चीन में कोरोना वायरस के 78 नये मामले, बाहर से आए संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी

Font Size

बीजिंग । चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से सात और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं।
आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नये मामले सामने आए जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं। ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है।

इसके अलावा सोमवार को सात मौत और 35 नये संदिग्ध मामले भी सामने आए। ये सातों मौत हुबेई प्रांत में हुई।

बीजिंग में कोविड-19 के कुल मामले आठ मौत के साथ 522 पर पहुंच गए हैं जिसके बाद बीजिंग और शंघाई की स्थानीय सरकारों ने विदेशों से आने वाले सभी लोगों का न्यूक्लिक एसिड परीक्षण कराने की घोषणा की है ताकि उचित जांच हो सके।

आयोग ने बताया कि विदेशों से संक्रमित होकर आए 74 नये मामलों में से 31 बीजिंग से, 14 गुआंगदोंग से, नौ शंघाई से, पांच फुजियान से, चार तियानजिन से, तीन जियांगसु से, दो झेजियांग से और एक-एक मामला शानशी, लियेओनिंग, शानदोंग और चोंगकिंग से सामने आए हैं।

बीजिंग ने पहले ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर विभिन्न शहरों में भेजना शुरू कर दिया है जहां यात्रियों को शहर में आने से पहले 14 दिन अलग रहना होगा।

आयोग ने कहा कि 132 लोगों में अब भी संक्रमण का संदेह है।

कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में पांच दिन के अंतराल के बाद एक मामले की पुष्टि हुई है।
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि सोमवार तक हांग कांग में चार मौत समेत 356 लोग संक्रमित पाए गए। मकाउ में 25 और ताइवान में दो मौत समेत 195 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
चीन में वायरस के मामलों में कमी आने के बाद अधिकारियों ने प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है।

वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में समन्वय कर रही प्रधानमंत्री ली क्विंग के अध्यक्षता वाले सेंट्रल लीडिंग ग्रुप (सीएलपी) ने कहा कि वुहान समेत पूरे देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित कर लिया गया है।

एक आधिकारिक बयान में सोमवार को बताया गया कि बैठक में देश भर में वायरस के प्रसार को रोक लिया गया है।

हालांकि बैठक में आगाह किया गया कि संक्रमण के इक्के-दुक्के मामले और स्थानीय स्तर पर प्रकोप फैलने का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। दुनिया भर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी रहने के बीच स्थिति अभी भी जटिल एवं चनौतीपूर्ण बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: