विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, एक गिरफ्तार, कई फरार, पुलिस जांच में जुटी

Font Size

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर पैसे लेकर ठगी करने के आरोप में एक शातिर आरोपी को थाना सैक्टर-29, में गिरफ्तार किया. आरोपी को पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लेकर अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. मामले में बरामदगी की कोशिश में पुलिस जुटी हुई है ।

गुरुग्राम पुलिस के पीआरओ सुभाष बोकन ने बताया कि रोहित कलूरी पुत्र तिरुपति रेड्डी कलूरी निवासी ईचिकिरी, कर्नाटका ने गुरुग्राम पुलिस को एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि Unigloble Service Career Pvt.Ltd. कंपनी जिसका ऑफिस विपुल अगोरा बिल्डिंग MG रोड़ गुरुग्राम में है तथा 2017 मे इस कंपनी का ऑफिस सैक्टर-14 गुरुग्राम मे था कंपनी के Director आशिमा मल्होत्रा व रणदीप घोसाल ने जर्मनी में पढ़ाई कराने के नाम पर इससे 12 लाख 50 हजार रुपए जर्मनी में पढ़ाई कराने के नाम पर लिए, किन्तु इसे ना तो पढ़ाई करने के लिए जर्मनी भेजा और ना ही इसके पैसे वापिस दिए।

मामले की ख़ास बातें :

सुभाष बोकन ने जानकारी दी कि इस शिकायत की जांच उपरांत थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में अभियोग संख्या-610 दिनाँक 30.09.2019 धारा 406, 420, 467, 468, 471, 506 IPC के तहत अंकित किया गया।

▪इस अभियोग में पुलिस चौकी MG रोड़, थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए अपने गुप्त सूत्रों की सहायता से, पुलिस प्रणाली, अपनी समझबूझ तथा पुलिस तकनीक की सहायता से अनुसंधान के दौरान आरोपित कंपनी का ROC रिकॉर्ड प्राप्त किया गया रिकॉर्ड अनुसार आरोपित कंपनी के कुल 6 Directors (1. रणदीप घोसल 2. आशिमा मल्होत्रा 3. कौसिक बॉस 4. प्रतीक नेपालिया 5. संदीपन कविराज 6. सुबरतो सैन) पाए गए।

▪अनुसंधान के दौरान यह भी पाया गया कि आरोपित कंपनी के उपरोक्त Direcoters ने तीन नाम से (1. Unigloble Service Career Pvt.Ltd. 2. Uniassist educatech Pvt.Ltd. 3. Unifact educatech Pvt.Ltd.) कंपनी खोली थी। आरोपित कंपनी इंटरनेट पर बच्चों को भारत में जर्मन भाषा की पढ़ाई कराकर जर्मनी मे पढ़ाई कराने के लिए भेजने के नाम पर विज्ञापन के माध्यम से झांसे में लेती थी। विज्ञापन को देख कर विभिन्न लड़के व लड़कियों ने आरोपित कंपनी के झांसे मे आकार जर्मनी मे पढ़ाई करने के लिए आवेदन किया तथा आरोपित कंपनी के उपरोक्त Directors द्वारा विभिन्न लड़के व लड़कियों से जर्मनी मे पढ़ाई कराने के नाम पर मोटी रकम प्राप्त की गई परन्तु आवेदकों को जर्मनी मे पढ़ाई कराने के लिए नहीं भेजा जिस पर इस संबंध मे थाना सैक्टर-29 गुरुग्राम मे काफी शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें उपरोक्त शिकायतकर्ता के अलावा अन्य 3 पीड़ित लड़कों व एक पीड़ित लड़की को भी अभियोग के अनुसंधान में शामिल किया गया जिनके द्वारा आरोपित कंपनी को जर्मनी मे पढ़ाई कराने के नाम पर दी गई राशि की डीटेल प्राप्त की गई।

▪ पुलिस टीम ने अनुसंधान के दौरान यह भी पाया कि उपरोक्त आरोपियों के विरुद्ध और भी अन्य अभियोग अंकित है। जिला गुरुग्राम मे आरोपियों के विरुद्ध 04 अभियोग थाना सैक्टर-29 गुरुग्राम में व 1 अभियोग थाना शिवाजी नगर, गुरुग्राम मे अंकित है तथा 01 अभियोग जिला पानीपत में अंकित है, 01 अभियोग कलकत्ता मे अंकित है।

▪ पुलिस टीम ने अनुसंधान में पाया कि उपरोक्त Directors में से रणदीप घोसाल नाम का व्यक्ति इस स्केम का मास्टर माईंड व मुख्य आरोपी है। जो उपरोक्त कंपनी में Executive Director है।

▪इस अभियोग को सफल बनाने के लिए L/SI मुकेश प्रभारी पुलिस चौकी MG रोड़, थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम के नेतृत्व में ASI दलजीत, ASI विजय सिपाही श्याम व सिपाही कुलदीप की एक पुलिस टीम गठित की गई, जिन्होंने बड़ी ही मेहनत व लग्न के साथ इस अभियोग में कार्यवाही करते हुए आरोपियों के पतों पर कई बार रेड की गई जो फरार हो जाते थे। उसके उपरांत पुलिस टीम द्वारा अपने गुप्त माध्यमों का सहारा लिया गया व उपरोक्त Directors में से एक आरोपी Director को दिनांक 12.01.2020 को कनिष्का रेजीडेंसी, फरीदाबाद से काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की है। आरोपी की पहचान कौशिक बॉस पुत्र ध्रुव नाथ बॉस निवासी मकान नंबर 517 1ST floor कनिष्का रेजीडेंसी अशोका इनकलेव सैक्टर 35, फरीदाबाद के रूप में हुई।

▪उक्त आरोपी को उपरोक्त अभियोग मे नियमानुसार गिरफ्तार करके दिनांक 13.01.2020 को माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया गया व दिनाँक 16.01.2020 तक पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया।

▪पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपी से अन्य आरोपी साथियों के ठिकाने, पहचान व वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ करते हुए बरामदगी की जाएगी। आरोपी से पूछताछ जारी है। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: