भारत की चारों दिशाओं में बढ़ने लगे कोरोना के कदम , आज 508 नए पॉजिटिव केस, कुल संख्या 3053 जबकि 84 लोगों की जान गई

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी

नई दिल्ली । देश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा । पिछले 4 से 5 दिनों में लगातार प्रतिदिन 500 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं । आज भी अब तक रात्रि 10: 17 बजे तक 508 नए मामले सामने आ चुके हैं। आज सबसे अधिक नए मामले तमिलनाडु में सामने आए हैं जहां 102 लोग पॉजिटिव पाए गए। यहां कोरोना पॉजिटिव लोगों की कुल संख्या 411 हो गई जिनमें 404 अस्पताल में भर्ती हैं और केवल 6 अभी तक ठीक हो पाए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के पूरे अमले एवं देश के सभी राज्यों की सरकारों की लाख कोशिशों के बावजूद देश में कोरोना वायरस के कदम लगातार आगे बढ़ते जा रहे हैं और प्रतिदिन कम से कम 500 लोगों को अपने आगोश में लेता जा रहा है। इस वायरस के संक्रमण के शिकार देश में अब तक कुल 3053 लोग हो चुके हैं जिनमें से 2740 लोग अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग अस्पतालों, सैनिक अस्पतालों एवं अर्धसैनिक बलों के अस्पतालों या फिर और अस्थायी केंद्रों में इलाज करा रहे हैं। अब तक इस बीमारी से छुटकारा पाने वालों की संख्या केवल 269 है जबकि इससे लगभग दोगुनी संख्या में लोग प्रतिदिन कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने लगे हैं। दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि इस बीमारी के संक्रमण से अब तक 84 लोग जान गवा चुके हैं।

आज लॉक डाउन का 9 वां दिन समाप्त होने को है लेकिन इस महामारी का संक्रमण समाप्त होने की बजाय तेज गति से बढ़ने लगा है। देश के चारों दिशाओं से रोज पॉजिटीव केस सामने आने की खबर मिल रही है। हर दिन लोगों को इसके थमने की उम्मीद रहती है लेकिन शाम होते होते यह अपने उफान पर पहुंच जाता है और 5 सौ की सीमा पार कर जाता है। अब तो लोगों ने स्वयं को लॉक डाउन में रखने को मानसिक रूप से तैयार कर लिया है लेकिन उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से स्वास्थ्य कर्मियो व पुलिस पर कुछ मुस्लिम तब्लीकि हैवानों द्वारा जानलेवा हमला करने और गाजियाबाद के अस्पतालों में नर्सेस के साथ जाहिल जमातियों द्वारा दुर्व्यवहार करने की सूचना आने से लोग परेशान हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के सुबह नौ बजे के वीडियो संदेश को सुनने को लोग बेताब थे। लोगों को लग रहा था कि उनकी ओर से आज कुछ सकारात्मक संदेश सुनने को मिलेगा लेकिन लॉक डाउन कक अवधि को लेकर उनकी ओर से कोई संकेत नहीं दिए जाने से लोग निराश अवश्य हुए। हाँ उनके द्वारा आगामी 5 अप्रैल को दीप जलाने को बात से लोगों में थोड़े आशा का संचार अवश्य हुआ।

आज दूसरे नंबर पर कोरोना पॉजिटिव के मामले दिल्ली में दिखे जहां 93 लोग संक्रमण से पीड़ित मिले हैं। यहां कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 386 हो गई है जिनमें से 373 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और केवल आठ लोग ठीक हो पाए हैं जबकि यहां अब तक 5 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

तीसरे नंबर पर कोरोना पॉजिटिव के सबसे अधिक नए मामले वाले राज्य तेलंगाना है जहां आज 75 केस नए सामने आए हैं जबकि कुल संख्या 229 हो चुकी है जिनमें 186 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 32 अब तक ठीक हो चुके हैं लेकिन चिंता की बात यह है कि यहां अब तक 11 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

इसी तरह महाराष्ट्र भी इसी क्रम में खड़ा है जहां आज 67 नए मामले पाए गए कुल संख्या यहां 490 हो चुकी है जिनमें से 414 लोगों का इलाज वर्तमान में चल रहा है 50 व्यक्ति इस बीमारी से छुटकारा पा चुके हैं जबकि देश में सबसे अधिक इस बीमारी से मृत्यु वाला राज्य बन गया है । यहां अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरला में आज केवल 9 नए मामले सामने आए हैं जबकि कुल संख्या 295 हो चुकी है जिनमें से 251 लोग इलाज करा रहे हैं 42 अबतक ठीक हो चुके हैं जबकि दो की मृत्यु हुई है ।

उत्तर प्रदेश जहां मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 15 से अधिक जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर रखा है। आज 44 नए मामले सामने आए हैं। कुल संख्या 172 हो गई है और अस्पताल में 153 लोग भर्ती हैं जबकि 17 ठीक हो चुके हैं।

इसी तरह राजस्थान में भी आज फिर 35 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 168 हो गई है जबकि 165 लोग अस्पताल में ही भर्ती हैं केवल तीन ठीक हुए हैं।

आंध्र प्रदेश में भी आज 12 मामले सामने आए कुल संख्या 161 हो गई है जिनमें से 158 लोग अस्पताल में इलाज करा रहे हैं केवल दो व्यक्ति ठीक हो पाए हैं।

मध्यप्रदेश में भी आज फिर 22 नए केस सामने आए हैं 129 लोग यहां पॉजिटिव हो चुके हैं जिनमें से 121 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

कर्नाटक में 4 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 128 हो गई है जिनमें से 114 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 11 अब तक ठीक हो चुके हैं ।

गुजरात में भी 7 नए मामले आज फिर सामने आए हैं कुल संख्या 95 हो गई है जिनमें से 76 लोग अभी भी अस्पताल में इलाज करा रहे हैं 10 व्यक्ति ठीक हो चुके हैं जबकि 9 की मृत्यु हो चुकी है।

जम्मू एंड कश्मीर में भी आज फिर 5 नए मामले सामने आए हैं यहां कुल संख्या पॉजिटिव लोगों की 75 हो गई है जिनमें से 70 वर्तमान में अस्पताल में ही भर्ती हैं।

हरियाणा में आज 9 नए मामले सामने आए, कुल संख्या यहां 58 हो गई है जबकि 31 लोग यहां अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 27 लोग ठीक हो चुके हैं ।

वेस्ट बंगाल में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है कुल संख्या यहां 53 है जिनमें से 44 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

पंजाब में आज भी 6 मामले सामने आए हैं जिनमें से 45 लोग अस्पताल में भर्ती हैं यहां कुल संख्या 53 हो गई है एक केबल ठीक हुए हैं।

बिहार में आज 2 नए मामले सामने आए हैं यहां कुल संख्या 31 हो गई है जिनमें से 27 लोगों का इलाज चल रहा है ।

आसाम में 4 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 20 हो गई है और सभी अस्पताल में ही भर्ती हैं ।।

चंडीगढ़ में अट्ठारह पॉजिटिव केस हैं और सभी अस्पताल में भर्ती हैं । आज यहां कोई भी नया केस सामने नहीं आया है।

उत्तराखंड में 6 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से कुल संख्या 16 हो गई है 14 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। लद्दाख में भी आज एक नया केस सामने आया कुल संख्या 14 हो गई है अस्पताल में इलाज करा रहे लोगों की संख्या वर्तमान में 11 है। अंडमान निकोबार में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है यहां 10 पॉजिटिव पाए गए हैं जो वर्तमान में अस्पताल में ही भर्ती हैं।

उड़ीसा में 4 नए केस सामने आए हैं कुल संख्या 9 हो गई और सात व्यक्ति इलाज करवा रहे हैं ।

भारत की चारों दिशाओं में बढ़ने लगे कोरोना के कदम , आज 508 नए पॉजिटिव केस, कुल संख्या 3053 जबकि 84 लोगों की जान गई 2

छत्तीसगढ़ में और हिमाचल प्रदेश में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। छत्तीसगढ़ में कुल संख्या 9 है जबकि हिमाचल प्रदेश में कुल पॉजिटिव लोगों की संख्या 6 है। गोवा में आज एक नया केस सामने आया है यहां कुल संख्या 6 हो गई है और सभी अस्पताल में हैं
पुद्दुचेरी, मणिपुर, झारखंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में अब तक आज कोई नया केस सामने नहीं आया है।

भारत की चारों दिशाओं में बढ़ने लगे कोरोना के कदम , आज 508 नए पॉजिटिव केस, कुल संख्या 3053 जबकि 84 लोगों की जान गई 3
भारत की चारों दिशाओं में बढ़ने लगे कोरोना के कदम , आज 508 नए पॉजिटिव केस, कुल संख्या 3053 जबकि 84 लोगों की जान गई 4

You cannot copy content of this page