लॉक डाउन के दौरान स्कूल फीस भरने की प्रक्रिया होल्ड : बाध्य नहीं कर सकता स्कूल प्रबंधन

Font Size

गुरुग्राम 29 मार्च। गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान स्कूल प्रबंधन लोगो को स्कूल फीस भरने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। राज्य सरकार द्वारा लॉक डाउन के दौरान स्कूल फीस भरने की प्रक्रिया को होल्ड कर दिया गया है।

वे देर सांय फेसबुक लाइव के माध्यम से जिला वासियों से रूबरू हो रहे थे।उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिला प्रशासन को शिकायतें मिल रही है कि जिला में कुछ स्कूल प्रबंधकों द्वारा लॉक डाउन के दौरान फीस भरने की डिमांड की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार लॉक डाउन के दौरान किसी भी स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों को स्कूल फीस भरने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। लॉक डाउन के दौरान स्कूल फीस भरने की प्रक्रिया को होल्ड किया गया है।

जिला प्रशासन ने एक दिन में बांटे 40000 फूड पैकेट, आगे भी जारी रहेगी यह प्रक्रिया

गुरुग्राम के उपायुक्त श्री अमित खत्री ने कहा कि जिला में कोई भी गरीब व्यक्ति खाली पेट ना सोए और उन्हें समय पर खाना मिले इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एक दिन में लगभग 40,000 फूड पैकेट बाटे जा रहे हैं। उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन का सहयोग करने वाली कंपनियों ,संस्थाओं तथा वॉलिंटियरो का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गरीब लोगों तक व्यवस्थित ढंग से खाना पहुंचाया जा रहा है। सभी संस्थाएं जिला प्रशासन के माध्यम से लोगों तक खाना पहुंचाने में सहयोग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जिला प्रशासन की इस मुहिम से लगभग 450 वालंटियर जुड़े हैं। इन वॉलिंटियरो को जरूरत अनुरूप फील्ड में लोगों की मदद के लिए भेजा जाता है।

वालंटियरो को सबसे पहले जिला प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें इन्हें कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर डूज एंड डोनट्स के बारे में बताया जाता है उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपने स्तर पर खाना बांटने के लिए झुग्गियों में ना जाए बल्कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करें। उन्होंने कहा जिला प्रशासन द्वारा जिला में ऐसे स्थानों की मैपिंग की गई है जहां पर गरीब लोगों झुग्गियों या दिहाड़ी श्रमिकों की संख्या अधिक है।

पिछले 5 दिनों में नहीं आया जिला में कोई कोरोना संक्रमण का मामला, जिला के कोरोना संक्रमित 10 मरीजों में से 5 मरीज हुए स्वस्थ

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत ही हर्ष का विषय है कि पिछले 5 दिनों के दौरान जिला में कोई भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है। जिला में कोरोना संक्रमण के 10 पॉजिटिव मामलों में से 5 मरीज पूर्णतया स्वस्थ हो गए हैं जिन्हें डिस्चार्ज भी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में रहते हुए एहतियात बरतें और इस दौरान किसी प्रकार की लापरवाही ना करें। आने वाला समय एतिहात की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है इसलिए लोग आगे भी लॉक डाउन को सफल बनाने में अपना सहयोग दें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।

किसानों को नहीं होगी कोई परेशानी जिला प्रशासन द्वारा किसानों की हर सुविधा का रखा जाएगा ध्यान- उपायुक्त

गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार व जिला प्रशासन किसानों के साथ है । उन्होंने कहा क्योंकि इस समय फसलों की कटाई की जाती है। उन्होंने कहा कि किसानों को जिला में इसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। केवल कटाई ही नहीं बल्कि फसलों की आवक के दौरान भी विशेष प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा किसानों की फसलों की कटाई से लेकर उसकी आवक तक प्रत्येक बिंदु का अध्ययन कर किसानों को सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा जिला प्रशासन की प्राथमिकताओं में से एक है।

मूवमेंट पासेस को लेकर भी टीमों की संख्या बढ़ाई गई, लोगों को नहीं होगी असुविधा

उन्होंने कहा कि मूवमेंट मैसेज संबंधी समस्याओं का जिला प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए इस कार्य के लिए गठित टीमों की संख्या को बढ़ाकर 10 कर दिया है। इसी प्रकार स्क्रीनिंग टीम तथा अप्रूवमेंट टीमों की भी संख्या बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि लोगों को जल्द से जल्द मूवमेंट पास उपलब्ध करवाए जाए। उन्होंनेे कहा कि हमारा प्रयास हैै कि लोगों को ऑनलाइन पासेज जल्द से जल्द उपलब्ध करवाए जाएं।

थोक विक्रेता जमाखोरी से बचें, ऐसा करने वाले एक थोक विक्रेता के खिलाफ एफ आई आर

उपायुक्त ने कहा कि जिला में खाद्य पदार्थों की जमाखोरी करने वाले विक्रेताओं को जिला प्रशासन द्वारा बख्शा नहीं जाएगा और उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि देर सांय सेक्टर-29 में जमाखोरी करने वाले थोक विक्रेता की दुकान व गोदामों पर छापेमारी की गई जिसमें जमाखोरी का मामला सामने आया ।संबंधित थोक विक्रेता के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई है और उसके गोदाम से बरामद होने वाले सामान को अब जिला प्रशासन द्वारा वाजिब दरों में बेचा जाएगा।

उपायुक्त ने आमजन से लॉक डाउन को गंभीरता से लेने की अपील

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि लोग लॉक डाउन का दृढ़ता से पालन करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को लोक डाउन नियमों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे लोगों से जिला प्रशासन सख्ती से निपट रहा है।
उन्होंने कहा कि लॉक डाउन नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग द्वारा क्षेत्रवार ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लोगों को विषय की गंभीरता समझते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करना चाहि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: