गुरुग्राम में प्रवासी लोगों की मदद के लिए 16 नोडल अधिकारी नियुक्त, उनके गृह राज्य जाने में करेंगे मदद

Font Size

गुरुग्राम। जिला उपायुक्त ने प्रवासी श्रमिकों व अन्य लोगों को उनके गृह प्रदेश जाने में मदद करने की दृष्टि से अलग-अलग राज्यों के लिए 16 नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। अपने गृह राज्य जाने के इच्छुक श्रमिक अपना पंजीकरण कराने के लिए एवं गुरुग्राम से ट्रेन या बस के माध्यम से यात्रा करने के-लिए संबंधित नोडल अधिकारियों से उनके मोबाइल फोन पर संपर्क कर सकते हैं। पिछले कई दिनों से गुरुग्राम में रह रहे हजारों श्रमिकों व लॉक ऑफ डाउन के दौरान फसे लोगों मैं इस बात को लेकर बेचैनी थी।

अन्य जिले एवं अन्य प्रदेशों से ट्रेन के माध्यम से लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था हो रही है लेकिन गुरुग्राम में या व्यवस्था थोड़ी देरी से शुरू हुई है लेकिन उम्मीद है कि अब ऐसे लोगों को जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित प्रारूप के तहत मदद मिलेगी।

जिला उपायुक्त की ओर से जारी नोडल अधिकारियों की लिस्ट में वेस्ट बंगाल और जम्मू कश्मीर के लिए कर्नल रिटायर्ड जमन यादव सेक्रेटरी जिला सैनिक बोर्ड जबकि बिहार के लिए रविंद्र मलिक तहसीलदार गुरुग्राम राजस्थान के लिए देशराज कंबोज नायब तहसीलदार गुरुग्राम उत्तराखंड एवं महाराष्ट्र के लिए संजीव तहसीलदार फरुखनगर कर्नाटक के लिए बंसीलाल तहसीलदार सोना तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए जेआर मान बीडीपीओ गुरुग्राम उत्तर प्रदेश के लिए परमिंदर सिंह बीडीपीओ सोना झारखंड के लिए मनीष कुमार यादव तहसीलदार वजीराबाद दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के लिए रामनिवास तहसीलदार पटौदी मध्य प्रदेश के लिए जयप्रकाश नायब तहसीलदार वजीराबाद छत्तीसगढ़ के लिए विजेंद्र राणा तहसीलदार मानेसर उड़ीसा के लिए जगदीश नायक तहसीलदार मानेसर नॉर्थ ईस्ट के लिए दलवीर दुग्गल नायब तहसीलदार सोना केरला के लिए हरिकिशन नायब तहसीलदार बादशाहपुर गुजरात के लिए अरुण कुमार जीपीओ पटौदी और तमिलनाडु के लिए प्रदीप कुमार नायब तहसीलदार पटौदी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उपायुक्त की ओर से जारी आदेश में या कहा गया है कि संबंधित राज्यों के नोडल अधिकारी प्रवासी लोगों को उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाने में पूरी मदद करेंगे।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा से प्रवासी मजदूरों को उनके गृह प्रदेश तक पहुंचाने की व्यवस्था की दृष्टि से राज्य स्तर पर अलग-अलग राज्यों की नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं जबकि पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग के लिए गृह विभाग के प्रधान सचिव टी एल सत्य प्रकाश को जिम्मेदारी दी गई है। सभी नोडल अधिकारी अलग-अलग जिले के जिला उपायुक्तों एवं जिले के नोडल अधिकारियों के साथ कोआर्डिनेशन कर प्रवासी श्रमिकों की संख्या के अनुरूप एवं उनके राज्य के अनुरूप ट्रेन वह बस की व्यवस्था कर आएंगे। इस व्यवस्था के तहत अब तक हरियाणा से कई ट्रेन बिहार के लिए रवाना हो चुकी है और 6 ट्रेन जल्दी रवाना की जाने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के लोग, ई-दिशा माइग्रेंट पोर्टल पर पंजीकरण के लिए निम्नलिखित नम्बरों का भी उपयोग कर सकते हैं।

9818442116, 9599456276, 9466324524, 9990051009, 9309000002

गुरुग्राम में प्रवासी लोगों की मदद के लिए 16 नोडल अधिकारी नियुक्त, उनके गृह राज्य जाने में करेंगे मदद 2

You cannot copy content of this page