेखा कल यानी बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा रखी जायेगी। इसमें मजदूर, श्रमिक, छोटे व्यापारी और स्थानीय वेंडर्स सभी के लिए प्रावधान होगा। उन्होंने चौथे लॉक डाउन का भी संकेत दिया जसकी रूपरेखा 18 मई से पहले सामने लाने की बात की. पीएम ने आज ख़ास तौर से स्वदेशी सामान के उपयोग पर बल दिया और इसके प्रचार करने का आह्वान किया. 

पीएम ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे,और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है,उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है. 

इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा।  20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा . आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और  Laws,सभी पर बल दिया गया है.

ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है,  जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है. 

ये आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है  जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है।  ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश एक अहम मोड़ पर खड़ा है और 21वीं सदी भारत का है। उन्होंने कहा की कोरोना संकटकाल आज देश के लिए नया अवसर पैदा करने वाला बनकर आया है। हमारे यहां कोरोना से पहले n95 मस्क नाम मात्र बनाए जाते थे लेकिन आज हम प्रतिदिन 2 लाख एन 95 मास्क बनाने की स्थिति में है।उन्होंने कहा कि हर भारतवासी को लोकल के लिए वोकल बनना है। हमें लोकल वस्तु ही खरीदनी है और उसका प्रचार भी करना है।

उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति भारत के संस्कार उस आत्मनिर्भरता की बात करते हैं जिसकी आत्मा वसुदेव कुटुंबकम वाली है।

पीएम ने कहा कि लॉक डॉन का चौथा चरण नए प्रावधान और नए नियमों वाला होगा ।राज्य सरकारों द्वारा जिस प्रकार के सुझाव हमें मिल रहे हैं उसकी जानकारी आपको 18 मई से पहले दिए जाएंगे और उनके सुझावों के आधार पर उन नियमों का पालन करते हुए हम कोरोना से लड़ेंगे भी और आगे भी भरेंगे ।उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि लॉक डाउन का चौथा चरण भी देश में लागू होगा लेकिन इसकी रूपरेखा आगे बताई जाएगी। उन्होंने कहा कि अपने देश के व अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की राय है कि कोरोना संक्रमण की आशंका लंबे समय तक रहेगी। इसलिए हमें लंबे समय तक इसके लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

भारत आत्मनिर्भरता की दृष्टि से केवल स्वयं को विकसित करने की बात नहीं करता बल्कि विश्व के कल्याण की बात करता है।भारत की संस्कृति जीव मात्र का कल्याण चाहती है और पूरे विश्व को अपना परिवार समझती है। इंटरनेशनल योगा दिवस विश्व को भारत का उपहार है।  जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही दुनिया में आज भारत की दवाइयां एक नई आशा लेकर पहुंची है।  इन कदमों से पूरी दुनिया में भारत की भूरी भूरी प्रशंसा हो रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया को अब यह विश्वास हो रहा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है। मानव जाति के कल्याण के लिए बहुत कुछ अच्छा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि यही हम भारतीयों की संकल्पशक्ति है। हम ठान लें तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं, कोई राह मुश्किल नहीं। और आज तो चाह भी है, राह भी है। ये है भारत को आत्मनिर्भर बनाना. 

आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत, पाँच Pillars पर खड़ी होगी। पहला पिलर Economy एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change
नहीं बल्कि Quantum Jump लाए.  दूसरा पिलर Infrastructure इन्फ्राट्रक्चर जो आधुनिक भारत की पहचान बने.  तीसरा पिलर हमारे सिस्टम जो 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली टेक्नोलॉजी ड्रिवन व्यवस्था पर आधारित हो. चौथा पिलर हमारी डेमोग्राफी दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में हमारी ऊर्जा का स्रोत है. पांचवा पिलर डिमांड ,हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड और सप्लाई का जो चक्र है. हममे ताकत है उसे पूरी क्षमता से इस्तेमाल की जाने की जरूरत है।

पीएम ने स्वदेशी सामान का उपयोग करने व इसका प्रचार करने का आह्वान करते हुए कहा कि आज हमारे पास साधन हैं, हमारे पास सामर्थ्य है, हमारे पास दुनिया का सबसे बेहतरीन टैलेंट है, हम Best Products बनाएंगे, अपनी Quality और बेहतर करेंगे, सप्लाई चेन को और आधुनिक बनाएंगे, ये हम कर सकते हैं और हम जरूर करेंगे. 

 

You cannot copy content of this page