प्री बजट कंसल्टेशन में सीएम बोले : गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच मेट्रो का प्रपोजल तैयार

Font Size

फरीदाबाद 15 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में मैन्यूफैक्चर सेक्टर के स्टेकहोल्डर्स के साथ की प्री- बजट कंसल्टेशन बैठक।
– पॉलिसी निर्माताओं से लेकर मैन्युफैक्चरर सेक्टर के उद्यमियों ने लिया बैठक में हिस्सा।
– मुख्यमंत्री ने कहा बजट में उन विषयों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनसे रोजगार को बढ़ावा मिले।
– उन्होंने उद्यमियों से कहा कि हम प्रदेश के विकास में पाटनर हैं, ना कि गिवर्स एंड टेकर्स। बजट में यही होता है कि कितना राजस्व कहां से प्राप्त होगा और उसका खर्च किस किस मद में किया जाएगा।
– हरियाणा के युवाओं को दक्ष बनाने और उद्योगों में समायोजन होने लायक बनाने के लिए सरकार द्वारा देश में अपनी तरह की पहली स्किल यूनिवर्सिटी खोली गई है। मकसद यही है कि हरियाणा के युवाओं की दक्षता बढ़े और उन्हें उद्योगों में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले।
– यह स्किल यूनिवर्सिटी एफिलिएटिंग यूनिवर्सिटी भी बनाई जाएगी, जिससे कॉर्पोरेट हाउसेज द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण संस्थान भी जोड़े जाएंगे।
– उन्होंने कहा कि अधिग्रहण की कठिन शर्तों के कारण सरकार इंडस्ट्री को जमीन खरीद कर नहीं दे सकती लेकिन जो किसान अथवा भू-मालिक अपनी जमीन बेचना चाहता है वह ई-भूमि पोर्टल पर रजिस्टर करके इच्छा जाहिर कर सकता है कि वह कितने रेट में अपनी भूमि बेचने को तैयार है।
– उन्होंने बताया कि लीनियर डेवलपमेंट के अलावा भाजपा सरकार ने एक इंच भी जमीन एक्वायर नहीं की है, बल्कि पिछली सरकार ने जो रेवाड़ी जिला के बावल क्षेत्र में एक्वायर की थी उसे भी रिलीज कर दिया गया।
– मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विकास का खाका उद्यमियों के समक्ष रखा और कहा कि पानी की बचत के लिए सरकार सीवरेज के पानी के रीयूज और रीसाइकिल करने की पॉलिसी लेकर आई है। पीने के अलावा इस पानी का उपयोग उद्योगों तथा अन्य गैर घरेलू कार्यों
में किया जा सकता है।
– उन्होंने बताया कि प्रदेश में रेलवे और मेट्रो का जाल बिछाया जाएगा। एमआरटीएस तथा आरआरटीएस दोनों की परियोजनाएं प्रदेश में आएंगी।
– गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच मेट्रो शुरू करने की प्रपोजल बन चुकी है और उसकी डीपीआर बनाई जा रही है।
– अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी गुरुग्राम से मेट्रो के माध्यम से जोड़ा जाएगा।
– केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ भी ऑर्बिटल रेल कोरिडोर विकसित होगा ताकि दिल्ली को टच किए बगैर हिमाचल तथा उत्तर के राज्यों में जाया जा सके।
– केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा सरकार में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नयन पाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़ भी हाजिर रहे।
– बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर के अलावा बिजली निगमों के सीएमडी शत्रु जीत कपूर, उद्योग विभाग के निदेशक डॉ साकेत कुमार, वित्त विभाग के स्पेशल सेक्रेट्री डॉ शालीन, फरीदाबाद के मंडलायुक्त संजय जून, पुलिस आयुक्त केके राव, उपायुक्त जसपाल भी उपस्थित थे।
———

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *