निजामुद्दीन मरकज ने धर्म के नाम पर देश को मौत के मुंह में धकेला, आज कोरोना के 377 नए मामले आये

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली । देश में आज कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के नए मामले अन्य दिनों की भांति लगभग दोगुने हो गए हैं। जिस तेज गति से या वायरस अलग-अलग राज्यों में लोगों को अपना शिकार बना रहा है वह बेहद चौंकाने वाला और चिंता पैदा करने वाला है । आज रात्रि 11.17 बजे तक कुल 377 कोरोना वायरस पॉजिटिव के नए मामले सामने आए हैं। आज सर्वाधिक नए मामले तमिलनाडु में आये जहां 110 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और यहां कुल संख्या 234 हो गई है। इनमें 227 लोग अस्पताल में भर्ती हैं 6रिकवर हो चुके हैं और एक की मृत्यु हुई है।

आज अब तक कोरोना वायरस की कुल संख्या 2012 हो गई जिनमें से 1788 लोग इलाज करा रहे हैं जबकि 169 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं और आज इस बीमारी के शिकार होने वाले की संख्या 6 हो गई है जबकि मरने वालों की कुल संख्या 55 है।

ऐसा लगता है की दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीग जमात में आए लोगों से देश के अलग-अलग राज्यों में संक्रमण तेज गति से फैलने लगा है और इसका दुर्भाग्यपूर्ण नतीजा आने लगा है । तमिलनाडु से भी इस तबलीग में शामिल होने 1131 लोग आए थे। आशंका है कि उनके संपर्क में आए लोगों में भी संक्रमण तेजी से फैला है और यही कारण है कि उक्त राज्य में आज अकेले 110 नए पॉजिटिव के सामने आ गए हैं और यह संख्या और अधिक बढ़ने की प्रबल आशंका है।

यह कहना सही होगा कि अगर लोगों ने स्वयं को अपने घर तक सीमित नहीं किया तो यह महामारी हर घर में पहुँच जायेगी. तब्लिकी जमात ने जो कुकृत्य किया है उसका नतीजा देश के लाखों लोगों को भुगतना पड़ सकता हैजिसका वीभत्स रूप अब तमिलनाडु , आँध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र ,राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दिखने लगा है .

आज महाराष्ट्र में फिर 33 नए मामले सामने आ गए और कुल पॉजिटिव लोगों की संख्या 335 हो गई है जहां 283 लोग इलाज करा रहे हैं और 39 अब तक रिकवर हो चुके हैं जबकि यहां सबसे अधिक 13 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

केरल में भी स्थिति गंभीर होती जा रही है और यहां भी आज फिर 24 नए मामले सामने आए हैं और कुल संख्या 265 हो गई है जिनमें 237 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 26 लोगों को इस बीमारी से निजात मिली है और दो की मृत्यु हुई है।

दिल्ली अब निजामुद्दीन के तबलीग जमात के कारण कोरोना रूपी बम के ढेर पर बैठ चुकी है। यहां आज 32 नए कोरोना वायरस पॉजिटिव के मामले सामने आए और यहां कुल संख्या 152 पहुंच चुकी है जिनमें 144 अस्पताल में भर्ती हैं और 6 ठीक हो चुके हैं जबकि दो की मृत्यु हो चुकी है। इस केंद्र शासित प्रदेश जो देश की राजधानी है में आने वाले 48 घंटों में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आने की प्रबल आशंका है।

क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले 2 दिनों में जो स्थिति स्वीकारी है और जिस प्रकार का खुलासा किया है उससे यह आशंका और प्रबल हो गई है । उन्होंने यह स्वीकार किया है कि साढ़े 700 से अधिक लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं जिनमें से 334 को तत्काल भर्ती कराया गया था और 700 लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया था जबकि तबलीके जमात जो मरकज में छिपे हुए थे 2000 से अधिक लोगों को यहां से निकाला गया था।

इसलिए यह कहना अतिशयोक्ति नहीं की जो लोग वहां छिपे थे और उनके संपर्क में जितने लोग आए उनमें बहुतायत में यह संक्रमण पाया जा सकता है और यही वह कारण है जिससे देश में आज पिछले 24 घंटे के दौरान ही इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव के नए मामले सामने आने लगे हैं।

हालांकि देश के कैबिनेट सचिव राजीव गोवा ने आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी से बैठक की और उन्हें स्पष्ट रूप से तबलीके जमात से निकले हुये लोग और उनके संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान युद्ध स्तर पर करने का निर्देश दिया है । उन्होंने यह स्वीकार किया है कि तबलीके जमात के इस गैर जिम्मेदाराना हरकत के कारण ही आज भारत में कोरोना पर नियंत्रण करने की कोशिश को पलीता लग गया है और अब देश बेहद चिंताजनक स्थिति में है। आश्चर्यजनक बात तो यह है कि इनमें विदेशों से आये दर्जनों लोग ऐसे हैं जिन्होंने वीजा का नियम भी तोडा है. मतलब साफ है या तो उन्हें दिल्ली में आने की अनुमति नहीं थी या फिर उन्होंने समय सीमा का उल्लंघन किया. यह आपराधिक कृत्य मानवता के नाम पर ऐतिहासिक कलंक के रूप में सामने आया है. केबिनेट सचिव ने सभी राज्यों से वीजा नियम तोड़ने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने को कहा है. बड़ा सवाल यह है कि विदेशियों को वीजा का उल्लंघन करने के बावजूद दिल्ली मरकज में ठहरने और अन्य राज्यों में छिपाने की आखिर कुत्सित कोशिश क्यों की गई ?

मरकज निजामुद्दीन भवन में तबलीग के नाम पर जो तमाशा किया गया या देश के साथ खिलवाड़ है और अब इसने धर्म के नाम पर देश के सभी राज्यों में कोरोना संक्रमण फैला दिया। लगभग सभी राज्यों से यहां लोग आए थे जिनमें तेलंगाना से भी 1030 लोग आए थे, असम से 216 लोगों के आने की पुष्टि हुई है। हरियाणा से भी 500 लोगों के आने की पुष्टि हुई है जिसका खुलासा आज प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वयं अपने डिजिटल भाषण में किया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि तबलीके में गए लोगों और उनसे संपर्क में आए लगभग 500 लोगों को हरियाणा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग एवं संबंधित जिला प्रशासन के सहयोग से क्वॉरेंटाइन में भेजा गया है।

जाहिर है दिल्ली और इसके आसपास के प्रदेशों के लिए यह एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है क्योंकि तबलीग जमात के नाम पर जिस तरह से नंगा नाच किया गया उसका नतीजा आने वाले 24 से 72 घंटों में देखने को मिल सकता है क्योंकि यहां पूर्णा पॉजिटिव के नए मामले बड़ी संख्या में आने की प्रबल आशंका जताई जा रही है।

उत्तर प्रदेश जो तबलीग जमात के कारण लगभग 1 दर्जन से अधिक जिले में हाई अलर्ट घोषित कर चुका है मैं भी आज 12:00 नए मामले सामने आए हैं लेकिन यहां अगले 2 दिनों में और पूर्णा पॉजिटिव के नए मामले सामने आ सकते हैं हालांकि यहां अभी कुल संख्या 116 है जिनमें 97 लोगों का इलाज चल रहा है और 17 लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं जबकि दो की मृत्यु हुई है।

तबलीग जमात के नाम पर निजामुद्दीन मरकज में जिस तरह से नियमों को तोड़ा मरोड़ा गया और उसके कर्ता-धर्ता मौलाना साद गायब हैं यूपी पुलिस और दिल्ली पुलिस की कई टीमें उन्हें ढूंढने में लगी हुई है संभावना इस बात की है कि मौलाना साद यूपी के ही किसी मुस्लिम बहुल इलाके में छिपे हुए हैं यह उत्तर प्रदेश शासन के लिए और चिंता का विषय है।

कर्नाटक में आज 9 मामले सामने आए जबकि 110 कुल संख्या हो चुकी है और 98 लोग इलाज करा रहे हैं जबकि 9 अब तक रिकवर हुए हैं और 3 की मृत्यु हो चुकी है। इसी तरह राजस्थान में भी आज 27 नए मामले सामने आ चुके हैं और संख्या 120 हो गई है जिनमें से 117 लोग अब तक अस्पताल में भर्ती हैं और 3 रिकवर हो चुके हैं। इन दोनों राज्यों में भी तबलीग जमात से लोग वापस गए हैं और संभावना है कि इन दोनों राज्यों के अलग अलग मस्जिदों में भी जमात के लोग धर्म के नाम पर पूर्ण फैलाने पहुंच चुके हैं।

आज तेलंगाना के लिए थोड़ी राहत की बात है क्योंकि यहां अब तक कोई नया पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है और यहां अब तक कुल संख्या 97 है जिनमें 77 लोग इलाज करा रहे हैं और 14 इससे ठीक हो चुके हैं जबकि 6 लोगों की मृत्यु हो गई है। बताया जाता है कि इस राज्य में इस संक्रमण के शिकार हुए लोग दिल्ली से जमात से ही वापस गए थे और उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया अंततः उनकी मृत्यु हो गई ।
आंध्र प्रदेश में भी लगातार नए पॉजिटिव के सामने आ रहे हैं और आज फिर 43 लोग पूर्ण पॉजिटिव के सामने आ गए कुल संख्या 87 हो चुकी है और यहां 50 लोग अब तक इलाज करा रहे हैं जबकि 2 इस बीमारी से निजात पा सके हैं।

गुजरात में भी आज 13 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 87 हो गई है जिनमें से 76 लोग इलाज करा रहे हैं 5 ठीक हो चुके हैं जबकि इच्छा की मृत्यु हो चुकी है यहां से भी काफी संख्या में तबलीग जमात में लोग शामिल हुए थे।

मध्यप्रदेश में भी आज फिर 20 नए मामले सामने आ गए और कुल संख्या 86 हो चुकी है जिनमें से 80 लोग अब तक अस्पताल में हैं और 6 की मृत्यु हो चुकी है।

जम्मू और कश्मीर से भी 7 नए मामले आज फिर सामने आ गए और कुल संख्या यहां 62 हो गई है जिनमें से 58 इलाज करा रहे हैं दो ठीक हो चुके हैं और 2 की मृत्यु पहले ही हो चुकी है पंजाब में आज केवल 4 नए मामले सामने आए हैं और कुल संख्या यहां 40 हुई है जिनमें से 41 लोग अब तक इलाज करा रहे हैं और एक इस बीमारी से निजात पा चुके हैं जबकि चार कि यहां मृत्यु हो चुकी है।

हरियाणा में आज कोई नया करुणा पॉजिटिव का के सामने नहीं आया है मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में स्वीकार किया है कि निजामुद्दीन तबलीग जमात में शामिल होने वाले और उनसे संबंधित 500 लोगों को आज क्वॉरेंटाइन में भेजा गया है लेकिन यहां अब तक कुल 43 पॉजीटिव केस पाए गए थे जिनमें से 16 लोग इलाज करा रहे हैं और सुखद बात यह है कि यहां 27 लोग इस बीमारी से निजात पा चुके हैं यहां किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है। आशंका यह है कि पब्लिक में जाने वाली या उनसे संबंध रखने वाली जिन लोगों को क्वॉरेंटाइन में आज भेजा गया है उनमें से काफी लोग संक्रमण के शिकार पाए जा सकते हैं इस बात का खुलासा अगले 24 घंटे में होने की संभावना है।

वेस्ट बंगाल में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है यहां कुल संख्या 35 है जबकि 28 लोग अब तक इलाज करा रहे हैं तीन इससे ठीक हो चुके हैं और 6 की मृत्यु हो चुकी है। बिहार में 3 नए मामले सामने आए हैं, कुल संख्या 24 हैं जबकि 23 इलाज करा रहे हैं और एक की मृत्यु हो चुकी है ।

चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया ,कुल संख्या यहां 15 है और सभी अस्पताल में भर्ती हैं । आसाम में आज 12 नए मामले सामने आए जिनमें से 13 कुल संख्या है और सभी अस्पताल में भर्ती हैं ।

लद्दाख में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया यहां कुल संख्या 13 है जिनमें से 10 अस्पताल में भर्ती हैं और 3 अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं ।
अंडमान निकोबार आइसलैंड में भी 10 लोग अस्पताल में भर्ती हैं इलाज करा रहे हैं, छत्तीसगढ़ से मैं भी कुल संख्या 9 है जहां 7 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 2 अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं ।

उत्तराखंड से कुल 7 है जिनमें से पांच अस्पताल में भर्ती हैं और दो ठीक हो चुके हैं । गोवा में कुल संख्या 5 है जहां सभी अस्पताल में भर्ती हैं।

उनका इलाज चल रहा है उड़ीसा में चार लोग हैं जिनमें से 3 अस्पताल में भर्ती हैं और एक ठीक हो चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी कोई नया मामला सामने नहीं आया है तीन संख्या है यहां पॉजिटिव की एक अस्पताल में भर्ती हैं एक ठीक हो चुके हैं और एक की मृत्यु हो चुकी है ।

पुड्डुचेरी में आज 2 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 3 हो गई है और सभी अस्पताल में भर्ती हैं।

झारखंड में अब तक केवल एक मामला सामने आया है और उसे अस्पताल में रखा गया है ।

मणिपुर में एक मामला सामने आया है और उसका भी इलाज चल रहा है ।
मिजोरम मेम भी कोरोना पॉजिटिव का एक मामला है और उसका भी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

 

राज्यवार कोरोना पोजिटिव मामले की स्थिति : रात्रि 11.17 बजे

29 STATES/UTS AFFECTED

STATE/UT CONFIRMED ACTIVE RECOVERED DECEASED
MAHARASHTRA 33  335 283 39 13
KERALA 24   265 237 26 2
TAMIL NADU 110   234 227 6 1
DELHI 32   152 144 6 2
RAJASTHAN 27   120 117 3
UTTAR PRADESH 12   116 97 17 2
ANDHRA PRADESH 67   111 109 2
KARNATAKA 9   110 98 9 3
TELANGANA 97 77 14 6
GUJARAT 13   87 76 5 6
MADHYA PRADESH 20   86 80 6
JAMMU AND KASHMIR 7   62 58 2 2
PUNJAB 4   46 41 1 4
HARYANA 43 16 27
WEST BENGAL 37 28 3 6
BIHAR 3  24 23 1
CHANDIGARH 2  17 17
ASSAM 12  13 13
LADAKH 13 10 3
ANDAMAN AND NICOBAR ISLANDS 10 10
CHHATTISGARH 9 7 2
UTTARAKHAND 7 5 2
GOA 5 5
ODISHA 4 3 1
HIMACHAL PRADESH 3 1 1 1
PUDUCHERRY 2   3 3
JHARKHAND 1 1
MANIPUR 1 1
MIZORAM 1 1
TOTAL 377    2012 1788 169 55

 

You cannot copy content of this page