अमित शाह की अध्यक्षता में ईस्टर्न जोनल कौंसिल की बैठक, झारखण्ड के सीएम सोरेन नहीं आए

Font Size

भुवनेश्वर, 28 फरवरी । केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (ईजेडसी) की बैठक शुक्रवार को यहां चल रही है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं।

ईजेडसी की 24वीं बैठक में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल तथा बिहार के उनके समकक्ष क्रमश: ममता बनर्जी और नीतीश कुमार भाग ले रहे हैं।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक में भाग नहीं ले रहे है। बैठक में भाग लेने में असमर्थ सोरेन ने राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए वित्त मंत्री रामेश्वर ओरांव को नियुक्त किया है।

सूत्रों के अनुसार सोरेन की बैठक में अनुपस्थिति का कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि शायद झारखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने के कारण वह नहीं आये।

पटनायक परिषद के उपाध्यक्ष है और इसमें राज्यों तथा केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वामपंथी उग्रवाद के अलावा ईजेडसी की बैठक में कोयला-रॉयल्टी में संशोधन, जघन्य अपराधों और रेल-संपर्क परियोजनाओं जैसे मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित किये जाने की संभावना है।

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में कई वीवीआईपी लोगों की मौजूदगी के मद्देनजर ओडिशा पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये है। उन्होंने बताया कि संशोधित नागरिकता कानून के समर्थन में यहां शाह की जनसभा के लिए विशेष प्रबंध किये गये है।

उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं के पार मवेशियों की तस्करी, दूर-दराज के इलाकों में दूरसंचार और बैंकिंग बुनियादी ढांचे की कमी, पेट्रोलियम परियोजनाओं, केन्द्रीय रूप से एकत्र किए गए राजस्व पर साझा प्रणाली और अन्य पर भी चर्चा की जा सकती है।

बैठक के मद्देनजर मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों से कहा था, ‘‘“हम कोयला-रॉयल्टी संशोधन और ओडिशा के सुदूर क्षेत्रों में 11,000 गांवों में मोबाइल फोन संपर्क से संबंधित मुद्दों को उठाएंगे।’’

सूत्रों के अनुसार शाह गृह मंत्री बनने के बाद पहली बार ओडिशा की यात्रा पर आये है। पटनायक ने शाह को अपने आवास पर दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया है। ममता बनर्जी और नीतीश कुमार को भी आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: