केजरीवाल हैट्रिक लगाने जा रहे हैं : आप 62 सीटों पर आगे, भाजपा 8 व कांग्रेस के हाथ खाली

Font Size

पीएम नरेंद्र मोदी सहित देश के सभी मुख्यमंत्रियों और बड़े नेताओं ने दी केजरीवाल को जीत की बधाई 

सुभाष चन्द्र चौधरी 

नई दिल्ली :  62 सीटों पर आगे चल रही आम आदमी पार्टी लगातार तीसरी बार दिल्ली में सरकार बनाने की स्थिति में पहुंच चुकी है। इस बार उनकी सीटें पिछली बार से 5 कम हैं। आप मुख्यालय पर जश्न का माहौल है जबकि पार्टी के सभी बड़े नेता एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं और शानदार विजय के लिये दिल्ली की जनता का धन्यवाद अदा कर रहे हैं। केजरीवाल हैट्रिक लगाने जा रहे हैं।  इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ट्वीट कर बधाई दी है जबकि श्री केजरीवाल ने पीएम का शुक्रिया अदा करते हुए दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। 

आज सुबह से ही आम आदमी पार्टी के पक्ष में आ रहे अधितर सीटों के रुझानों से यह स्पष्ट हो चला था कि इस बार भी दिल्ली की जनता ने भाजपा की बजाय आप को ही गद्दी सौंप दी है। अधिकतर नतीजों के बाद मंगलवार करीब साढ़े तीन बजे केजरीवाल ने आईटीओ स्थित पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और सीपी स्थित हनुमान मंदिर में आकर पूजा अर्चना की।

उन्होंने लोगों को संबोधित किया और बहुमत देने के लिए दिल्ली की जनता को आई लव यू कहा। केजरीवाल ने कहा कि यह नई राजनीति का जन्म है और इसका नाम “काम की राजनीति” है। देश को यही राजनीति आगे ले जाएगी। सीएम केजरीवाल को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी जीत की बधाई दी। नड्डा बोले- दिल्ली का जनादेश स्वीकार है, भाजपा सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी।

अब तक के चुनाव परिणाम के अनुसार भाजपा 8 सीटों पर आगे है, यानी उन्हें पिछली बार से केवल 5 सीटों की बढ़त मिली है। भाजपा 22 साल से सत्ता से अलग है और तीन बार कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही जबकि दो बार छह साल के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार रही। इस बार फिर केजरीवाल सीएम बनने जा रहे हैं जबकि कांग्रेस पार्टी का लगातार दूसरे चुनाव में भी खाता नहीं खुला है. वर्ष 2013 में 48 दिन इस के लिए सीएम बने थे और इस्तीफा दे दिया था। दूसरी बार 14 फरवरी 2015 को सीएम बने थे .

इस बार दिल्ली विधानसभा के चुनाव में 62.59% वोट पड़े जो  पिछली बार के मुकाबले 5% कम हैं।  2003 में 53% और 2008 में 58% मतदान हुए थे. इन दोनों ही चुनावों में सरकार नहीं बदली थी। 2013 में दिल्ली के लोगों ने  65.63% वोटिंग की थी। जब नतीजे आए, तो 15 साल से सत्तारूढ़ कांग्रेस की विदाई हो गई। 2015 के चुनाव में अब तक का सबसे ज्यादा 67.12% मतदान हुआ। 70 में से 67 सीटें आम आदमी पार्टी ने जीती थीं।

अरविन्द केजरीवाल को जीत की बधाई देने वाले नेताओं ने क्या कहा ?  

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली के सभी मतदाताओं का धन्यवाद । सभी कार्यकर्ताओ को उनके कठिन परिश्रम के लिए साधुवाद…दिल्ली की जनता का जनादेश सिर माथे पे.. @ArvindKejriwal जी को बहुत बहुत बधाई ..

 

केन्द्रीय मंत्री प्रकास जावरेकड़ ने कहा कि दिल्ली की जनता ने विधानसभा चुनाव में अपना निर्णय लिया है हम उस निर्णय का सम्मान करते है और @ArvindKejriwal जी व उनकी पार्टी को शुभकामनाएं देते है। @BJP4India एक रचनात्मक विपक्ष के रूप में जनता की समस्याओं को आवाज़ देती रहेंगी और अपना काम करती रहेगी।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता का निर्णय सर्वोपरी होता है, दिल्ली में जीत के लिए आम आदमी पार्टी और श्री @ArvindKejriwal जी को अभिनंदन। मैं@BJP4India   के कार्यकर्ताओं को भी साधुवाद देता हूँ जिन्होंने दिन-रात परिश्रम कर हमारे मुद्दों को लोगों तक पहुँचाने की कोशिश की।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि Congratulations to Shri @ArvindKejriwal Ji and @AamAadmiParty workers for the victory in the Delhi Assembly Polls. मजबूत और विकासशील सरकार के लिए शुभकामनाएं ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए मैं मुख्यमंत्री श्री @ArvindKejriwal एवं उनकी पार्टी को बधाई देता हूँ।

एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि श्री अरविंद केजरीवाल जी और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिल्ली विधानसभा के चुनावों में ‘व्यापक विजय’ हासिल करने के लिए बधाई। !

सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि बधाई @ArvindKejriwal @AamAadmiParty . उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने भाजपा की नफरत और हिंसा की राजनीति को करारा जवाब दिया है।
 
झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जीत की हैट्रिक लगाने पर .@ArvindKejriwal जी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। दिल्ली की जनता ने एक बार फिर विकास एवं प्रेम को अपनाकर नफ़रत और द्वेष की राजनीति को परास्त करने का कार्य किया है।

केन्द्रीय मंत्री रामबिलास पासवान ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री श्री @ArvindKejriwalएवं उनकी पार्टी को दिल्ली विधान सभा चुनावों में जीत के लिये हार्दिक बधाई देता हूँ।
 

दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा कि श्री अरविंद केजरीवाल @ArvindKejriwal एवं आम आदमी पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के लिए बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: