गुरुग्राम में तीन प्राइवेट लैबोरेट्री, कोरोना सैम्पल टेस्ट करने को अधिकृत : नोडल अधिकारी नियुक्त

Font Size

गुरुग्राम में तीन प्राइवेट लैबोरेट्री, कोरोना सैम्पल टेस्ट करने को अधिकृत : नोडल अधिकारी नियुक्त 2

नई दिल्ली : हरियाणा सरकार ने तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को कोरोना संक्रमण के सैम्पल टेस्ट करने के लिए अधिकृत किया है. तीनों लैब गुरुग्राम की है। इन तीन लैब में गुरुग्राम के सेक्टर 34 स्थित स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज, गुरुग्राम के सेक्टर 18 स्थित एसआरएल लिमिटेड तथा गुरुग्राम के उद्योग विहार फेस-एक स्थित कोर डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं ।

जिला उपयुक्त अमित खत्री के अनुसार सोमवार को इन तीनों लैब के साथ सिविल सर्जन डॉक्टर जे एस पुनिया की बैठक हो चुकी है और इन्हें सरकार की हिदायतों के बारे में बता दिया गया है। इन लैब्स ने स्वास्थ्य विभाग के साथ तालमेल स्थापित करने के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये हैं. ये नोडल अधिकारी, गुरुग्राम के सिविल सर्जन को उनके पास भेजी गयी सेम्पल की जांच रिपोर्ट दिन में दो बार भेजेंगे।

उन्होंने बताया कि इन तीनों लैब संचालकों को हिदायत दी गई है कि वे सैंपलो के टेस्ट के लिए आईसीएमआर द्वारा निर्धारित रेट ही लेंगे। यह लैब, सैंपल टेस्ट के लिए ₹4500 की फीस ही लेंगी जिसमें 1500 रुपए स्क्रीनिंग टेस्ट तथा ₹3000 कंफर्मेटरी टेस्ट के चार्जेज भी शामिल होंगे।

उपयुक्त श्री खत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा हिदायत दी गई है कि यह लैब अपनी सैम्पल टेस्टिंग क्षमता का 50% सरकारी स्वास्थ्य अस्पतालों द्वारा भेजे जाने वाले सैम्पलों के लिये ही आरक्षित रखेंगे।

उनका कहना है कि प्राइवेट चिकित्सकों को भी हिदायत दी गई है कि वे जो भी कोरोना का संदिग्ध केस टेस्ट करने के लिए प्राइवेट लैब में रेफर करेंगे, उसकी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगे, जिसमें मरीज का नाम, पता, संपर्क नंबर आदि पूरा विवरण होना अनिवार्य होगा। उपयुक्त के अनुसार प्राइवेट चिकित्सक तथा लैब, कोरोना पॉजिटिव मामले की भी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को सिविल सर्जन के माध्यम से देंगे।

You cannot copy content of this page